[PDF] MP SI Previous Year Paper in Hindi & English

MP SI Previous Year Paper in Hindi : क्या आप MP SI Previous Year Paper को Hindi और English में खोज रहें तो आपके लिए इसे यहां PDF में उपलब्ध कराया गया हैं और MP SI भर्ती 2022 से जुड़ी सभी जानकारी को भी।

मध्य प्रदेश व्यवसायिक शिक्षा बोर्ड द्वारा एमपी एसआई की परीक्षा कराई जाती है जो मध्य प्रदेश राज्य के स्वामात्य निकाय के अंतर्गत आता है MP SI भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन यही जारी करता है इस भर्ती में भाग लेने वाले इच्छुक उम्मीदवार MP SI चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

मध्य प्रदेश व्यवसायिक शिक्षा बोर्ड MP SI की परीक्षा को तीन चरणों में आयोजित करता है जैसे कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), शारीरिक प्रवीणता परीक्षा इन दोनों चरण के पूरा करने के बाद अंतिम चरण में साक्षात्कार लिया जाता है और यह परीक्षा तीन खंडों में विभाजित होती है इस परीक्षा में नेगेटिव नही होती है।

मध्य प्रदेश पुलिस एसआई परीक्षा में मुख्यतः दो तरह के पद होते हैं पहला है तकनीकी और दूसरा है गैर तकनीकी जो छात्र MP Police SI टेक्निकल पोस्ट के लिए आवेदन करते हैं उन्हें Paper-1 और Paper-2 दोनों की परीक्षा देनी होती है जबकि जो उम्मीदवार केवल नॉन टेक्निकल पोस्ट के लिए आवेदन करते हैं उन्हें paper-2 की ही परीक्षा देनी होती है।

यदि आप इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन किया हैं तो आपको MP SI के Old Question Paper को एक बार जरूर देख लेना चाहिए। eExamPaper.com आपके लिए MP SI के Previous Year Question Paper को Hindi और English में PDF फॉरमेट में उपलब्ध करा रहा हैं।

MP Police SI के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के साथ इस एमपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा 2022 की परीक्षा पैटर्न, चयन प्रक्रिया एवं क्वेश्चन पेपर पैटर्न और इस भर्ती परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को भी साझा करेंगे। तो चलिए सबसे पहले हम MP SI 2022 Exam के Pattern और Selection Process को समझ लेते हैं।

MP SI Previous Year Paper in Hindi & English

written-on-white-background-mp-si-previous-year-paper-in-hindi
MP SI Previous Year Paper in Hindi & English
संस्था का नामMPPEB
परीक्षा का नामMP SI
पोस्ट का नाम सब इंस्पेक्टर
योग्यता12 बारहवीं पास
कुल चरण03 चरण
आवेदन मोडऑनलाइन
MP SI Previous Year Paper in Hindi Pattern

MP SI Exam Pattern & Selection Process 2022

MP SI भर्ती 2022 की चयन प्रक्रिया या परीक्षा कुल 03 चरणों मे कराई जाएगी। प्रत्येक चरण में अलग-अलग स्वरूप में परीक्षण किया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया के तीनों चरण इस प्रकार है –

  1. Written Test (लिखित परीक्षा)
  2. PPT (शारीरिक प्रवीणता परीक्षा)
  3. Interview (साक्षात्कार)

#01 प्रथम चरण :- प्रथम एवं द्वितीय चरण में सफल उम्मीदवारों को तृतीय चरण में लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस लिखित परीक्षा के Question Paper कुल में आपसे paper-1 में तीन विषयों से प्रश्न पूछे जाएँगे और Paper-2 मे भी तीन विषय से प्रश्न पूछे जायेगे आगे हम इस प्रश्न पत्र के बारें में विस्तार से चर्चा कर रहें है।परीक्षा का स्तर कक्षा दसवीं का होगा।

#02 दुतीय चरण :- एमपी सब इंस्पेक्टर 2022 की भर्ती परीक्षा के प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात पात्र पाए गये सभी उम्मीदवारों को शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवारों को दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद करनी होती है।इसमें पुरुष को 800 मीटर की दौड़ 2 मिनट 40 सेकेंड में और लंबी कूद 13 फीट, गोला फेंक 9 फीट तथा महिलाओं को 800 मीटर 3 मिनट 30 सेकंड में तथा लंबी कूद 10 फीट, गोला फेंक 15 फीट होता है।

#03 तृतीय चरण :- साक्षात्कार की परीक्षा में अभ्यर्थियों का व्यक्तित्व विकास देखा जाता है एवं अभ्यर्थियों के व्यक्तित्व का विभिन्न आयामों से परीक्षण किया जाता है।

उपर्युक्त पांचों चरणों में सफल उम्मीदवारों की अंतिम चयन सूची (Final Merit List) जारी की जाएगी। इस अंतिम चयन सूची का आधार उम्मीदवारों द्वारा लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों का होगा।

MP SI Question Paper Pattern in Hindi 2022

जैसा कि हम आपको अग्रिम जानकारी दे चुके हैं कि मध्य प्रदेश व्यवसायिक शिक्षा बोर्ड (MPPEB) द्वारा कराई जाने वाली इस परीक्षा में कुल 03 चरण होते हैं जिसमें प्रथम चरण लिखित परीक्षा का द्वितीय चरण शारीरिक प्रवीणता परीक्षा परीक्षा का तथा तृतीय चरण साक्षात्कार की परीक्षा का होता है। जिसमें Paper-1 100 नंबर का और Paper-2 200 नंबर का होता है। इन दोनों ही परीक्षाओं में तीन-तीन विषय होता है। जिसमें पहले पेपर में आपको 2 घंटे का समय मिलता है और दूसरे पेपर में 3 घंटे का समय दिया जाता है। मध्य प्रदेश पुलिस परीक्षा में दो तरह के पद होते हैं एक तकनीकी और दूसरा गैर तकनीकी जो छात्र Technical पोस्ट के लिए आवेदन करते हैं उन्हें paper-1 और paper-2 दोनों की परीक्षा देनी होती है और जो छात्र Non-Technical के लिए आवेदन करते हैं उन्हें केवल paper-2 की ही परीक्षा देना होता है। अतः निष्कर्षानुसार हम आपको लिखित परीक्षा के Question Paper Pattern को समझाने का प्रयास करेंगे।

MP SI Technical Paper-1 Exam Pattern

नीचे हम आपको MP Police SI के Paper-1 Question Paper Pattern, Mark Distribution और प्रश्नों की संख्या के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमया अवधि
भौतिक विज्ञान33 प्रश्न33
रसायन विज्ञान33 प्रश्न33120 मिनट अर्थात 02 घंटे
34 प्रश्न34
कुल100100
MP SI Technical Paper-1 Exam Pattern
  • MP SI का Question Paper Hindi और English दोनों भाषाओं में दिया जाता है आप किसी भी एक भाषा को चुनकर संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल कर सकते हैं।एमपी सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और इस परीक्षा में बारहवीं कक्षा के स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • भाषा के विषय में आपको किसी एक भाषा हिंदी अथवा अंग्रेजी को चुनकर प्रश्नों को हल करना होगा। तालिका में उल्लेख किए गए तीनों में मैथ से 34 तथा रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान के विषयों से 35-35 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की संख्या 100 होती है।
  • संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 120 मिनट अर्थात दो घंटे का समय दिया जाता है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जाते हैं कुल पूर्णांक 100 अंकों का होता है।
  • एमपी एसआई के क्वेश्चन पेपर में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नही होती हैं।

MP SI Non-Technical Paper-2 Exam Pattern

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय अवधि
हिंदी70 प्रश्न70
अंग्रेजी30 प्रश्न30180 मिनट अर्थात 03 घंटे
सामान्य ज्ञान100 प्रश्न100
कुल200200
MP SI Non-Technical paper-2 Exam Pattern
  • MP SI Non Technical का Question Paper Hindi और English दोनों भाषाओं में दिया जाता है आप किसी भी एक भाषा को चुनकर संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल कर सकते हैं। एमपी सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और इस परीक्षा में बारहवीं कक्षा के स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को इस परीक्षा में न्यूनतम अंक प्राप्त करने होते हैं।
  • भाषा के विषय में आपको किसी एक भाषा हिंदी अथवा अंग्रेजी को चुनकर प्रश्नों को हल करना होगा। तालिका में उल्लेख किए गए तीनों में हिंदी से 70 प्रश्न तथा अंग्रेजी से 30 प्रश्न और सामान्य ज्ञान से 100 प्रश्न आपसे कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 180 मिनट अर्थात 3 घंटे का समय दिया जाता है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जाते हैं कुल पूर्णांक 200 अंकों का होता है।
  • एमपी एसआई के क्वेश्चन पेपर में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नही होती हैं।

MP SI Previous Year Paper in Hindi & English

नीचे तालिका के माध्यम से हम एमपी एसआई के पिछले वर्षों में हुई परीक्षाओं MP SI Previous Year Paper in Hindi के प्रश्नपत्र को उपलब्ध करा रहे हैं जो कि पीडीएफ फॉर्मेट में है। आप उनको यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

MP SI Previous Year Question Paper in Hindi & English – 01Click Here
MP SI Previous Year Question Paper in Hindi & English – 02Click Here
MP SI Previous Year Question Paper in Hindi & English – 03Click Here
MP SI Previous Year Question Paper in Hindi & English – 04Click Here
MP SI Previous Year Question Paper in Hindi & English – 05Click Here
MP SI Previous Year Question Paper in Hindi & English – 06Click Here
MP SI Previous Year Question Paper in Hindi & English – 07Click Here
MP SI Previous Year Question Paper in Hindi & English – 08Click Here
PDF MP SI Previous Year Paper in Hindi

MP SI Previous Year Paper in Hindi & English से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर

MP Police SI परीक्षा में कितने पेपर होते हैं?

एमपी पुलिस एसआई में मुख्यत 2 पेपर होते हैं Paper-1 और Paper-2 Technical और Non -Technical

एमपी एसआई भर्ती में योग्यता क्या है?

यदि आप इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका 12 वीं पास होना अनिवार्य है।

MP Police SI में कितने नंबर का पेपर होता हैं?

एमपी पुलिस एसआई में पेपर बनने 100 अंको की परीक्षा होती है तथा paper-2 में 200 अंकों की होती है।

MP SI परीक्षा में कौन कौन से विषय से पेपर होते है?

एमपी एसआई परीक्षा में आपसे Paper-1 में आपसे गणित, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं तथा Paper-2 में आपसे हिंदी अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते है।

यदि आप इस एमपी एसआई भर्ती परीक्षा 2022 में सफल होना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दिए गए MP SI Previous Year Paper in Hindi के PDF को Download करके में हल करने का प्रयास करें। सभी MP SI Previous Year Paper PDF को हल करने से आपको आने वाली परीक्षा का अनुभव प्राप्त हो जाएगा और आप इस प्रश्न पत्र के माध्यम से परीक्षा के विभिन्न आयामों को समझ सकेंगे।

Leave a Comment