[PDF] HP Police Previous Year Paper : Hindi & English

HP Police Previous Year Paper को Hindi और English में यहाँ से डाउनलोड करें हिमांचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल 2021 की भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए।

हाल ही में हिमाचल प्रदेश में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन मांगे गए हैं यदि आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सर्वप्रथम Himachal Pradesh Police Constable के Syllabus, Previous Year Question Paper, Exam Pattern तथा Question Paper Pattern को समझने एवं इन सब के अवलोकन करने के पश्चात इस परीक्षा की तैयारी के लिए रणनीति बनानी चाहिए।

eExamPaper.com आपकी इस परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए HP Police Constable के Previous Year Question Paper, Exam Pattern तथा Question Paper Pattern को उपलब्ध करा रहें हैं जिसके माध्यम से आप HP Police Constable 2021 के भर्ती परीक्षा के लिए सहज तरीके से तैयारी कर सकते हैं।

on-white-background-hp-police-previous-year-paper-hindi-pdf-written-with-logo-of-hp-police
Download PDF of HP Police Previous Year Paper in Hindi & English

HP Police Constable 2021 भर्ती विवरण

परीक्षा का नामहिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा
हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड
आवेदनऑनलाइन
परीक्षा में कुल चरण 05
स्थान हिमाचल प्रदेश
कुल पद● कांस्टेबल पुरुष – 932
● कांस्टेबल महिला – 311
● कांस्टेबल पुरुष ड्राइवर – 91
शैक्षिक योग्यता10+2
अधिकारिक वेबसाइटwww.hppolice.gov.in
HP Police Recruitment 2021 Details

अब आइए हम HP Police Constable के भर्ती परीक्षा के Exam Pattern को समझते हैं।

HP Police Exam Pattern 2021

अगर हम HP Police 2021 भर्ती के Exam Pattern या Selection Process की बात करें तो यह परीक्षा कुल 05 चरणों में संपन्न कराई जाती है। यह चरण इस प्रकार हैं –

  • प्रथम चरण – लिखित परीक्षा
  • द्वितीय चरण – शारीरिक मानक परीक्षण
  • तृतीय चरण – शारीरिक दक्षता परीक्षा
  • चतुर्थ चरण – मेडिकल टेस्ट
  • अंतिम चयन सूची

#01 प्रथम चरण – इस परीक्षा के प्रारंभिक चरण में लिखित परीक्षा संपन्न कराई जाती है। जिसमें उम्मीदवार को ऑफलाइन पर और पेपर के माध्यम से परीक्षा देनी होती है। लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें उम्मीदवार को सही विकल्प ओएमआर शीट पर अंकित करना होता है।

#02 द्वितीय चरण – परीक्षा के द्वितीय चरण में शारीरिक मानक परीक्षण कराया जाता है जिसमें उम्मीदवार की लंबाई तथा पुरुष उम्मीदवारों के सीने की चौड़ाई मापी जाती है इसके साथ पुरुष तथा महिला उम्मीदवारों का वजन भी नापा जाता है।

#03 तृतीय चरण – इस चरण में उम्मीदवारों के शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जाती है जिसमें उम्मीदवारों से दौड़, ऊंची कूद तथा लंबी कूद कराई जाती है।

#04 चतुर्थ चरण – परीक्षा के चौथे चरण में उम्मीदवारों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाता है जिसमें मानक के अनुसार सभी का मेडिकल टेस्ट कराया जाता है यदि मेडिकल टेस्ट में कोई भी उम्मीदवार अनफिट पाया जाता है तो उसे अयोग्य मान लिया जाता है।

नोट :- HP Police भर्ती में लंबाई पर तथा दस्तावेजों की जांच का प्रमाण पत्र के लिए भी अंक प्रदान किए जाएंगे जिसे विस्तार से नीचे बताया गया है –

#01 हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा 2021 में उम्मीदवारों के लंबाई पर भी अंक प्रदान किए जाएंगे। अधिकतम 05 अंक लंबाई पर दिया जाएगा। उम्मीदवार लंबाई पर अंकों के प्रावधान को नीचे दिए गए अधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#02 पुलिस भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों को दस्तावेज तथा प्रमाण पत्र के जांच पर भी अंक प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है अधिकतम 15 अंक दस्तावेजों की जांच पर प्रदान किए जाएंगे। नीचे दिए गए अधिकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से आप इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#05 पंचम चरण – अंतिम चरण में उपरोक्त चारों चरणों में पास उम्मीदवारों की चयन सूची बनाई जाती है। जिसका आधार लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों का होता है यह अंतिम चयन सूची कि अभ्यर्थियों की इस भर्ती परीक्षा में सफल होने का अंतिम परिणाम होता है।

उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची कुल 100 अंकों के आधार पर होगी जिसे आप नीचे दिए गए तालिका के माध्यम से समझ सकते हैं।

भर्ती के चरणअंक
ऊँचाई05
लिखित परीक्षा80
प्रमाण पत्रों की जांच पर मूल्यांकन15
कुल योग100
Mark Distribution of HP Police Recruitment 2021

HP Police Constable Question Paper Pattern 2021

विषय (Subject)प्रश्नों की संख्या (No. of Questions)अंक (Mark)समय (Time)
English161660 मिनट
Hindi1616
General Knowledge1616
Resoaing Aptitude1616
Mathmatics1616
कुल योग808060 मिनट
HP Police Constable Question Paper Pattern in Hindi & English

#01 HP Police Constable के Question Paper में कुल 05 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका उल्लेख उपरोक्त तालिका में किया गया है।

#02 प्रश्न पत्र में कुल प्रश्नों की संख्या 80 होती है प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है कुल पूर्णांक अंक 80 अंको का होता है।

#03 हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। सही विकल्प चुनकर अभ्यर्थियों को भरना होता है।

#04 HP Police Previous Year Paper in Hindi या English के प्रश्नों का स्तर माध्यम लेवल का होता है। उम्मीदवार सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करते हैं। 

#05 प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए अभ्यार्थियों को 60 मिनट अर्थात कुल 01 घंटे का समय आवंटित किया जाता है।

Download HP Police Previous Year Paper in Hindi & English

नीचे हम आपको तालिका के माध्यम से HP Police Previous Year Paper के PDF को हिन्दी और इंग्लिश में उपलब्ध करा रहें हैं। यह सभी प्रश्न पत्र वर्ष 2020, 19, 18, 17, 14 में संपन्न कराई गई हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के हैं। इन सभी प्रश्न पत्रों को आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

HP Police Question Paper 2020Click Here
HP Police Question Paper 2019 Click Here
HP Police Constable Question Paper 2018 Click Here
HP Police Previous Year Paper 2017 Click Here
HP Police Constable Previous Year Paper 2014 Click Here
HP Police Constable Previous Year Question Paper Click Here
Get PDF of HP Police Question Paper PDF in Hindi & English

HP Police Sample Paper/Model Paper 2021

किसी भी परीक्षा को पास करना इस बात पर निर्भर करता है कि उम्मीदवार उस परीक्षा के लिए कितनी तन्मयता से तैयारी कर रहा है। यदि आप इस परीक्षा की तैयारी करने वाले एक गंभीर उम्मीदवार है तो आप को अधिक से अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है। हम आपके अभ्यास के लिए HP Police के Model Paper या Sample Paper उपलब्ध करवा रहे हैं जिससे आप अपने इस परीक्षा की तैयारी को एक नई दिशा दे सकते हैं।

HP Police Model Paper – 01Click Here
HP Police Constable Model Paper – 02 Click Here
HP Police Model Question Paper – 03 Click Here
HP Police Sample Paper – 04 Click Here
HP Police Sample Question Paper – 05 Click Here
Get HP Police Constable Model Paper in Hindi & English 2021

HP Police Constable Practice Set 2021

परीक्षा के लिए अधिक से अधिक अभ्यास करना उम्मीदवारों के लिए प्राथमिक कार्य होना चाहिए। यदि आप इस परीक्षा के लिए अधिक से अधिक अभ्यास करना चाहते हैं तो हम आपके लिए HP Police Constable के कुछ प्रैक्टिस सेट के लिंक उपलब्ध करवा रही है जिसके माध्यम से आपने मंगवा सकते हैं और इन्हें हल कर सकते हैं।

HP Police Constable Practice Set in HindiClick Here
HP Police Constable Practice Set in EnglishClick Here
Ger HP Police Constable Practice Set in Hindi & English

अन्य राज्यों के पुलिस भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र

Punjab Police Constable Previous Year Question Paper
Delhi Police Constable Question Paper
PREVIOUS 05 YEAR UP POLICE EXAM PAPER
Rajasthan SI Previous Year Paper in Hindi & English
SSC GD Previous Year Paper in Hindi & English
Other State Police Exam Question Paper

HP Police Constable Previous Year Paper से संबंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर

क्या HP Police Previous Year Paper को Hindi में Download कर सकते हैं?

यहां से आप हिमांचल प्रदेश पुलिस के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में प्राप्त कर सकते हैं।

क्या HP Police 2021 के Exam में Negative Marking हैं?

हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र में नेगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है।

क्या शारीरिक दक्षता परीक्षा में अंक प्रदान किए जाएंगे?

शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालीफाइंग नेचर का है। इसके लिए किसी भी अंक का प्रावधान नहीं है।

Disclaimer

www.eExamPaper.com को केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। अतः इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक यह वेबसाइट नहीं है, ना ही उन्हें हमने इसे बनाया और Scan किया है।

अंततः हम आपसे यही उम्मीद करते हैं कि आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए HP Police Previous Year Paper in Hindi और English को अपनी भाषा के सुगमता अनुसार डाउनलोड कर लेंगे एवं इनका गहन अध्ययन करेंगे। यदि आपका हिमाचल प्रदेश पुलिस के पुराने प्रश्न पत्रों से लेकर किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप उसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे साझा कर सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न के उत्तर देने का प्रयत्न करेंगे।

Leave a Comment