[Pre + Mains] UPPSC Previous Year Paper : Hindi/English

यहाँ से आप UPPSC के Last Years में हुए Exams के UPPSC Previous Year Paper को Hindi और English में PDF को प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सेवा चयन आयोग द्वारा प्रत्येक वर्ष UPPSC की परीक्षा आयोजित कराई जाती है जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक अधिकारी के रिक्त पदों को भरा जाता है। इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी भाग लेते हैं इसलिए आपको इस परीक्षा की तैयारी सुनियोजित तरीके से करनी चाहिए। UPPSC की तैयारी करनेे के लिए सबसे महत्वपूर्ण है Last Year Exams के Question Paper ।

UPPSC के Old Question Papers के माध्यम से आप UPPSC के Exam Pattern और Question Paper Pattern को समझ सकते है एवं इसके साथ आपको इस परीक्षा के विभिन्न आयामों के बारे में अनुभव प्राप्त हो जाएगा इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपकी मदद के लिए अपने इस लेख के माध्यम से UPPSC Previous Year Question Paper को Hindi और English दोनों भाषाओं में उपलब्ध करा रहे हैं एवं इसके साथ परीक्षा पैटर्न तथा प्रश्न पत्र पैटर्न के बारे में भी जानकारी साझा कर रहे हैं।

uppsc-previous-year-paper-in-hindi-english-written-on-white-backgroud-with-uppsc-logo
Download PDF of UPPSC Previous Year Paper in Hindi & English

UPPSC Exam Pattern – 2021

अगर हम इस परीक्षा के परीक्षा पैटर्न की बात करें तो इस परीक्षा में कुल 3 चरण होते हैं जो कि इस प्रकार है –

  • प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

#01 प्रारंभिक परीक्षा में 02 प्रश्न पत्र कराए जाते हैं जिनमें प्रश्नों के प्रकृति बहुविकल्पीय प्रश्नों जैसी होती है। प्रत्येक प्रश्न पत्र का पैटर्न एवं विषय संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी आगे साझा की गई है।

#02 मुख्य परीक्षा में कुल 8 प्रश्न पत्र कराए जाते हैं। मुख्य परीक्षा की प्रकृति लिखित परीक्षा की होती है जिसमें अब उम्मीदवारों को उत्तर लेखन करना होता है। प्रत्येक प्रश्न पत्र का पैटर्न एवं विषय संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी को आगे बताया गया है।
#03 साक्षात्कार की परीक्षा में अभ्यर्थियों का व्यक्तित्व विकास देखा जाता है एवं अभ्यर्थियों के व्यक्तित्व का विभिन्न आयामों से परीक्षण किया जाता है।

UPPSC Question Paper Pattern 2021

जैसा कि हम आपको अग्रिम जानकारी दे चुके हैं कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा कराई जाने वाली इस परीक्षा में कुल 03 चरण होते हैं जिसमें प्रथम चरण प्रारंभिक परीक्षा का द्वितीय चरण मुख्य परीक्षा का तथा द्वितीय चरण साक्षात्कार की परीक्षा का होता है। इन चरणों में केवल प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण में ही प्रश्न पत्र के माध्यम से परीक्षा कराई जाती है अतः निष्कर्षानुसार हम आपको Prelims एवं Mains के Question Paper Pattern को समझाने का प्रयास करेंगे।

UPPSC Preliminary Exam Question Paper Pattern 2021

प्रश्न पत्र (Question Paper)विषय (Subject)प्रश्नों की संख्या (No. of Questions)अंक (Mark)समय (Time)
प्रथम प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन – 0115020002 घण्टे
द्वितीय प्रश्न पत्रCSAT10020002 घण्टे
UPPSC Pre Exam Question Paper Pattern 2021 in Hindi
  • UPPSC का Pre Exam केवल Qualifying Nature का होता हैं। इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता है।
  • अभ्यार्थियों को प्रथम प्रश्न पत्र तथा द्वितीय प्रश्न पत्र दोनों की परीक्षा देना अनिवार्य होता है। दोनों प्रश्न पत्रों में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • प्रारंभिक परीक्षा के दोनों प्रश्न पत्र एक ही दिन में संपन्न कराए जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।
  • प्रारंभिक परीक्षा ऑफलाइन ओएमआर शीट पर संपन्न कराई जाती है जिसमें अभ्यार्थियों को सही विकल्प चुनकर ओएमआर शीट पर गोला लगाना होता है।
  • दोनों प्रश्न पत्र का पूर्णांक 200 अंकों का होता हैं। द्वितीय प्रश्न पत्र केवल क्वालीफाइंग नेचर का होता है जिसमें अभ्यार्थियों को कम से कम 10 30% अंक प्राप्त करने होते हैं।
  • दोनों प्रश्न पत्रों में 1/3 अंको की नेगेटिव मार्किंग भी होती है अर्थात आपके 3 प्रश्नों के उत्तर गलत अंकित करने पर आपके एक सही उत्तर का अंक काट लिया जाएगा।

UPPSC Mains Exam Question Paper Pattern 2021

प्रश्न पत्र (Question Paper)विषय (Subject)अंक (Mark)समय (Time)
प्रथम प्रश्न पत्र सामान्य हिंदी15003 घण्टे
द्वितीय प्रश्न पत्रनिबंध15003 घण्टे
तृतीय प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन – 0120003 घण्टे
चतुर्थ प्रश्न पत्रसामान्य अध्ययन – 0220003 घण्टे
पंचम प्रश्न पत्रसामान्य अध्ययन – 0320003 घण्टे
षष्ट प्रश्न पत्रसामान्य अध्ययन – 0420003 घण्टे
सप्तम प्रश्न पत्रवैकल्पिक विषय – प्रथम प्रश्न पत्र 20003 घण्टे
अष्टम प्रश्न पत्रवैकल्पिक विषय द्वितीय प्रश्न पत्र20003 घण्टे
कुल योग1500
UPPSC Mains Previous Year Question Paper Pattern
  • UPPSC की मुख्य परीक्षा में कुल आठ प्रश्न पत्र कराए जाते हैं। प्रश्न पत्र के विषय एवं उनसे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां ऊपर तालिका के माध्यम से साझा की गई हैं।
  • सभी आठ प्रश्न पत्र 1 सप्ताह के भीतर दो पारियों में संपन्न कराए जाते हैं। प्रथम पाली का समय सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक का होता है एवं द्वितीय पाली का समय दिन के 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होता है।
  • मुख्य परीक्षा का कुल पूर्णांक पंद्रह सौ अंकों का होता है। यह परीक्षा तीन तथा पेपर पर कराई जाती है अर्थात यह एक लिखित परीक्षा है।
  • मुख्य परीक्षा ने प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।
  • साक्षात्कार तथा मुख्य परीक्षा के अंको का योग करके उम्मीदवारों की अंतिम चयन सूची बनाई जाती है जिसके आधार पर उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए बुलाया जाता है।

Last 05 Year UPPSC Previous Year Paper in Hindi & English

नीचे हम आपके लिए प्रारंभिक परीक्षा तथा मुख्य परीक्षाओं के प्रश्नपत्र को तालिका के माध्यम से उपलब्ध करा रहे हैं इन सभी UPPSC Old Question Paper को आप PDF फॉर्मेट में लिंकों के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

UPPSC Previous Year Question Paper (Prelims Exam)

आपके लिए प्रारंभिक परीक्षा के वर्ष 2013 से लेकर के 2020 तक में हुए प्रारंभिक परीक्षा के सभी प्रश्न पत्र लेकर आए हुए हैं। यह UPPSC PREVIOUS YEAR PAPER उन विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं आप की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए हमने यहां विभिन्न वर्षो के प्रश्न पत्रों को संकलित किया है यह UPPSC PREVIOUS YEAR के QUESTION PAPER  आप सभी लोग अच्छे से देख कर समझ सकते हैं और अपने विवेक से यह अनुमान लगा सकते हैं कि किस प्रकार के प्रश्न UPPSC PREVIOUS YEAR PAPER में पूछे गए हैं।

परीक्षा का वर्षप्रथम प्रश्न पत्रद्वितीय प्रश्न पत्र
UPPSC Pre 2020 Question Paper in Hindi & EnglishClick HereClick Here
UPPSC Pre 2019 Question Paper in Hindi & EnglishClick HereClick Here
UPPSC Pre 2018 Question Paper in Hindi & EnglishClick HereClick Here
UPPSC Pre 2017 Question Paper in Hindi & EnglishClick HereClick Here
UPPSC Pre 2016 Question Paper in Hindi & EnglishClick HereClick Here
UPPSC Pre 2015 Question Paper in Hindi & EnglishClick HereClick Here
UPPSC Pre 2014 Question Paper in Hindi & EnglishClick HereClick Here
UPPSC Pre 2013 Question Paper in Hindi & EnglishClick HereClick Here
Preliminary Exam UPPSC Previous Year Paper in Hindi & English

इससे आपको यह अंदाजा लग जाता है कि आप की आगामी परीक्षा में किस विषय से किस प्रकार के प्रश्न आने की संभावना अधिक है। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उनके पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण एवं सहायक साबित होते हैं आपके लिए हमने यह UPPSC PREVIOUS YEAR PAPER IN HINDI PDF  को यहां पर उपलब्ध करा दिया है आशा करता हूं कि या आप की आगामी परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

UPPSC Mains Last Years Question Papers in Hindi & English

नीचे हम आपके लिए UPPSC Mains Exam के वर्ष 2018, 19, 20 में आयोजित कराई गई परीक्षाओं के सभी प्रश्न पत्रों को उपलब्ध करा रहे हैं जिन्हें तालिका माध्यम से आप प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षा का वर्षसामान्य हिंदीनिबंधसामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र
(GS Paper – 01)
सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्न पत्र (GS Paper – 02)सामान्य अध्ययन तृतीय प्रश्न पत्र
(GS Paper – 03)
सामान्य अध्ययन चतुर्थ प्रश्न पत्र
(GS Paper – 04)
वैकल्पिक विषय प्रथम प्रश्न पत्र
(Optional Paper – 01)
वैकल्पिक विषय द्वितीय प्रश्न पत्र
(Optional Paper – 02)
UPPSC Mains Previous Year Paper 2020Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here
UPPSC Mains Question Paper 2019 Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here
UPPSC Mains Exam Question Paper 2018 Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here
Mains Exam UPPSC Previous Year Paper in Hindi & English

यह उन सभी विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जो कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं हमने विभिन्न वर्षो में हुए परीक्षाओं के UPPSC PREVIOUS YEAR PAPER को एक जगह संकलित किया है जिसमें प्रारंभिक परीक्षा के प्रथम प्रश्न पत्र तथा द्वितीय प्रश्न पत्र दोनों ही उपलब्ध कराए हैं इसके साथ मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्रों को भी एकत्रित किया है जिन्हें उपरोक्त दिए गए लिंक के माध्यम से आप इन्हें आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी तैयारी को और अधिक मजबूत बना सकते हैं।

Get Free PDF of CGPSC Previous Year Question Paper
UPPSC RO/ARO Previous Year Question Paper
BPSC Previous Year Question Paper in Hindi & English
BPSC AAO Previous Year Question Paper Prelims Exam
[Pre + Mains] MPPSC Previous Year Paper in Hindi & English
UPPSC Agriculture Previous Year Paper in Hindi & English
UKPSC RO ARO Previous Year Paper in Hindi & English
Other PSC Exam Question Paper in Hindi & English

UPPSC के पुराने प्रश्न पत्रों को हल करने के महत्व

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाने वाली सिविल सर्विसेज परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने के विभिन्न लाभ हैं जो कि इस प्रकार है –

  • यदि आप प्रारंभिक परीक्षाओं के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करते हैं तो आपको बहुविकल्पीय प्रश्नों को किस प्रकार हल करना है इसका अनुभव प्राप्त हो जाएगा और वास्तविक परीक्षाओं में प्रश्नों के गलत होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • यदि आप मुख्य परीक्षाओं के पुराने प्रश्न पत्रों को हल करते हैं तो आपकी लेखन क्षमता सुधरेगी एवं किस प्रकार से प्रश्नों को सुनियोजित तरीके से लिखना है इसका अनुभव प्राप्त होगा।
  • परीक्षाओं को पास करने में सबसे महत्वपूर्ण होता है समय प्रबंधन यदि आप का सही समय प्रबंधन नहीं है तो आप जल्दबाजी में प्रश्नों को सही तरीके से हल नहीं कर पाएंगे एवं गलत उत्तर तथा गलत विकल्प चुनकर लगा देंगे इसलिए आपको पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए ताकि आप वास्तविक परीक्षा के पूर्व ही प्रश्न पत्रों को हल करने का सही समय प्रबंधन अपना बना लें।
  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने से विभिन्न आयामों में लाभ प्राप्त होता है चाहे वह समय प्रबंधन हो या प्रश्नों की प्रकृति एवं प्रश्न पत्र के स्तर जैसे आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं का अनुभव प्राप्त होता है।

UPPSC Old Question Paper से जुड़े कुछ प्रश्नों के जवाब

क्या यहाँ पर UPPSC के Pre और Mains के Previous Year Paper उपलब्ध हैं?

यहां पर से आप UPPSC के Pre और Mains दोनों परीक्षाओं के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को प्राप्त कर सकते हैं हमने इन सभी प्रश्न पत्रों को पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध कराया है जिससे आप निःशुल्क डाउनलोड भी कर सकते हैं।

क्या UPPSC के प्रारंभिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है?

हाँ इस परीक्षा में नकारात्मक अंकों का भी प्रावधान है यदि आप एक प्रश्न गलत करते हैं तो आपका एक तिहाई अंक एक सही उत्तर का काट लिया जाएगा।

क्या यहाँ से UPPSC के Pre के Previous Year Paper को Hindi में Download कर सकतेहैं?

यहां पर आपके लिए UPPSC Pre Exam के Question Paper को Hindi और English दोनों भाषाओं में उपलब्ध कराए गए हैं आप अपनी भाषा के सहजता अनुसार इन्हें डाउनलोड कर सकते।

यह UPPSC के Old Question Paper किस वर्ष के हैं?

हमने आपके लिए अपने इस पोस्ट के माध्यम वर्ष 2013 से लेकर वर्ष 2020 तक के प्रारंभिक परीक्षाओं के प्रथम तथा द्वितीय प्रश्न पत्र को उपलब्ध कराया है इसके साथ वर्ष 2018 से लेकर के वर्ष 2020 तक के मुख्य परीक्षाओं के सभी प्रश्न पत्रों को उपलब्ध कराने का प्रयास किया है।

DISCLAIMER

 WWW.EEXAMPAPER.COM वेबसाइट केवल शैक्षणिक सहायता के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Study Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

निवेदन – अगर आपके पास किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्नपत्र है तो कृपया आप ([email protected]) दिए गए ई-मेल पते पर भेजने की कृपा करे जिससे आपके जैसे अन्य प्रतियोगी छात्रों को आगामी परीक्षाओं में ये प्रश्न पत्र महत्वपूर्ण साबित होंगे।

हमारे द्वारा संकलित किया गए यह UPPSC PREVIOUS YEAR PAPER Hindi और English के PDF आपको कैसा लगे। अपनी राय देने के लिए नीचे कमेंट के माध्यम से आप अपनी बात हम तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। आशा करता UPPSC PREVIOUS YEAR PAPER किया पोस्ट आप सभी लोगों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment

x