ICAR IARI Assistant Previous Year Paper in Hindi & Eng

ICAR IARI Assistant Previous Year Paper in Hindi & English : आप यहाँ से ICAR IARI Assistant Previous Year Paper Pdf को Hindi और English में प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) ने नौकरियों के लिए 462 सहायक रिक्तियों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है यदि आपने भी आईएआरआई सहायक भर्ती में आवेदन किया है और आप ICAR IARI Assistant Previous Year Paper के PDF की जानकारी चाहते हैं और आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो कि ICAR IARI Assistant 2022 की तैयारी कर रहे हैं तो आप को बता दे की उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

ICAR IARI Assistant 2022 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। यदि आपने किया स्नातक किया हुआ है तो आप इस भर्ती में भाग ले सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं।

इसी क्रम में eExamPaper.com अपने इस लेख के माध्यम से ICAR IARI Assistant Previous Year Paper in Hindi और English को उपलब्ध करा रहा हैं यह ICAR IARI Assistant Previous Year Question Paper 2022 आपको आगामी IARI Assistant के Exam में Previous Year Paper PDF सहायक होगा

उम्मीदवारी का चयन लिखित परीक्षा अर्थात प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा मे उत्तीर्ण होने वाले अभ्यार्थियों का चयन उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। हम यहां ICAR IARI Assistant Previous Year Paper in Hindi Pdf के साथ हम ICAR IARI Assistant के Exam Pattern, Selection Process के बारे में जानकारी साझा करेंगे।

ICAR IARI Assistant Previous Year Paper in Hindi & English

written-on-white-background-icar-iari-previous-yeqr-paper-in-hindi
ICAR IARI Assistant Previous Year Paper in Hindi
संस्था का नामICAR (भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान)
परीक्षा का नामIARI Assistant (सहायक)
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
पद का नामAssistant/सहायक
नौकरी करने का स्थानसम्पूर्ण भारत
कुल चरण01 prelims
02 Mains।
03 Skill Test
ऑफिशियल वेबसाइटiari.res.in
ICAR IARI Assistant Previous Year Paper in Hindi With PDF

ICAR IARI Assistant Selection Process 2022

ICAR IARI Assistant के Selection Process और Exam Pattern के बारे हमने अपने ICAR IARI Assistant Previous Year Question Paper in Hindi 2022 के इस Post में विस्तार से समझाने का प्रयास किया है आईसीएआर आईएआरआई की प्रारंभिक परीक्षा में आप हर विषय से अपने साथ एक बुक ले जा सकते हैं। जबकि आप Mains की परीक्षा में आप ऐसा नहीं कर सकते हैं Mains की परीक्षा में 2 Paper होते हैं।

इस लेख में हम IARI IARI Assistant 2022 के Selection Process और Exam Pattern के बारे में संक्षिप्त रूप से समझाने का प्रयास करेंगे।

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  3. कौशल परीक्षा (Skill Test)

ICAR IARI Assistant [Pre+Mains] Exam Pattern 2022

नीचे हम आपको ICAR IARI Assistant के प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam) और मुख्य परीक्षा (Mains Exam) के Question Paper Pattern को समझा रहे हैं। जिससे कि आप प्रारंभिक परीक्षा तथा मुख्य परीक्षा दोनों परीक्षाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी बड़े सरल भाषा में प्राप्त कर पाए और परीक्षा की तैयारी सुनिश्चित कर सकें।

IARI prelims Exam Pattern 2022

विषयप्रश्नों की संख्याअंक समय अवधि
सामान्य बुद्धि और रीजनिंग / General Intelligence And Reasoning25 प्रश्न25
सामान्य जागरूकता / General Awearness25 प्रश्न25
क्वांटेटिव एप्टीट्यूड / Quantative Aptitude 25 प्रश्न251 घंटा अर्थात 60 मिनट
अंग्रेजी कॉम्प्रिहेंशन / English Comprehension25 प्रश्न25
कुल100100
  • 01 ICAR IARI Assistant 2022 के Pre Exam का Question Paper कुल 04 खंडों में विभक्त हैं। प्रत्येक खंड उपरोक्त दिए गए तालिका में विषय के आधार पर बंटे होते हैं।
  • 02 प्रत्येक खंड में चारो विषयों पर आधारित 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। कुल प्रश्नों की संख्या 100 होती है। इन प्रश्नों को हल करने के लिए 1 घंटे अर्थात 60 मिनट का समय दिया जाता है।(स्क्राइब उम्मीदवारों के लिए अवधि 1 घंटा 20 मिनट है)
  • 03 प्रत्येक प्रश्नों के लिए 02 अंक आवंटित किया गया होता है कुल पूर्णांक 200 अंको का होता है। प्रारंभिक परीक्षा प्रत्येक खंड में 25 प्रश्नों के साथ 04 तीन खंड होगा कुल 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे।
  • 04 ICAR IARI Assistant के Pre Exam के Question Paper में नकारात्मक अंक (Negative Marking) का भी प्रावधान होता है प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।
  • 05 आईसीएआर आईएआरआई एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है IARI Paper-1 परीक्षा अर्थात प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

IARI Mains Exam Paper Pattern 2022

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय अवधि
मात्रात्मक क्षमता / Quantiative Abilities50 प्रश्न (Objective)100
अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन / English language And Comprehension100 प्रश्न (Objective)1002 घंटा अर्थात 120 मिनट
अंग्रेजी और हिंदी भाषा में लेख,निबंध,पत्र, एप्लीकेशन / letter,Essay, Application Writting1001 घंटा अर्थात 60 मिनट
  • 01 प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इसमें दो पेपर Objective होते हैं
  • 02 आपको बता दें कि IARI Assistant Mains परीक्षा को दो पेपर में बांटा गया है Paper-1 और Paper-2 इसमें Paper-1 की समय अवधि 2 घंटे अर्थात 120 मिनट की होगी। और Paper-2 जिसमे आपसे निबंध,पत्र, एप्लीकेशन लेखन के बारे में पेपर होगा जिसमे आपको 1 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • 03 पेपर वन एक ऑब्जेक्टिव पेपर है जिसमें कुल 200 अंकों के लिए 150 प्रश्न होते हैं यह पेपर दो भाषाओं में होता है हिंदी और इंग्लिश दोनों में होता है। तथा मेंस पेपर 2 की परीक्षा में आपसे कुल 100 100 अंक के निबंध पत्र अप्लीकेशन लेखन के बारे में पूछा जाएगा।
  • 04 ICAR IARI Assistant के Pre Exam के Question Paper में नकारात्मक अंक (Negative Marking) का भी प्रावधान होता है प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।
  • 05 ICAR IARI Assistant एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है IARI IARI Assistant Paper-1 परीक्षा अर्थात प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

ICAR IARI Assistant Previous Year Paper PDF in Hindi & English

नीचे तालिका के माध्यम से हम ICAR IARI Assistant के Old Question को PDF Format में उपलब्ध करा रहे है। जिन्हें आप Download भी कर सकते है।

IARI Assistant Previous Year Paper PDF – 01Click Here
IARI Assistant Previous Year Paper PDF – 02Click Here
IARI Assistant Previous Year Paper PDF – 03Click Here
IARI Assistant Previous Year Paper PDF – 04Click Here
IARI Assistant Previous Year Paper PDF – 05Click Here
IARI previous year paper in Hindi PDF Download

ICAR IARI Assistant के Old Question से संबंधित कुछ सवालों के जवाब

क्या यहाँ से ICAR IARI Assistant Previous Year Paper PDF को Hindi में Download कर सकते है?

जी आप यहाँ से IARI Lab Assistant Previous Year Paper PDF को Hindi में Download कर सकते है।

क्या IARI Lab Assistant Question Paper में Negative Marking होती है?

IARI Lab Assistant के Question Paper में Negative Marking होती है एक Question को गलत करने पर 1/3 अंक कट जाता है।

ICAR IARI Assistant में योग्यता क्या है?

यदि आप इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका अस्नातक पास होना अनिवार्य है।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया ICAR IARI Assistant Question Paper PDF in Hindi व English आपके लिए उपयोगी साबित होगा। उपलब्ध कराया गया यह ICAR IARI Assistant का Old Questions Paper उन सभी अभ्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो कि आने वाली ICAR IARI Assistant 2022 की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यदि आपको किसी अन्य परीक्षा के प्रश्न पत्र की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप उसे हम से मांग सकते हैं।

Leave a Comment

x