[PDF] BPSC Previous Year Question Paper in Hindi & English

यदि आप BPSC के आगामी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो BPSC Previous Year Question Paper आपके लिए उपयोगी हैं जो की PDF में Download करने के लिए यहाँ उपलब्ध हैं।

यदि आप 67 वीं बीपीएससी परीक्षा 2021 (67th BPSC Exam 2021) की तैयारी कर रहे है तो BPSC के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आपको आने वाली BPSC की परीक्षा का पैटर्न और आने वाले Question Paper के प्रारूप को समझने में मदद करेंगे। 

BPSC Previous Year Question Paper पीडीएफ (PDF) के माध्यम से सभी उम्मीदवारों बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न, पूछे गए विषयों को समझने के लिए यहां पर एक साथ संकलित किया गया है इसकी मदद से विभिन्न विषयों का वेटेज वितरण, पाठ्यक्रम और बहुत कुछ ज्ञात कर सकते हैं।

bpsc-previous-year-question-paper, bpsc-previous-year-paper-in-hindi
Download BPSC Previous Year Question Paper in PDF

BPSC Exam Pattern – 2021

ExamsQuestion PaperNo. Of Question PaperMark
PreObjective Type01150
MainsDescriptive Type 04100
Interview120
BPSC Exam Pattern – 2021
  • BPSC की परीक्षा कुल 3 चरणों में संपन्न कराई जाती है प्रथम चरण में बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते हैं तथा द्वितीय चरण में लिखित परीक्षा कराई जाती है तृतीय चरण अथवा अंतिम चरण में साक्षात्कार की परीक्षा होती है।
  • प्रथम चरण में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं इन प्रश्नों की संख्या 150 होती है प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है अर्थात पूर्णांक 150 अंकों का होता है।
  • प्रारंभिक परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया जाता है तथा या परीक्षा ऑफलाइन मोड में संपन्न कराई जाती है।
  • द्वितीय चरण की बात करें अर्थात मेंस की परीक्षा जिसमें कुल 4 प्रश्न पत्र कराए जाते हैं।
  • मेंस की परीक्षा में एक प्रश्न पत्र जो कि हिंदी विषय का होता है यह केवल क्वालीफाइंग के लिए होता है अर्थात पासिंग मार्क पाना होता है बाकी तीन Question Paper को Merit में शामिल किया जाता हैं।
  • प्रथम प्रश्न पत्र जो कि हिंदी विषय का होता है या 100 अंकों का होता है बाकी तीनों पेपर 300 अंक के ऊपर होते हैं अर्थात कुल 900 अंक निर्धारित होते हैं।
  • प्रत्येक प्रश्नपत्र को करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है तथा यहां प्रश्न पत्र ऑफलाइन मोड में कराया जाता है।
  • तृतीय चरण अर्थात साक्षात्कार की परीक्षा सबसे अंतिम में संपन्न कराई जाती है यह परीक्षा का सबसे कठिन चरण माना जाता है इसमें कुल 120 अंक दिए जाते हैं।

BPSC Previous Year Question Paper

यहां पर उपलब्ध कराए जा रहे BPSC Previous Year Question Paper इस परीक्षा के प्रारंभिक परीक्षा के हैं अर्थात यह सभी BPSC Pre Exam के Previous Year Question Papers है।

क्या आप जानते हैं BPSC के परीक्षा की तैयारी को आप ऑनलाइन किस तरह से कर सकते हैं घर बैठकर हर नहीं पता तो यहां पर क्लिक करें।

BPSC Previous Year Question Paper in Hindi

यदि आपको BPSC Prelims के Previous Year Question Paper PDF हिंदी में चाहिए तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

YearsQuestion Paper
BPSC 66 pre Exam Question Paper PDF – 2021 in HindiClick Here
BPSC 65 pre Exam Question Paper PDF – 2020 in HindiClick Here
BPSC 64 pre Exam Question Paper PDF – 2019 in HindiClick Here
BPSC 63 pre Exam Question Paper PDF – 2018 in HindiClick Here
BPSC 62 pre Exam Question Paper PDF – 2017 in HindiClick Here
BPSC Previous Year Question Paper in Hindi

BPSC Previous Year Question Paper in Hindi

यदि आपको BPSC Prelims के Previous Year Question Paper PDF इंग्लिशमें चाहिए तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

YearsQuestion Paper
BPSC 66 pre Exam Question Paper PDF – 2021 in EnglishClick Here
BPSC 65 pre Exam Question Paper PDF – 2020 in EnglishClick Here
BPSC 64 pre Exam Question Paper PDF – 2019 in EnglishClick Here
BPSC 63 pre Exam Question Paper PDF – 2018 in EnglishClick Here
BPSC 62 pre Exam Question Paper PDF – 2017 in EnglishClick Here
BPSC Previous Year Question Paper in English

अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाओं के प्रश्न पत्र

Disclaimer

www.eExamPaper.com को केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। अतः इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक यह वेबसाइट नहीं है, ना ही उन्हें हमने इसे बनाया और Scan किया है।

बिहार PSC की परीक्षा में लाखों अभ्यार्थी भाग लेते हैं जिससे इस परीक्षा का कठिनाई स्तर थोड़ा बहुत अधिक हो जाता है लेकिन यदि आपको इस परीक्षा को अच्छे अंको से पास करना है तो हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया BPSC Previous Year Question Papers with Answers PDF in Hindi और English को Download कर लें और इसका निरंतर अभ्यास करें।

हमने आपके लिए BPSC के 2021, 2020, 2019, 2018 में संपन्न हो गए प्रारंभिक परीक्षा के सभी प्रश्न पत्रों को एकत्रित किया है और इन BPSC Previous Year Question Paper PDF Download in Hindi और English को आपकी परीक्षा को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध कराया है। आपसे यही निवेदन है कि आप इन्हें अवश्य ही डाउनलोड करके इनका अभ्यास करें इससे आपको आने वाली परीक्षा के प्रारूप तथा सेलेबस का अच्छे से पता चल जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!