हार्मोन और एंजाइम में अंतर | Difference between Hormones & Enzyme

आज eExamPaper.com आपके जीव विज्ञान के अंतर्गत आनेवाले वाला एक महत्वपूर्ण टॉपिक  हार्मोन और एंजाइम में अंतर (Difference Between Hormones and Enzymes)  लेकर आए हुए हैं।

आशा करता हूं कि यह पोस्ट पढ़कर आप हार्मोन और एंजाइम में अंतर  को आप अच्छी तरीके से समझ पाएंगे।

एंजाइम और हार्मोन में अंतर, हार्मोन हिंदी में ,हार्मोन के प्रकार हार्मोन्स और एंजाइम में अंतर, Difference between harmones and enzyme, harmones aur enzyme me antar, enzyme kise kahte hain, हार्मोन और एंजाइम में अंतर बताइए, हारमोंस एवं एंजाइम में अंतर, हारमोंस तथा एंजाइम में अंतर बताइए, हार्मोन क्या है हिंदी में, हार्मोन किसे कहते हैं, एंजाइम एंड हार्मोन में अंतर, harmons kya hai hindi me, हार्मोन और एंजाइम के बीच अंतर, एंजाइम और हार्मोन के बीच का अंतर, एंजाइम और हार्मोन में क्या अंतर होता है?हार्मोंस तथा एंजाइम क्या है?हार्मोन्स और एंजाइम में अंतर, Difference between harmones and enzyme
हार्मोन और एंजाइम में अंतर | Difference Between Hormones and Enzymes

हार्मोन और एंजाइम में अंतर | Difference between Hormones and Enzyme | एंजाइम और हार्मोन में अंतर | Difference Between Enzymes and Hormones

हार्मोन और एंजाइम में अंतर जानने से पहले हमें यह समझना होगा कि हार्मोन किसे कहते हैं? और एंजाइम किसे कहते हैं? हमें यह भी जानना जरूरी है कि हार्मोन क्या होता है? और एंजाइम क्या होता है? हार्मोन कितने प्रकार के होते हैं? आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एंजाइम और हार्मोन के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से प्रदान करेंगे।

हार्मोन किसे कहते हैं? या हार्मोन क्या होता है?

अंत: स्रावित होने वाला एक जटिल कार्बनिक पदार्थ होता हैं जो सजीवों में होने उत्पन्न होने वाली विभिन्न जैव-रसायनिक क्रियाओं, वृद्धि एवं विकास और प्रजनन आदि को नियमित तथा नियंत्रित करता है। ये कोशिकाओं तथा ग्रन्थियों से स्रावित होते हैं। इन्हें ही हार्मोन कहते हैं।

हार्मोन के प्रकार

  1. परिसंचारी हार्मोन
  2. विसरणशील हार्मोन

एंजाइम किसे कहते हैं? या एंजाइम क्या होता है?

एंजाइम एक प्रकार का प्रोटीन होता है।एंजाइम कोशिकाओं के भीतर पाया जाता है। एंजाइम मानव शरीर में रसायनिक प्रतिक्रियाओं को और अधिक तेज करने में मदद करते हैं।  एंजाइम भोजन को पचाने मदद करता हैं। मांसपेशियों को बनने और शरीर में विषाक्त पदार्थ खत्म करने के साथ शरीर के हजारों कामों को करने के लिए एन्जाइम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इन्हें भी पढ़े :-

हार्मोन और एंजाइम में अंतर | Difference between Hormones and Enzyme

हार्मोन्सएंजाइम
हार्मोन प्रायः प्रोटीन, एमिनो अम्ल तथा  स्टेरॉयड होते हैं। प्रायः सभी एंजाइम प्रोटीन के बने होते हैं।
हार्मोन अतः स्रावी ग्रंथियों द्वारा स्रावित होते हैं।एंजाइम  बाह्य स्रावी ग्रंथियां अथवा ग्रन्थिल कोशिकाओं द्वारा संश्लेषित किए जाते हैं।
हार्मोन स्रावित होने के पश्चात रुधिर संवहन के माध्यम से विशेष अंगों तक पहुंचते हैं।एंजाइम सामान्यता विशेष अंगों तथा कोशिकाओं में ही बनते हैं।
हार्मोन प्रायः उपापचयी क्रियाओं में सीधे भाग न लेकर उन्हें प्रभावित हुआ प्रेरित करते हैं।एंजाइम उपापचयी क्रियाओं में सीधे भाग लेकर उन्हें प्रेरित करने का कार्य करते हैं।
हार्मोन अपना कार्य करने के बाद स्वतः ही विघटित हो जाते हैं तथा इनका उपयोग दोबारा नहीं किया जा सकता है।एंजाइम क्रियाओं में भाग लेने के पश्चात भी वैसे ही बचे रहते हैं तथा इनका उपयोग दोबारा भी किया जा सकता है।
हार्मोन का अणु भार कम होता है। एंजाइम का अणु भार हार्मोन के अपेक्षाकृत बहुत अधिक होता है।
एंजाइम और हार्मोन में अंतर | एंजाइम और हार्मोन में अंतर | Difference Between Enzymes and Hormones

एंजाइम और हार्मोन में अंतर, हार्मोन हिंदी में , हार्मोन के प्रकार हार्मोन्स और एंजाइम में अंतर, Difference between harmones and enzyme, harmones aur enzyme me antar, enzyme kise kahte hain, हार्मोन और एंजाइम में अंतर बताइए, हारमोंस एवं एंजाइम में अंतर, हारमोंस तथा एंजाइम में अंतर बताइए, हार्मोन क्या है हिंदी में, हार्मोन किसे कहते हैं, एंजाइम एंड हार्मोन में अंतर, harmons kya hai hindi me, हार्मोन और एंजाइम के बीच अंतर, एंजाइम और हार्मोन के बीच का अंतर, एंजाइम और हार्मोन में क्या अंतर होता है?हार्मोंस तथा एंजाइम क्या है?हार्मोन्स और एंजाइम में अंतर, Difference between harmones and enzyme

2 thoughts on “हार्मोन और एंजाइम में अंतर | Difference between Hormones & Enzyme”

  1. सभी एंजाइम प्रोटीन होती है परन्तु  सभी प्रोटीन एंजाइम नहीं होती है ।

    Reply

Leave a Comment

x