दूरी और विस्थापन में अंतर | Difference Between Distance and Displacement

दूरी और विस्थापन में अंतर | Difference Between Distance and Displacement :- आज आपके लिए EexamPaper.com विज्ञान के अंतर्गत भौतिक विज्ञान का एक महत्वपूर्ण टॉपिक दूरी और विस्थापन में अंतर (Difference Between Distance and Displacement) लेकर आए है।

आज आपको हम इस पोस्ट के माध्यम से दूरी और विस्थापन में अंतर, विस्थापन और दूरी में अंतर, दूरी और विस्थापन में अंतर लिखिए, दूरी तथा विस्थापन में अंतर बताइए, दूरी और विस्थापन में अंतर स्पष्ट करें, दूरी तथा विस्थापन में अंतर लिखिए, दूरी किसे कहते हैं? विस्थापन किसे कहते हैं? दूरी का मात्रक, विस्थापन का मात्रक इन सारे सवालों का जवाब देंगे।

टैग्स :- दूरी व विस्थापन में अंतर, विस्थापन एवं दूरी में अंतर, तय की गई दूरी और विस्थापन में क्या अंतर है, दूरी विस्थापन में अंतर, दूरी तथा विस्थापन में क्या अंतर है, विस्थापन का अर्थ, विस्थापन का मात्रक, दूरी और विस्थापन क्या है , परिभाषा , उदाहरण , अन्तर, विस्थापन और दूरी में अंतर- भौतिकी प्रश्नोतरी हिंदी में , difference between distance and displacement, Doori Aur Visthapan Me Antar, दूरी और विस्थापन में अंतर, दूरी तथा विस्थापन किसे कहते हैं? दूरी और विस्थापन किसे कहते है इनमे अंतर, दूरी (distance) तथा विस्थापन (displacement) क्या है? दूरी और विस्थापन में क्या अंतर है?

दूरी और विस्थापन में अंतर | Difference Between Distance and Displacement :-

दूरी व विस्थापन में अंतर, विस्थापन एवं दूरी में अंतर, तय की गई दूरी और विस्थापन में क्या अंतर है, दूरी विस्थापन में अंतर, दूरी तथा विस्थापन में क्या अंतर है, विस्थापन का अर्थ, विस्थापन का मात्रक, दूरी और विस्थापन क्या है , परिभाषा , उदाहरण , अन्तर, विस्थापन और दूरी में अंतर- भौतिकी प्रश्नोतरी हिंदी में , difference between distance and displacement, Doori Aur Visthapan Me Antar, दूरी और विस्थापन में अंतर, दूरी तथा विस्थापन किसे कहते हैं? दूरी और विस्थापन किसे कहते है इनमे अंतर, दूरी (distance) तथा विस्थापन (displacement) क्या है? दूरी और विस्थापन में क्या अंतर है?
दूरी और विस्थापन में अंतर (Difference Between Distance and Displacement)

दूरी किसे कहते है?

किसी निश्चित समयांतराल में किसी वस्तु द्वारा तय की गई लंबाई को दूरी कहा जाता हैं। दुरी एक अदिश राशि है। दूरी हमेशा धनात्मक होती हैं।

दूरी का मात्रक | दूरी की विमा

  • दूरी का S.I. मात्रक :- मीटर
  • दूरी की विमा :- [ L ]

विस्थापन किसे कहते हैं?

किसी निश्चित दिशा में दो बिंदुओं के मध्य तय की गई लम्बवत दूरी को विस्थापन कहा जाता है। यह एक सदिश राशि होती है। विस्थापन धनात्मक,  ऋणात्मक और शून्य कुछ भी हो सकता हैं।

विस्थापन का मात्रक | विस्थापन का विमा

  • विस्थापन का मात्रक :- विस्थापन का मात्रक भी मीटर होता हैं।
  • विस्थापन की विमा :- विस्थापन की विमा भी [ L ] होता हैं।

इन्हें भी पढ़े :-

दूरी और विस्थापन में अंतर | Difference Between Distance and Displacement | विस्थापन और दूरी में अंतर | Difference Between Displacement and Distance :-

दूरी (Distance)विस्थापन (Displacement)
गतिमान वस्तु के द्वारा किसी निश्चित समय में तय किए गए मार्ग की लंबाई को दूरी कहा जाता है।किसी निश्चित दिशा में दो बिंदुओं के मध्य तय की गई लम्बवत या न्यूनतम दूरी को विस्थापन कहा जाता है।
दूरी एक अदिश राशि हैं।विस्थापन एक सदिश राशि है।
किसी वस्तु द्वारा तय किए गए मार्ग पर दूरी निर्भर करती है।किसी वस्तु द्वारा तय किए गए मार्ग पर विस्थापन निर्भर नहीं करता है।
दूरी सदैव धनात्मक होती है।विस्थापन धनात्मक, ऋणात्मक और शून्य भी हो सकता है।
दूरी विस्थापन के परिमाण के बराबर या उससे अधिक होता हैं।विस्थापन का परिमाण दूरी के बराबर या उससे छोटा होता हैं।
दूरी वस्तु के पथ की आकृति पर निर्भर करता हैं।विस्थापन वस्तु के पथ की आकृति पर निर्भर नही करता हैं।

Tags :- दूरी व विस्थापन में अंतर, विस्थापन एवं दूरी में अंतर, तय की गई दूरी और विस्थापन में क्या अंतर है, दूरी विस्थापन में अंतर, दूरी तथा विस्थापन में क्या अंतर है, विस्थापन का अर्थ, विस्थापन का मात्रक, दूरी और विस्थापन क्या है , परिभाषा , उदाहरण , अन्तर, विस्थापन और दूरी में अंतर- भौतिकी प्रश्नोतरी हिंदी में , difference between distance and displacement, Doori Aur Visthapan Me Antar, दूरी और विस्थापन में अंतर, दूरी तथा विस्थापन किसे कहते हैं? दूरी और विस्थापन किसे कहते है इनमे अंतर, दूरी (distance) तथा विस्थापन (displacement) क्या है? दूरी और विस्थापन में क्या अंतर है?

1 thought on “दूरी और विस्थापन में अंतर | Difference Between Distance and Displacement”

Leave a Comment