[Pre + Mains] CGPSC Previous Year Question Paper PDF

यहाँ से Download करें CGPSC Previous Year Question Paper के PDF को Hindi तथा English में निःशुल्क।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के माध्यम से राज्य में विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली जाती है जिसके लिए CGPSC द्वारा आवेदन मांगे जाते हैं इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करके इसके द्वारा कराई जाने वाली प्रारंभिक तथा मुख्य परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। हम आपकी इस परीक्षा में मदद करने के लिए अपने इस लेख के माध्यम से CGPSC Previous Year Paper के PDF को तथा इसके साथ CGPSC के Exam Pattern और Question Paper Pattern को उपलब्ध कराएंगे।

यदि आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो छत्तीसगढ़ लोक सेवा द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको CGPSC के Old Question Paper को अवश्य हल करना चाहिए। इसके माध्यम से आप अपनी परीक्षा के विभिन्न आयामों से परिचित हो सकते हैं। अब आइए हम आपको CGPSC के परीक्षा पैटर्न को समझाते हैं।

cgpsc-logo-on-white-background-and-written-download-cgpsc-previous-year-question-paper-in-hindi-and-english
Download PDF of CGPSC Previous Year Question Paper in Hindi & English

CGPSC Exam Pattern – 2021

छत्तीसगढ़ के राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाने वाली सिविल सर्विसेज की परीक्षा कुल 03 चरणों में संपन्न कराई जाती है। जो कि इस प्रकार हैं –

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

#01 प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की एक चयन सूची बनाई जाती है जो कि मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं। मुख्य परीक्षा एक प्रकार की लिखित परीक्षा होती है।

#02 मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है इसके पश्चात अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची जारी की जाती है जिसका आधार मुख्य परीक्षा तथा साक्षात्कार की परीक्षा में प्राप्त अंकों का योग होता है।

CGPSC Question Paper Pattern – 2021

परीक्षा कराने वाली संस्थाछत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग
पद का नामविभिन्न आधिकारिक पद
चयन प्रक्रिया● प्रारंभिक परीक्षा
● मुख्य परीक्षा
● साक्षात्कार
स्थानछत्तीसगढ़
ऑफिसियल वेबसाइटwww.psc.cg.gov.in
www.ecgpsconline.in
CGPSC Exam Important Points

जैसा कि हमने आपको बताया CGPSC की परीक्षा तीन चरणों में होती है जिसमें से प्रारंभिक तथा मुख्य परीक्षा में प्रश्न पत्र प्राप्त होते हैं इन प्रश्न पत्रों का पैटर्न कुछ इस प्रकार है –

CGPSC Pre Exam Question Paper Pattern

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के प्रारंभिक परीक्षा में दो प्रश्न पत्र कराए जाते हैं। इन प्रश्न पत्रों का पैटर्न में कुछ इस प्रकार होता है –

प्रश्न पत्र (Question Paper) विषय (Subject)प्रश्नों की संख्या (No. of Questions)अंक (Mark)समय (Time)
प्रथम प्रश्न पत्र (First Question Paper)सामान्य अध्ययन (General Studies)10020002 घंटे
द्वितीय प्रश्न पत्र (Second Question Paper)बुद्धि परीक्षण (Aptitude Test)10020002 छंटे
CGPSC Previous Year Question Paper Pattern in Hindi

#01 CGPSC के Pre Exam में कुल 02 Question Paper कराए जाते है। जिस पर प्रथम प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन का तथा द्वितीय प्रश्न पत्र एप्टिट्यूड टेस्ट का होता है।

#02 दोनों प्रश्न पत्रों में प्रश्नों की संख्या 100 होती है प्रत्येक प्रश्न के लिए 02 अंक निर्धारित होता है। कुल पूर्णाक 200 अंकों का होता है।

#03 प्रत्येक प्रश्न पत्र को हल करने के लिए दो 2 घंटे का समय दिया जाता है।

#04 दोनों प्रश्न पत्रों में नकारात्मक अंको का भी प्रावधान होता है यदि आप एक क्वेश्चन गलत करते हैं तो आपका 1/3 अंक काट लिया जाएगा।

CGPSC Mains Exam Question Paper Pattern

इस परीक्षा के मुख्य परीक्षा में कुल 7 प्रश्न पत्र कराए जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न पत्र 200 अंकों का होता है तथा प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है।

प्रश्न पत्र (Question Paper)विषय (Subject)अंक (Mark)समय (Time)
प्रथम प्रश्न पत्र (Question Paper – 01)भाषा200 02 घंटे
द्वितीय प्रश्न पत्र (Question Paper – 02)निबंध 200 02 घंटे
तृतीय प्रश्न पत्र (Question Paper – 03)संविधान लोक, लोक प्रशासन एवं इतिहास 200 02 घंटे
चतुर्थ प्रश्न पत्र (Question Paper – 04)विज्ञान, तकनीक एवं पर्यावरण 200 02 घंटे
पंचम प्रश्न पत्र (Question Paper – 05)भूगोल एवं अर्थशास्त्र 200 02 घंटे
षष्ट प्रश्न पत्र (Question Paper – 06)तार्किक क्षमता एवं गणित 200 02 घंटे
सप्तम प्रश्न पत्र (Question Paper – 07)समाजशास्त्र एवं दर्शनशास्त्र 200 02 घंटे
CGPSC Mains Exam Question Paper Pattern 2021 : CGPSC Previous Year Question Paper in Hindi & English for Upcoming CGPSC Exams
  • भाषा के पेपर को केवल आप उसी भाषा में लिख सकते हैं जिस भाषा का पेपर दे रहे हैं अन्यथा सभी पेपर को आप Hindi या English किसी भी भाषा में दे सकते हैं जो भी आपने चुना हैं।
  • निबंध लेखन के प्रश्न पत्र में उम्मीदवार को दो निबंध लिखने होंगे जिसमें से एक निबंध राष्ट्रीय स्तर के मुद्दे पर होगा तथा दूसरा निबंध छत्तीसगढ़ राज्य के आंतरिक मुद्दे पर होगा।

प्रारंभिक तथा मुख्य परीक्षाओं के संपन्न होने के पश्चात दोनों परीक्षाओं में सफल उम्मीदवारों की की एक चयन सूची बनाई जाती है जोकि मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होती है।

इस चयन सूची के आधार पर अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार की परीक्षा 150 अंकों की होती है। साक्षात्कार में भी सफल अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची बनाई जाती है जिसका आधार मुख्य परीक्षा तथा साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के योग का होता है।

CGPSC Previous Year Question Paper in Hindi & English

नीचे हम आपको CGPSC के Old Question Paper को उपलब्ध करा रहें हैं जिसे आप दिए गए लिंक के माध्यम से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। यह CGPSC के Previous Year Question Paper, Pre तथा Mains Exam के Hindi और English दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

CGPSC Pre Previous Year Question Paper in Hindi & English

CGPSC Pre Question PaperPaper – 01Paper –
02
CGPSC Question Paper 2021 (Hindi/English)Click Here Click Here
Pre Exam CGPSC Question Paper 2020 (Hindi/English) Click Here Click Here
Pre Exam CGPSC Question Paper in Hindi/English 2019 Click Here Click Here
Pre Exam CGPSC Previous Year Question Paper in Hindi/English – 2018 Click Here Click Here
CGPSC Pre Question Paper 2017 (Hindi/English) Click Here Click Here
Pre Exam CGPSC Previous Year Question Paper in Hindi & English

CGPSC Mains Previous Year Question Paper in Hindi & English

CGPSC Pre Question PaperPaper – 01Paper –
02
Paper –
03
Paper –
04
Paper –
05
Paper –
06
Paper –
07
CGPSC Mains Question Paper 2021 (Hindi/English)Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here
Mains Exam CGPSC Question Paper 2020 (Hindi/English) Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here
Mains Exam CGPSC Question Paper in Hindi/English 2019 Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here
Mains Exam CGPSC Previous Year Question Paper in Hindi/English – 2018 Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here
CGPSC Mains Question Paper 2017 (Hindi/English) Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here Click Here
Pre Exam CGPSC Previous Year Question Paper in Hindi & English

CGPSC के Previous Year Paper को हल करने के लाभ

यदि आप CGPSC Previous Year Question Paper को हल करते हैं तो इन के विभिन्न लाभ हैं जो कि इस प्रकार है –

#01 CGPSC के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको परीक्षा पैटर्न तथा क्वेश्चन पैटर्न के बारे में पता चल जाएगा।

#02 परीक्षा पैटर्न तथा क्वेश्चन पेपर पैटर्न के साथ आपको प्रश्नों की प्रकृति तथा किस प्रकार से प्रश्नों को हल करना है इसका एक अनुमान लग जाएगा।

#03 अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करने से वास्तविक परीक्षाओं में होने वाली गलतियां से निजात मिल जाता है एवं प्रश्नों के सही होने की दर और अधिक हो जाती है।

#04 परीक्षा में प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है समय प्रबंधन यदि आप का सही समय बंधन नहीं है तो आपके कई प्रश्न छूट जाएंगे। सही समय प्रबंधन बनाने के लिए आपकी अधिक से अधिक मदद पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र ही कर सकते हैं।

#05 यदि आप उत्तर लेखन का कार्य अधिक से अधिक करते हैं तो मुख्य परीक्षा में आपको उत्तर लेखन मैं किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अधिक से अधिक उत्तर लेखन करने के लिए आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल कर सकते हैं।

Get Free PDF of UPPSC Previous Year Question Paper
UPPSC RO/ARO Previous Year Question Paper
BPSC Previous Year Question Paper in Hindi & English
BPSC AAO Previous Year Question Paper Prelims Exam
[Pre + Mains] MPPSC Previous Year Paper in Hindi & English
UPPSC Agriculture Previous Year Paper in Hindi & English
UKPSC RO ARO Previous Year Paper in Hindi & English
Other PSC Exam Question Paper in Hindi & English

CGPSC के Old Paper से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर

क्या यहाँ पर CGPSC के Mains के Previous Year Paper उपलब्ध हैं?

हाँ, यहां से आप CGPSC के मुख्य परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्रों को पीडीएफ फॉर्मेट में प्राप्त कर सकते हैं। यह सभी प्रश्न पत्र हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

क्या यहाँ से CGPSC के Pre के Previous Year Paper को Hindi में Download कर सकतेहैं?

हाँ, आप यहां से CGPSC के प्रारंभिक परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्रों को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। यह सभी प्रश्न पत्र हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

क्या CGPSC के Pre Exam में Negative Marking होती हैं?

CGPSC के प्रारंभिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। एक प्रश्न के गलत होने पर एक तिहाई (1/3) अंक काट लिया जाता है।

CGPSC के मुख्य परीक्षा में कुल कितने प्रश्न पत्र होते हैं?

इस परीक्षा के मुख्य इस परीक्षा के मुख्य परीक्षा में कुल 7 प्रश्न पत्र कराए जाते हैं इन प्रश्न पत्रों का विवरण हमारे इस लेख में है।

यह CGPSC के Old Question Paper किस वर्ष के हैं?

यह CGPSC के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र वर्ष 2021, 20, 19, 18, 17 में आयोजित कराई गई परीक्षाओं के हैं।

Disclaimer

www.eExamPaper.com को केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। अतः इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक यह वेबसाइट नहीं है, ना ही उन्हें हमने इसे बनाया और Scan किया है।

अंततः हम आपसे यही आशा करते हैं कि आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए CGPSC Previous Year Question in Hindi या English को अपनी भाषा के माध्यम अनुसार पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर लेंगे एवं इन्हें हल करेंगे। यह सभी प्रश्न पत्र आप की आगामी परीक्षा के लिए एक संजीवनी बूटी का काम करेंगे अतः आपसे विनम्र निवेदन है इन सभी प्रश्न पत्रों को डाउनलोड करके अवश्य कल करें अंत में हम ईश्वर से यही मनोकामना करते हैं कि आप अपने इस परीक्षा के शिखर तक पहुंचने में कामयाब हो।

Leave a Comment

x