[PDF] RPF Constable Previous Year Paper in Hindi & English

क्या आप RPF Constable Previous Year Paper को Hindi और English में खोज रहें तो आपके लिए इसे यहां PDF में उपलब्ध कराया गया हैं और RPF Constable भर्ती 2022 से जुड़ी सभी जानकारी को भी।

Railway Protection Force (RPF) के पदों के लिए उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए प्रतिवर्ष एक भर्ती कार्यक्रम को आयोजित करता है। यदि आप इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको RPF Constable के Old Question Paper को एक बार जरूर देख लेना चाहिए। eExamPaper.com आपके लिए RPF Constable के Previous Year Question Paper को Hindi और English में PDF फॉरमेट में उपलब्ध करा रहा हैं।

रेलवे सुरक्ष बल कांस्टेबल की परीक्षा को तीन चरणों में आयोजित कराई जाती है जैसे कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), शारीरिक मापन परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षण प्रत्येक चरण के पूरा करने के बाद अंतिम चरण में दस्तावेज सत्यापन किया जाता है और यह परीक्षा तीन खंडों में विभाजित होती है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है।

RPF Constable के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के साथ इस आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2022 की परीक्षा पैटर्न, चयन प्रक्रिया एवं क्वेश्चन पेपर पैटर्न और इस भर्ती परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को भी साझा करेंगे। तो चलिए सबसे पहले हम RPF Constable 2022 Exam के Pattern और Selection Process को समझ लेते हैं।

RPF Constable Exam Pattern & Selection Process 2022

rpf-constable-previous-year-paper-pdf-in-hindi-written-on-white-background
PDF of RPF Constable Previous Year Question Paper in Hindi & English
परीक्षा का नामआरपीएफ कॉन्स्टेबल
परीक्षा कराने वाली संस्था का नामरेलवे सुरक्ष बल (RPF)
आवेदन का मोडऑनलाइन
पद का नामकॉन्स्टेबल
योग्यता10 दसवीं पास
ऑफिसियल वेबसाइटwww.indianrailways.gov.in
RPF Constable Previous Year Paper Details & Highlights

RPF Constable भर्ती 2022 की चयन प्रक्रिया या परीक्षा पैटर्न कुल 05 चरणों मे कराई जाएगी। प्रत्येक चरण में अलग-अलग स्वरूप में परीक्षण किया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया के पांचवें चरण इस प्रकार है –

  1. PET (Physical Eligibility Test)
  2. PST (Physical Standard Test)
  3. Written Test (लिखित परीक्षा)
  4. Document Verification (दस्तावेज परीक्षण)
  5. Medical Test (चिकित्सा परीक्षण)

#01 प्रथम चरण :- आरपीएफ कांस्टेबल 2022 की भर्ती परीक्षा के प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात पात्र पाए गये सभी उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवारों को दौड़, लंबी कूद,हाई जंप करनी होती है।इसमें पुरुष को 1600 मीटर की दौड़ 5 मिनट 45 सेकेंड में और लंबी कूद 14 फीट, हाई जंप 4 फीट तथा महिलाओं को 800 मीटर 3 मिनट 40 सेकेंड में चलना तथा लंबी कूद 9 फीट, हाई जंप 3 फीट होता है।

#02 द्वितीय चरण :- यह भर्ती परीक्षा के द्वितीय चरण में उम्मीदवारों की शारीरिक माप की जाती है जिसमें उम्मीदवारों की वजन लंबाई तथा पुरुष उम्मीदवारों के सीने की चौड़ाई मापी जाती है। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई जनरल के लिए 165 सेंटीमीटर तथा एससी एसटी के लिए 163 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा सीने की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर के साथ 05 सेंटीमीटर का फुलाव भी होना चाहिए।इसमें महिला अभ्यर्थियों की लंबाई जनरल के लिए 157 सेंटीमीटर तथा एससी एसटी के लिए 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए

#03 तृतीय चरण :- प्रथम एवं द्वितीय चरण में सफल उम्मीदवारों को तृतीय चरण में लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस लिखित परीक्षा के Question Paper कुल तीन विषयों से प्रश्न पूछे जाएँगे। आगे हम इस प्रश्न पत्र के बारें में विस्तार से चर्चा कर रहें है।परीक्षा का स्तर कक्षा दसवीं का होगा।

#04 चतुर्थ चरण :- उपर्युक्त तीनों चरणों की परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चौथे चरण में दस्तावेज परीक्षण (Document Verification) के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवार के आवश्यक दस्तावेजों का परीक्षण एवं सत्यापन किया जाएगा।

#05 पंचम चरण :- इस भर्ती परीक्षा के सबसे अंतिम चरण में उम्मीदवारों का चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा जिसमें उम्मीदवारों के अंगों की जाँच सीआईएसफ कांस्टेबल की मानक के अनुसार की जाएगी।

उपर्युक्त पांचों चरणों में सफल उम्मीदवारों की अंतिम चयन सूची (Final Merit List) जारी की जाएगी। इस अंतिम चयन सूची का आधार उम्मीदवारों द्वारा लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों का होगा।

RPF Constable Question Paper Pattern 2022

नीचे हम आपको RPF Constable के Question Paper Pattern, Mark Distribution और प्रश्नों की संख्या के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय अवधि
सामान्य जागरूकता50 प्रश्न50
अंकगणित35 प्रश्न3590 मिनट
जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग35 प्रश्न35
कुल120 प्रश्न120 अंक
RPF Constable Question Paper Pattern 2022

#01 RPF Constable का Question Paper Hindi और English दोनों भाषाओं में दिया जाता है आप किसी भी एक भाषा को चुनकर संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल कर सकते हैं।

#02 रेलवे सुरक्षा बल भर्ती परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और इस परीक्षा में दसवीं कक्षा के स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को इस परीक्षा में न्यूनतम अंक प्राप्त करने होते हैं।

#02 भाषा के विषय में आपको किसी एक भाषा हिंदी अथवा अंग्रेजी को चुनकर प्रश्नों को हल करना होगा। तालिका में उल्लेख किए गए तीनों में सामान्य जागरूकता से 50 तथा अंकगणित और जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग विषयों से 35-35 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की संख्या 120 होती है।

#03 संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 90 मिनट अर्थात देढ़ घंटे का समय दिया जाता है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जाते हैं कुल पूर्णांक 120 अंकों का होता है।

#04 RPF कांस्टेबल के क्वेश्चन पेपर में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है।इस परीक्षा में हर गलत उत्तर के लिएं1/3 अंक का नकारात्मक अंकन किया जाएगा।

RPF Constable Previous Year Paper in Hindi & English

नीचे तालिका के माध्यम से हम सीआईएसफ कांस्टेबल फायर के पिछले वर्षों में हुई परीक्षाओं के प्रश्नपत्र को उपलब्ध करा रहे हैं जो कि पीडीएफ फॉर्मेट में है। आप उनको यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

RPF Constable Previous Year Question Paper in Hindi & English – 01Click Here
RPF Constable Previous Year Paper in Hindi & English – 02Click Here
RPF Constable Previous Year Question Paper in Hindi & English – 03Click Here
RPF Constable Previous Year Paper in Hindi & English – 04Click Here
PDF of RPF Constable Previous Year Paper in Hin & Eng

RPF Constable Prepration Book in Hindi

हम आपके RPF Constable Exam – 2022 की तैयारी करने के लिए कुछ Book के Link उपलब्ध करा रहे हैं जो कि आप की तैयारी को और अधिक सुगम बना देँगे।

RPF Constable Preparation Book 2022Click Here
RPF Constable Preparation Book 2022Click Here
RPF Constable Preparation Book & Practice Set in Hindi & English

RPF Constable Previous Year Paper और Question Paper से जुड़े कुछ सवालों के जवाब

क्या यहां पर RPF Constable के Old Question Paper का PDF हैं?

यहाँ पर RPF Constable के Old Question Paper को PDF फॉर्मेट में उपलब्ध कराया गया है जिन्हें आप Download कर सकते हैं।

RPF Constable की Salary कितनी है?

RPF Constable Fire का वेतन 35000 हैं।

RPF में कितनी हाइट होनी चाहिए?

इसमें पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई जनरल के लिए 165 सेंटीमीटर तथा एससी एसटी के लिए 163 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा महिला अभ्यर्थियों की लंबाई जनरल के लिए 157 सेंटीमीटर तथा एससी एसटी के लिए 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए

आरपीएफ परीक्षा में कितने पेपर होते हैं?

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती में कुल 3 पेपर होते हैं तीनों में सामान्य जागरूकता से 50 तथा अंकगणित और जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग विषयों से 35-35 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की संख्या 120 होती है।

आरपीएफ कांस्टेबल में भर्ती होने की योग्यता क्या है?

आपको बता दें के आरपीएफ कांस्टेबल भाग लेने के लिए आपका 10 वीं पास होना अनिवार्य

यदि आप इस आरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2022 में सफल होना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दिए गए RPF Constable के Previous Year Question Paper के PDF को Download करके में हल करने का प्रयास करें। सभी RPF Previous Year Paper PDF को हल करने से आपको आने वाली परीक्षा का अनुभव प्राप्त हो जाएगा और आप इस प्रश्न पत्र के माध्यम से परीक्षा के विभिन्न आयामों को समझ सकेंगे।

Leave a Comment