धमनी और शिरा में अंतर, Difference Between Arterie And Vein

स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Eexampaper.com में आज हम आपके लिए विज्ञान के अंतर्गत शाखा जीव विज्ञान में एक महत्वपूर्ण टॉपिक धमनी और शिरा में अंतर, कार्य तथा परिभाषा लेकर आए हुए हैं।

धमनी और शिरा में अंतर, कार्य तथा परिभाषा

 धमनी और शिरा में अंतर, difference between arteries and veins,धमनी और शिराओं में अंतर,धमनी शिरा में अंतर बताइए,धमनी एवं शिरा में चार अंतर लिखिए,धमनी और शिरा में कोई दो अंतर लिखिए,धमनी और शिरा का काम,धमनी और शिरा meaning in english,धमनी और शिरा में कोई चार अंतर,शिरा का अर्थ,dhamni aur shera me kya antar hai,dhamini aur shera mein antar,dhamni aur shera mein antar spasht karen,dhamni and shira in hindi,dhamni aur shera mein antar hindi mein,dhamni aur shera mein koi do antar,dhamni kya hai
धमनी और शिरा में अंतर, कार्य तथा परिभाषा

आज हम आपको या बताएंगे की धमनी किसे कहते हैं शिरा किसे कहते हैं धमनी और शिरा के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे। सर्वप्रथम हम धमनी और शिरा की परिभाषा जानते हैं।

धमनी किसे कहते हैं ?

धमनियां एक प्रकार की रक्त नलिका होती है जिसके अंदर शुद्ध रक्त का प्रवाह होता है धमनियों का कार्य होता है कि ह्रदय से शुद्ध रक्त को ले जाकर शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंच जाती है तथा धमनियों में प्रवाहित होने वाले रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है

पल्मोनरी धामनी किसे कहते है ?

पल्मोनरी धमनी मानव शरीर की एकमात्र ऐसी धमनी है जिसमें अशुद्ध रक्त का प्रवाह होता है। यह धमनी रक्त को दाया निलय से फेफड़ों तक पहुँचाती हैं।

शिरा किसे कहते हैं ?

शिरायें भी एक प्रकार की रक्त वाहिनी है पर इसमें अशुद्ध रक्त बहता है तथा इसमें बहनें वाले रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है।

पल्मोनरी शिरा किसे कहते हैं ?

मानव शरीर में पल्मोनरी शिरा एकमात्र ऐसा शिरा है जिसमें शुद्ध रक्त का प्रवाह होता है फेफड़ों से रक्त को बाएं आलिंद तक पहुँचाती हैं।

धमनी और शिरा के कार्य

धमनी और शिराओं के कार्य यह है की इनमें दोनों में ही रक्त का प्रवाह होता है लेकिन धमनियों के कार्य है कि यह ह्रदय से शुद्ध रक्त रक्त को लेकर मानव शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचाती हैं तथा शिराओं के कार्य है कि यह मानव शरीर के अन्य अंगों से अशुद्ध रक्त को लेकर हृदय तक पहुंचती है।

इन्हें भी पढ़े – List of International Award received By PM Narendra Modi In Hindi 2019

National Film Award and International Film Award 2019

धमनी और शिरा में अंतर, Difference between artery and veins

धमनियों में रक्त हृदय से अंगों की ओर जाता है शिराओं में रक्त अंगों से हृदय की ओर जाता है
धमनियों में ऑक्सीकृत रक्त होने के कारण लाल दिखाई देती हैशिराओ के रक्त में कार्बन डाइऑक्साइड की उपस्थिति के कारण नीली दिखाई देती है
धमनियों में शुद्ध रक्त का प्रवाह होता हैशिराओं में अशुद्ध रक्त का प्रवाह होता है
धमनियों में भित्तियां मोटी और लचीली होती हैं शिराओं में भित्तियां कम मोटी अर्थात पतली तथा कम लचीली होती हैं
हृदय की धड़कन गति के कारण धमनियों में रक्त का प्रवाह अधिक तीव्र गति से होता है शिराओं में रक्त का प्रवाह एक समान गति से होता है
धमनियों में अंदर की गुहा सकरी होती है शिराओं में अंदर की गुहा चौड़ी होती है
धमनिया त्वचा से दूर अंदर की ओर स्थित होते हैं शिराएं त्वचा के निकट बाहर की ओर स्थित होती हैं
पल्मोनरी धमनी में अशुद्ध रक्त का प्रवाह होता हैपल्मोनरी शिरा में शुद्ध रक्त का प्रवाह होता है
धमनी में कपाट नहीं पाए जाते हैं तथा इनकी आयतन में कोई परिवर्तन नहीं होता हैं। शिराओं में कपाट पाए जाते हैं तथा इनके आयतन में परिवर्तन होता है।

आशा करता हूं कि धमनी और शिरा में अंतर, धमनी और शिरा की परिभाषा और धमनी और शिरा के कार्य आपको अच्छी तरह से समझ आ गए होंगे।

Tags – धमनी और शिरा में अंतर, difference between arteries and veins,धमनी और शिराओं में अंतर,धमनी शिरा में अंतर बताइए,धमनी एवं शिरा में चार अंतर लिखिए,धमनी और शिरा में कोई दो अंतर लिखिए,धमनी और शिरा का काम,धमनी और शिरा meaning in english,धमनी और शिरा में कोई चार अंतर,शिरा का अर्थ,dhamni aur shera me kya antar hai,dhamini aur shera mein antar,dhamni aur shera mein antar spasht karen,dhamni and shira in hindi,dhamni aur shera mein antar hindi mein,dhamni aur shera mein koi do antar,dhamni kya hai

2 thoughts on “धमनी और शिरा में अंतर, Difference Between Arterie And Vein”

Leave a Comment