सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर | Difference Between Scalar and Vector Quantity

सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर | Difference Between Scalar and Vector Quantity :- आज आपके लिए EexamPaper.com आपके लिए विज्ञान के अंतर्गत भौतिक विज्ञान का एक महत्वपूर्ण टॉपिक सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर (Difference Between Scalar and Vector Quantity) में अंतर लेकर आए है।

आज आपको हम इस पोस्ट के माध्यम से सदिश और अदिश में अंतर, अदिश और सदिश के बीच अंतर, अदिश और सदिश के बीच का अंतर, सदिश राशि के प्रकार, अदिश व सदिश राशियों में अंतर, difference between sacalar and vector quantities in hindi, सदिश राशि को इंग्लिश में क्या कहते हैं, सदिश राशि और अदिश राशि, सदिश राशि in english, सदिश राशि ट्रिक,सदिश और अदिश राशि याद करने की ट्रिक, अदिश राशि in english, विद्युत धारा कौन सी राशि है?सदिश और अदिश राशियों में क्या अंतर होता है? सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर। सदिश राशि को इंग्लिश में क्या कहते हैं? अदिश और सदिश में क्या अंतर है? सदिश और अदिश में अंतर स्पष्ट करें।सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर, Difference Between Scalar and Vector Quantity, सदिश तथा अदिश राशियों में अंतर। अदिश और सदिश में अंतर। सदिश और अदिश राशि में अंतर बताइए। अदिश और सदिश राशि में अंतर। सदिश राशि और अदिश राशि में क्या अंतर है। अदिश और सदिश के बीच का अंतर। सदिश तथा अदिश राशि में अंतर। आदिश राशि और सदिश राशि में अंतर बताएं?सदिश व अदिश राशि क्या है, परिभाषा, उदाहरण vector and scalar quantity in hindi, Sadish Rashi Aur Adish Rashi Me Antar इन सारे सवालों का जवाब देंगे।

सदिश और अदिश राशियों में क्या अंतर होता है? सदिश राशि को इंग्लिश में क्या कहते हैं? अदिश और सदिश में क्या अंतर है? सदिश और अदिश में अंतर स्पष्ट करें। सदिश तथा अदिश राशियों में अंतर। अदिश और सदिश में अंतर। सदिश और अदिश राशि में अंतर बताइए। अदिश और सदिश राशि में अंतर। सदिश राशि और अदिश राशि में क्या अंतर है। अदिश और सदिश के बीच का अंतर। सदिश तथा अदिश राशि में अंतर। आदिश राशि और सदिश राशि में अंतर बताएं?सदिश व अदिश राशि क्या है, परिभाषा, उदाहरण vector and scalar quantity in hindi, Sadish Rashi Aur Adish Rashi Me Antar, सदिश और अदिश में अंतर, अदिश और सदिश के बीच अंतर, अदिश और सदिश के बीच का अंतर,सदिश राशि के प्रकार, अदिश व सदिश राशियों में अंतर, difference between sacalar and vector quantities in hindi, सदिश राशि को इंग्लिश में क्या कहते हैं, सदिश राशि और अदिश राशि,सदिश राशि in english, सदिश राशि ट्रिक, सदिश और अदिश राशि याद करने की ट्रिक, अदिश राशि in english, विद्युत धारा कौन सी राशि है। सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर।
सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर | Difference Between Scalar and Vector Quantity

सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर | Difference Between Scalar and Vector Quantity

सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर (Difference Between Scalar and Vector Quantity) को जानने से पहले हमें यह अवश्य पता होना चाहिए कि भौतिक राशियां किसे कहते है? भौतिक राशियां कितने प्रकार की होती है? सदिश राशि और अदिश राशि की परिभाषा इसके पश्चात हमें सदिश राशि और अदिश राशि मे अंतर को समझना ठीक रहेगा। सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर इस प्रकार हम समझ सकते हैं।

भौतिक राशियां किसे कहते है?

ऐसी राशियां जिनको निरूपित या व्यक्त करने के लिए एक संख्या की आवश्यकता पड़ती है तथा उनको प्रत्यक्ष रूप से नापा या गणना की जा सके उन्हें भौतिक राशियां कहते है।

भौतिक राशियां कितने प्रकार की होती है?

भौतिक राशियां मूल रूप से दो प्रकार की होती है।

  • सदिश राशि
  • अदिश राशि

सदिश राशि किसे कहते है?

ऐसी राशियां जिन्हें निरुपित या व्यक्त करने के लिए हमें दिशा और परिमाण दोनों की आवश्यकता पड़ती हैं। उन राशियों को सदिश राशियां कहते हैं।
उदाहरण :- बल, संवेग,बल आघूर्ण ,आवेग,भार, विद्युत क्षेत्र,विस्थापन, वेग, त्वरण, आदि सदिश राशियां होती हैं।

आदिश राशियां किसे कहते हैं?

आदिश राशियां किसे कहते हैं?
अदिश राशियां उन राशियों को कहते हैं जिनको व्यक्त या निरुपित करने के लिए केवल परिमाण कि आवश्यकता होती हैं दिशा कि कोई आवश्यकता नहीं पडती हैं। उन राशियों को अदिश राशियां कहते हैं।  किसी भी अदिश राशि को एक संख्या या एक मात्रक के द्वारा व्यक्त कर सकते हैं।
उदाहरण :- ऊर्जा, शक्ति, कोण, ताप, विद्युत धारालंबाई, दूरी, समय, क्षेत्रफल, द्रव्यमान, आयतन, घनत्व, दाब ,कार्य और विद्युत विभव आदि।

सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर | Difference Between Scalar and Vector Quantity

सदिश राशि (Scalar Quantity)अदिश राशि (Vector Quantity)
सदिश राशियों को व्यक्त करने के लिए परिमाण और दिशा दोनों की आवयश्कता पडती हैं।अदिश राशियों को व्यक्त करने के लिए केवल परिमाण की आवश्यकता होती हैं।
सदिश राशियों को गणित के नियमों से नही हल किया जा सकता हैं।अदिश राशियों को गणित के नियमों से हल किया जा सकता हैं।
सदिश राशियों को दिखाने के लिए ऊपर तीर लगाते हैं।अदिश राशियों को दिखाने के लिए साधारण अक्षरों से दिखया जाता हैं।
सदिश राशियों में दिशा होती हैं।अदिश राशियों में दिशा नही होती हैं।
बल, संवेग,बल आघूर्ण ,आवेग,भार, विद्युत क्षेत्र,विस्थापन, वेग, त्वरण, आदि सदिश राशियां होती हैं।ऊर्जा, शक्ति, कोण, ताप, विद्युत धारालंबाई, दूरी, समय, क्षेत्रफल, द्रव्यमान, आयतन, घनत्व, दाब, कार्य और विद्युत विभव आदि अदिश राशियां होती हैं।

इन्हें भी पढ़े :-

टैग्स :- सदिश और अदिश राशियों में क्या अंतर होता है? सदिश राशि को इंग्लिश में क्या कहते हैं? अदिश और सदिश में क्या अंतर है? सदिश और अदिश में अंतर स्पष्ट करें। सदिश तथा अदिश राशियों में अंतर। अदिश और सदिश में अंतर। सदिश और अदिश राशि में अंतर बताइए। अदिश और सदिश राशि में अंतर। सदिश राशि और अदिश राशि में क्या अंतर है। अदिश और सदिश के बीच का अंतर। सदिश तथा अदिश राशि में अंतर। आदिश राशि और सदिश राशि में अंतर बताएं?सदिश व अदिश राशि क्या है, परिभाषा, उदाहरण vector and scalar quantity in hindi, Sadish Rashi Aur Adish Rashi Me Antar, सदिश और अदिश में अंतर, अदिश और सदिश के बीच अंतर, अदिश और सदिश के बीच का अंतर,सदिश राशि के प्रकार, अदिश व सदिश राशियों में अंतर, difference between sacalar and vector quantities in hindi, सदिश राशि को इंग्लिश में क्या कहते हैं, सदिश राशि और अदिश राशि,सदिश राशि in english, सदिश राशि ट्रिक, सदिश और अदिश राशि याद करने की ट्रिक, अदिश राशि in english, विद्युत धारा कौन सी राशि है। सदिश राशि और अदिश राशि में अंतर।