गैस और वाष्प में अंतर | वाष्प भाप और गैस में अंतर | Difference Among Gas, Vapour and Steam

गैस और वाष्प में अंतर | वाष्प भाप और गैस में अंतर | Difference Among Gas, Vapour and Steam :- आज EexamPaper.com आपके  विज्ञान के अंतर्गत आनेवाले वाला एक  महत्वपूर्ण टॉपिक भाप गैस और वाष्प में अंतर (Difference Among Gas, Vapour and Steam) लेकर आए हुए हैं।

आशा करता हुँ कि यह पोस्ट पढ़कर भाप गैस और वाष्प में अंतर (Difference Among Gas, Vapour and Steam) आप अच्छी तरीके से समझ पाते है।

पदार्थ कितने प्रकार के होते हैं? पदार्थ कैसे बनता है?पदार्थ का भौतिक स्वरूप क्या है? पदार्थ के कणों के बीच क्या होता है? चार पदार्थ क्या है? तत्व और पदार्थ में क्या अंतर है? ठोस पदार्थ किसे कहते हैं, पदार्थ किसे कहते हैं परिभाषा, शुद्ध पदार्थ किसे कहते हैं, पदार्थ की कितनी अवस्थाएं होती हैं, पदार्थ की अवस्थाएं pdf, ठोस पदार्थ क्या है? पदार्थ के कितने अवस्था है, द्रव्य किसे कहते हैं, क्या गैस और भाप के बीच अंतर है? गैस तथा वाष्प में अंतर, वाष्प की परिभाषा, वाष्प अर्थ, वाष्प और गैस में क्या अंतर है? गैस और वाष्प के बीच क्या अंतर है? गैस और वाष्प में अंतर बताये, गैस और वाष्प के बीच अंतर।
भाप गैस और वाष्प में अंतर (Difference Among Gas, Vapour and Steam)

गैस और वाष्प में अंतर | वाष्प भाप और गैस में अंतर | Difference Among Gas, Vapour and Steam

वाष्प भाप और गैस में अंतर (Difference Among Gas, Vapour and Steam) को समझने से पहले यह जानना आवश्यक है कि पदार्थ किसे कहते हैं? तथा पदार्थ कितनी अवस्थाएं होती हैं? वाष्प क्या होती है? भाप क्या होती है? गैस क्या होती है? वाष्प की परिभाषा, गैस की परिभाषा, भाप की परिभाषा इसके पश्चात हमें इन तीनों में अंतर समझना और सरल हो जायेगा।

पदार्थ किसे कहते हैं?

रसायन विज्ञान तथा भौतिक विज्ञान में पदार्थ उसे कहा जाता हैं जो स्थान को घेरता है और जिसमे द्रव्यमान होता है उसे पदार्थ कहते हैं। पदार्थ को न तो उत्पन्न किया जा सकता है, न नष्ट ही किया जा सकता है अर्थात् पदार्थ एक अविनाशी तत्व है।

पदार्थ कितनी अवस्थाएं होती हैं?

पदार्थ की कुल चार अवस्थाएं होती हैं।

  1. ठोस (Solid)
  2. द्रव (Liquid)
  3. गैस (Gas)
  4. प्लाज्मा (Plasma)

वाष्प क्या हैं?

वाष्प द्रव और गैस के मध्य की अवस्था है जिसमे गैस और पानी का मिश्रण होता हैं। कमरे के तापमान पर वाष्प द्रव और गैस के रूप में परिवर्तित हो जाता है। सामान्य शब्दों में बात करे तो वाष्प द्रव और के मध्य की सम्यावस्था है जिसमे द्रव और का सम्मलित मिश्रण हैं।

गैस क्या हैं?

पदार्थ के अणुओं के मध्य की दूरी द्रव की तुलना में बहुत अधिक होता है या उनके अणुओं के अन्तराणुविक बल कम होता है। तो पदार्थ की अवस्था गैस के रूप में होती है। जैसे :- क्लोरिन, ऑक्सीजन आदि।

भाप किसे कहते हैं?

पानी को गर्म के पश्चात निकलने वाली वाष्प को भाप कहते हैं।

इन्हें भी पढ़े :-

भाप, गैस और वाष्प में अंतर (Difference Among Gas, Vapour and Steam)

भाप (Steam)गैस (Gas)वाष्प (Vapour)
पानी को गर्म के पश्चात निकलने वाली वाष्प को भाप कहते हैं।गैस पदार्थ की एक अवस्था है जिसके अणुओं के मध्य अंतराणविक बल बहुत कम होता है।वाष्प द्रव और गैस के मध्य की अवस्था है जिसमे गैस और पानी का मिश्रण होता हैं।
भाप का आयतन कम होता है।गैस का आयतन अधिक होता है। पर इसे दबाव डालकर संपीड़ित किया जा सकता हैं।वाष्प का आयतन भाप से अधिक तथा गैस से कम होता है।
भाप के दबाव और तापमान को परिवर्तित करते इसकी अवस्था को बदला जा सकता है।गैस की अवस्था को परिवर्तित करने के लिए दबाव और तापमान को परिवर्तित करना जरूरी है। वाष्प की अवस्था को परिवर्तित करने के लिए दबाव और तापमान में अलग – अलग से करना पड़ता है।
भाप, गैस और वाष्प तीनों में अंतर

Tags :- पदार्थ कितने प्रकार के होते हैं? पदार्थ कैसे बनता है?पदार्थ का भौतिक स्वरूप क्या है? पदार्थ के कणों के बीच क्या होता है? चार पदार्थ क्या है? तत्व और पदार्थ में क्या अंतर है? ठोस पदार्थ किसे कहते हैं, पदार्थ किसे कहते हैं परिभाषा, शुद्ध पदार्थ किसे कहते हैं, पदार्थ की कितनी अवस्थाएं होती हैं, पदार्थ की अवस्थाएं pdf, ठोस पदार्थ क्या है? पदार्थ के कितने अवस्था है, द्रव्य किसे कहते हैं, क्या गैस और भाप के बीच अंतर है? गैस तथा वाष्प में अंतर, वाष्प की परिभाषा, वाष्प अर्थ, वाष्प और गैस में क्या अंतर है? गैस और वाष्प के बीच क्या अंतर है? गैस और वाष्प में अंतर बताये, गैस और वाष्प के बीच अंतर।

Leave a Comment