अम्ल और क्षार में अंतर | Difference Between Acid and Base

अम्ल और क्षार में अंतर | Difference Between Acid and Base :- आज EexamPaper.com आपके रसायन विज्ञान के अंतर्गत आनेवाले वाला एक  महत्वपूर्ण टॉपिक अम्ल और क्षार में अंतर (Difference Between Acid and Base) लेकर आए हुए हैं। आशा करता हुँ कि यह पोस्ट पढ़कर आप अम्ल और क्षार में अंतर (Difference Between Acid and Base)  अंतर  को आप अच्छी तरीके से समझ पाएंगे।

आज आपको हम इस पोस्ट के माध्यम से अम्ल और छार क्या है? अम्ल कितने प्रकार के होते हैं?
सबसे प्रबल अम्ल कौन सा है? क्षार की परिभाषा क्या है? अम्ल और क्षार की अभिक्रिया से क्या बनता है? कौन से प्रबल अम्ल और प्रबल क्षार है? चींटी में कौन सा अम्ल पाया जाता है? आमाशय में अम्ल का क्या कार्य है? टारटरिक एसिड किसका घातक है? अम्लीय मूलक क्या है? इमली में कौन सा अम्ल पाया जाता है? सज्जी क्षार क्या है? क्लोर क्षार प्रक्रिया क्या है? अम्लराज कैसे बनता है? उदासीनीकरण क्रिया क्या है? अम्ल और छार क्या है? उदासीनीकरण अभिक्रिया क्या है दो उदाहरण? सबसे प्रबल अम्ल कौन सा है? ऑरेंज में कौन सा एसिड होता है? टार्टरिक अम्ल का सूत्र क्या होता है? इन सारे सवालों का जवाब देंगे।

अम्ल और क्षार में समानता, अम्ल और क्षार में समानताएं, अम्ल और क्षार उदाहरण, अम्ल तथा क्षार की पहचान, क्षार का अर्थ, अम्ल और क्षार में क्या अंतर है, Amal Aur Kshar Mein Kya, amla aur chhar mein antar, amla aur chhar mein antar bataiye, amla tatha chhar mein antar, amla aur chhar mein kya antar hai, aml or char me antar in hindi, amla aur chhar mein do antar likhe, chhar kya hai, अम्ल और क्षार में अंतर, अम्ल तथा क्षार में अंतर, अम्ल और क्षार में अन्तर, अम्ल तथा क्षार में अन्तर

अम्ल तथा क्षार में अंतर जानने से पहले यह जानना आवश्यक है कि अम्ल किसे कहते हैं? क्षार किसे कहते हैं? अम्ल की परिभाषा तथा क्षार की परिभाषा,  अम्ल की पहचान कैसे करते हैं? क्षार की पहचान कैसे करते हैं? इन सब प्रश्नों के जवाब जानने के पश्चात हमें अम्ल तथा क्षार में अंतर समझना आसान हो जाएगा।

अम्ल और क्षार में अंतर (Difference Between Acid and Base)

अम्ल किसे कहते हैं?

रसायन विज्ञान के महान वैज्ञानिक आरहेनियस के अनुसार ऐसे पदार्थ जो जल में घुलने के पश्चात  हाइड्रोजन आयन (H+) देते हैं उस पदार्थ को अम्ल कहा जाता है। अम्ल का PH मान 7 से कम होता हैं।
अम्ल के उदाहरण :- CH3COOH, HCL, HNO3 आदि।

क्षार किसे कहते हैं?

ऐसे पदार्थ जो जलीय विलयन में घुलने के पश्चात हाइड्रा ऑक्साइड आयन (OH-) देते हैं उस पदार्थ को क्षार कहा जाता है। ब्रान्स्टेड लारी के नियमानुसार “क्षार ऐसे पदार्थ होते हैं जो किसी अमले से प्रोटीन को ग्रहण कर लेते हैं।” लुईस के इलेक्ट्रॉनिक सिद्धांत के नियमानुसार “क्षार ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें इलेक्ट्रॉन के जोड़े को स्वतंत्र रूप से प्रदान करने की क्षमता होती है।”
क्षार के उदाहरण :- NaOH, KOH, आदि।

इन्हें भी पढ़े :-

अम्ल की पहचान कैसे करते हैं? क्षार की पहचान कैसे करते हैं?

अम्ल और क्षार की पहचान करने के लिए लाइकेन का बना एक लिटमस पेपर आता है जो दो रंगों में होता है लाल तथा नीला। किसी भी विलियन को पहचानने के लिए कि वह अम्ल है या छार है तो उस विलियन में लिटमस पेपर को डुबाया जाता है यदि नीला लिटमस पेपर किसी विलियन में डुबाने के पश्चात लाल हो जाता है तो वह विलियन अम्ल होता है तथा किसी भी विलियन में लाल लिटमस पेपर को डुबाने के पश्चात नीला हो जाता है तो वह विरलियन क्षार होता है।

अम्ल और क्षार में अंतर | Difference Between Acid and Base

अम्ल (Acid)क्षार (Base)
अम्ल जलीय विलयन में घुलने के पश्चात हाइड्रोजन आयन (H+) देते हैंक्षार जलीय विलयन में घुलने के पश्चात हाइड्रा ऑक्साइड आयन (OH-) देते हैं
अम्ल का PH मान 7 से कम होता हैं।क्षार का PH मान 7 से अधिक होता हैं।
अम्ल का स्वाद खट्टा होता है।क्षार का स्वाद थोड़ा कसैला होता है।
अम्ल नीले लिटमस पेपर को लाल कर देता है।क्षार लाल लिटमस पेपर को नीला कर देता है।

अम्ल और छार से संबंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर

सबसे प्रबल अम्ल कौन सा है?

सबसे प्रबल अम्ल सुपरसाइड फ्लोरोएंटिमोनिक एसिड (fluoroantimonic acid), HSbF6 है। इससे ज्यादा प्रबल कोई अम्ल नही हैं।

चींटी में कौन सा अम्ल पाया जाता है?

चींटी में फॉर्मिक अम्ल एक पाया जाता है। यह लाल चींटियों, मधुमक्खी, बिच्छू और बर्रों के डंकों में पाया जाता है। इनके काटने या डंक मारने पर थोड़ा अम्ल शरीर में प्रवेश कर जाता है, जिससे वह स्थान पर सूजन आ जाटी है और दर्द होता है।

आमाशय में अम्ल का क्या कार्य है?

अमाशय में हाइड्रोक्लोरिक अम्ल पाया जाता है जो पेट के अंदर हानिकारक जीवाणुओं को मारने का काम करता है।

इमली में कौन सा अम्ल पाया जाता है?

इमली में टारटरिक एसिड पाया जाता है।

अम्लराज कैसे बनता है?

HCl और HNO3 के 3:1 अनुपातिक मिश्रण से अम्लराज बनता है इसे एक्वारेजिया भी कहा जाता है।

Apple में कौन सा अम्ल पाया जाता है?

सेब में मैलिक एसिड पाया जाता है।

ऑरेंज में कौन सा एसिड होता है?

संतरे में सिट्रिक अम्ल पाया जाता है।

Tags :- अम्ल और क्षार में समानता, अम्ल और क्षार में समानताएं, अम्ल और क्षार उदाहरण, अम्ल तथा क्षार की पहचान, क्षार का अर्थ, अम्ल और क्षार में क्या अंतर है, Amal Aur Kshar Mein Kya, amla aur chhar mein antar, amla aur chhar mein antar bataiye, amla tatha chhar mein antar, amla aur chhar mein kya antar hai, aml or char me antar in hindi, amla aur chhar mein do antar likhe, chhar kya hai, अम्ल और क्षार में अंतर, अम्ल तथा क्षार में अंतर, अम्ल और क्षार में अन्तर, अम्ल तथा क्षार में अन्तर

Leave a Comment