[PDF] CISF Constable Previous Year Paper (Hindi & English)

क्या आप CISF Constable Previous Year Paper को Hindi और English में खोज रहें तो आपके लिए इसे यहां PDF में उपलब्ध कराया गया हैं और CISF Constable Fire भर्ती 2022 से जुड़ी सभी जानकारी को भी।

Central Industrial Security Force (CISF) द्वारा 1149 Constable Fire के पदों पर भर्ती हेतु विज्ञप्ति जारी किया गया है। यदि आप इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको CISF Constable Fire के Old Question Paper को एक बार जरूर देख लेना चाहिए। eExamPaper.com आपके लिए CISF Constable Fire के Previous Year Question Paper को Hindi और English में PDF फॉरमेट में उपलब्ध करा रहा हैं।

CISF Constable Fire के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के साथ इस सीआईएसफ कांस्टेबल फायर भर्ती परीक्षा 2022 की परीक्षा पैटर्न, चयन प्रक्रिया एवं क्वेश्चन पेपर पैटर्न और इस भर्ती परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को भी साझा करेंगे। तो चलिए सबसे पहले हम CISF Constable 2022 Exam के Pattern और Selection Process को समझ लेते हैं।

CISF Constable Fire Exam Pattern & Selection Process 2022

cisf-constable-previous-year-paper-hindi-pdf-written-on-white-background-with-cisf-icon
Get PDF of CISF Constable Previous Year Paper in Hindi & English
परीक्षा का नामCISF Constable Fire 2022
CISF Constable Bharti Board
आवेदन का मोड Online
परीक्षा का मोड Online/Offline
10+2 (Science)
आयु सीमा18-23
ऑफिशियल वेबसाइट www.cisfrectt.in
CISF Constable Fire 2022 Exam Highlights

CISF Constable Fire भर्ती 2022 की चयन प्रक्रिया या परीक्षा पैटर्न कुल 05 चरणों मे कराई जाएगी। प्रत्येक चरण में अलग-अलग स्वरूप में परीक्षण किया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया के पांचवें चरण इस प्रकार है –

  1. PET (Physical Eligibility Test)
  2. PST (Physical Standard Test)
  3. Written Test (लिखित परीक्षा)
  4. Document Verification (दस्तावेज परीक्षण)
  5. Medical Test (चिकित्सा परीक्षण)

#01 प्रथम चरण :- सीआईएसफ कांस्टेबल फायर 2022 की भर्ती परीक्षा के प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात पात्र पाए गये सभी उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवारों को दौड़ करनी होती है।

#02 द्वितीय चरण :- यह भर्ती परीक्षा के द्वितीय चरण में उम्मीदवारों की शारीरिक माप की जाती है जिसमें उम्मीदवारों की वजन लंबाई तथा पुरुष उम्मीदवारों के सीने की चौड़ाई मापी जाती है। इसमें अभ्यर्थियों की लंबाई 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा सीने की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर के साथ 05 सेंटीमीटर का फुलाव भी होना चाहिए।

#03 तृतीय चरण :- प्रथम एवं द्वितीय चरण में सफल उम्मीदवारों को तृतीय चरण में लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस लिखित परीक्षा के Question Paper कुल चार विषयों से प्रश्न पूछे जाएँगे। आगे हम इस प्रश्न पत्र के बारें में विस्तार से चर्चा कर रहें है।

#04 चतुर्थ चरण :- उपर्युक्त तीनों चरणों की परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चौथे चरण में दस्तावेज परीक्षण (Document Verification) के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवार के आवश्यक दस्तावेजों का परीक्षण एवं सत्यापन किया जाएगा।

#05 पंचम चरण :- इस भर्ती परीक्षा के सबसे अंतिम चरण में उम्मीदवारों का चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा जिसमें उम्मीदवारों के अंगों की जाँच सीआईएसफ कांस्टेबल की मानक के अनुसार की जाएगी।

उपर्युक्त पांचों चरणों में सफल उम्मीदवारों की अंतिम चयन सूची (Final Merit List) जारी की जाएगी। इस अंतिम चयन सूची का आधार उम्मीदवारों द्वारा लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों का होगा।

BSF Constable Tradesman Previous Year Paper (Hindi & English)
SSC GD Previous Year Paper in Hindi & English
MP Police Previous Year Paper in Hindi & English
[PDF] HP Police Previous Year Paper : Hindi & English
Bihar Police Previous Year Question Paper in Hindi & English
Haryana Police Previous Year Paper in Hindi & English
Jharkhand Police Previous Year Question Paper
CG Police Previous Year Question Paper in Hindi & English
SSB Head Constable Previous Year Paper in Hindi & English
UP Police Head Radio Operator Question Paper
UP Police Assistant Radio Operator Previous Year Paper
UP Police Previous Year Question Paper in Hindi & English

CISF Constable Fire Question Paper Pattern 2022

नीचे हम आपको CISF Constable Fire के Question Paper Pattern, Mark Distribution और प्रश्नों की संख्या के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
GK/GS252502 घण्टे
Reasoning2525
Math2525
English or Hindi2525
कुल योग100100120 मिनट
CISF Constable Fireman Question Paper Pattern 2022

#01 CISF Constable Fireman का Question Paper Hindi और English दोनों भाषाओं में दिया जाता है आप किसी भी एक भाषा को चुनकर संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल कर सकते हैं।

#02 भाषा के विषय में आपको किसी एक भाषा हिंदी अथवा अंग्रेजी को चुनकर प्रश्नों को हल करना होगा। तालिका में उल्लेख किए गए चारों विषयों से 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की संख्या 100 होती है।

#03 संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 120 मिनट अर्थात 2 घंटे का समय दिया जाता है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जाते हैं कुल पूर्णांक 100 अंकों का होता है। CISF कांस्टेबल फायर के क्वेश्चन पेपर में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

CISF Constable Previous Year Paper in Hindi & English

नीचे तालिका के माध्यम से हम सीआईएसफ कांस्टेबल फायर के पिछले वर्षों में हुई परीक्षाओं के प्रश्नपत्र को उपलब्ध करा रहे हैं जो कि पीडीएफ फॉर्मेट में है। आप उनको यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

CISF Constable Previous Year Question Paper in Hindi & English – 01Click Here
CISF Constable Fire Previous Year Paper in Hindi & English – 02 Click Here
CISF Constable Old Question Paper in Hindi & English – 03 Click Here
CISF Constable Previous Year Paper in Hindi & English – 04 Click Here
PDF of CISF Constable Fire Previous Year Question Paper in Hin & Eng

CISF Constable Fire Preparation Book & Practice Set in Hindi & English

जैसा कि हम सब लोगों को पता है कि बिना परिश्रम के किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती। आप जिस भी चीज के लिए अधिक से अधिक अभ्यास करेंगे उस चीज में आपके सफल होने की धरा और अधिक हो जाती है इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए CISF Constable Fire 2022 की परीक्षा की तैयारी हेतु किताब को और प्रैक्टिस सेट को उपलब्ध करा रहे हैं।

CISF Constable Fire Preparation Book 2022Click Here
CISF Constable Fire Practice Set 2022 Click Here
CISF Constable Fire Preparation Book & Practice Set in Hindi & English

CISF Constable भर्ती 2022 और Question Paper से जुड़े कुछ सवालों के जवाब

क्या यहां पर CISF Constable Fire के Old Question Paper का PDF हैं?

यहाँ पर CISF Constable Fire के Old Question Paper को PDF फॉर्मेट में उपलब्ध कराया गया है जिन्हें आप Download कर सकते हैं।

CISF Constable Fire 2022 की भर्ती परीक्षा में पहले PET होगी या लिखित परीक्षा।

इस भर्ती परीक्षा में सबसे पहले दौड़ कराई जाएगी उसके बाद में की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

CISF Constable Fire की Salary कितनी है?

CISF Constable Fire का वेतन 21700-69100 है Pay Level 03 के अनुसार।

यदि आप इस सीआईएसफ कांस्टेबल फायर भर्ती परीक्षा 2022 में सफल होना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दिए गए CISF Constable Fire के Previous Year Question Paper के PDF को Download करके में हल करने का प्रयास करें। सभी पुराने प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको आने वाली परीक्षा का अनुभव प्राप्त हो जाएगा और आप इस प्रश्न पत्र के माध्यम से परीक्षा के विभिन्न आयामों को समझ सकेंगे।

Leave a Comment