Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper in Hindi

Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper PDF : यहाँ से Delhi Police Head Constable AWO & TPO के Previous Year Question Paper PDF को Hindi और English में Download कर सकते हैं।

हाल ही में दिल्ली सरकार द्वारा कर्मचारी चयन आयोग भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के माध्यम से दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल AWO & TPO के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन मांगे गए हैं।यदि आप Delhi Police Head Constable AWO & TPO के पदों पर भर्ती होना चाहते हैं तो आपको Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper PDF को अवश्य देख लेना चाहिए। आपकी मदद के eExamPaper.com द्वारा Delhi Police Head Constable AWO & TPO के Previous Year Question Paper PDF को Hindi और English में उपलब्ध कराया जा रहा है।

Delhi Police Head Constable के Previous Year Question Paper को Hindi और English में उपलब्ध कराने के साथ-साथ Delhi Police Head Constable AWO & TPO के Exam Pattern, Question Paper Pattern और इस परीक्षा से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को भी साझा करेंगे।

Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper in Hindi With PDF

Written-on-white-background-delhi-police-head-constable-awo-tpo-previous-year-paper-in-hindi
Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper
परीक्षा का नामDelhi Police Head Constable
परीक्षा कराने वाली संस्था का नामSSC (कर्मचारी चयन आयोग)
पद का नामHead Constable AWO & TPO
कुल पद
नौकरी करने का स्थानदिल्ली
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in
Delhi Police Head Constable AWO & TPO Syllabus in Hindi

Delhi Police Head Constable AWO & TPO भर्ती 2022 के Old Paper PDF को समझने से पहले हमें यह जानना होगा कि दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होने के लिए दिल्ली पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा किस प्रकार की चयन प्रक्रिया एवं परीक्षा पैटर्न अपनाया जाता है।

Delhi Police Head Constable AWO & TPO Selection Process 2022

अगर हम कर्मचारी चयन आयोग भर्ती बोर्ड द्वारा कांस्टेबल के पदों पर भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया की बात करें तो इस Delhi Police Head Constable AWO & TPO 2022 के Selection Process को कई चरणों में संपन्न कराया जाएगा। यह चरण इस प्रकार है –

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा (Computer Based Exam)
  • शारीरिक सहन शक्ति और माप परीक्षण (Physical Endurance And Measurement Test)
  • ट्रेड टेस्ट (Trade Test)
  • कंप्यूटर फंक्शन टेस्ट (Basic Computer function Test)

Delhi Police Head Constable AWO & TPO Exam Pattern in Hindi 2022

Delhi Police Head Constable लिखित परीक्षा में आपसे पांच विषयों सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, सामान्य बुद्धि, गणित, कंप्यूटर की बुनियादी बातें, से 100 प्रश्न कुल 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके लिए आपको मात्र डेढ़ घंटे का समय यानी 90 मिनट का समय दिया जाता है जिसमें आपको इस परीक्षा को पूर्ण करना होता है। इस परीक्षा में 12th दसवीं लेवल के प्रश्न आते हैं।Delhi Police Head Constable AWO & TPO 2022 पूछे जाने वाले विषयो के विवरण अर्थात Delhi Police Head Constable AWO & TPO Exam Pattern in Hindi नीचे दिया गया है।

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय अवधि
सामान्य जागरूकता/General Awearness20 प्रश्न20
सामान्य विज्ञान/ General Science 25 प्रश्न25
गणित/ Mathmatics 25 प्रश्न2590 मिनट अर्थात एक घंटा तीस मिनट
रीजनिंग/ Reaosining20 प्रश्न20
कंप्यूटर की बुनियादी बातें/Computer Basic10 प्रश्न10
कुल100100
Delhi Police Head Constable Exam Pattern in Hindi
  • Delhi Police Head Constable AWO & TPO 2022 की लिखित परीक्षा CBT (Computer Based Test) पर आधारित परीक्षा होती है। दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा में वस्तुनिष्ट शैली के प्रश्न होंगे।
  • दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल के लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को (90 मिनट) एक घंटे तीस मिनट का समय दिया जाता है।
  • इस परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिए जाएंगे।
  • संपूर्ण प्रश्न पत्र को 5 भागों में बांटा जाता है। यह पांचों खंड उपर्युक्त तालिका में दिए गए विषयों के आधार पर होता है।
  • पांचों खंड में कुल 100 प्रश्न होते हैं कुल प्रश्नों की संख्या 100 होती है एवं एक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है कुल पूर्णांक 100 अंकों का होता है।
  • दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल के क्वेश्चन पेपर में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नही होती है।

Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Question Paper PDF in Hindi & English

नीचे तालिका के माध्यम से हम Delhi Police Head Constable AWO & TPO के Old Question को PDF Format में उपलब्ध करा रहे है। जिन्हें आप Download भी कर सकते है।

Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper PDF – 01Click Here
Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper PDF – 02Click Here
Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper PDF – 03Click Here
Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper PDF – 04Click Here
Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper PDF – 05Click Here
SSC JHT Previous Year Paper in Hindi PDF Download

SSC JHT Previous Year Paper in Hindi से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर

क्या यहाँ पर Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper in Hindi का PDF उपलब्ध हैं?

जी हाँ Delhi Police Head Constable AWO & TPO का Previous Year Paper PDF उपलब्ध है आप यहां से PDF को Download कर सकते हैं यहाँ पर Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper in Hindi का PDF उपलब्ध हैं।

Delhi Police Head Constable AWO & TPO की परीक्षा में कुल कितने अंको का पेपर होता है

आपको बता दें कि Delhi Police Head Constable AWO & TPO में कुल 100 अंकों का पेपर होता है 5 विषयों से 20-25,25-20, तथा 10अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

Delhi Police Head Constable AWO & TPO के पेपर में कितने नंबर के क्वेश्चन आते हैं?

दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल AWO&TPO के पेपर में पांच खंडों से क्वेश्चन आते हैं जिसमे 1 नंबर के एक प्रश्न होते हैं। इसमें आपसे पांच विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।

क्या Delhi Police Head Constable AWO & TPO के पेपर में नेगेटिव मार्किंग होती हैं।

आपको बता दें कि जिले के कांस्टेबल AWO & TPO के पेपर में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया Delhi Police Head Constable Previous Year Paper PDF in Hindi व English आपके लिए उपयोगी साबित होगा। उपलब्ध कराया गया यह Delhi Police Head Constable AWO & TPO का Old Questions Paper उन सभी अभ्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो कि आने वाली Delhi Police Head Constable AWO & TPO 2022 की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यदि आपको किसी अन्य परीक्षा के प्रश्न पत्र की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप उसे हम से मांग सकते हैं।

1 thought on “Delhi Police Head Constable AWO & TPO Previous Year Paper in Hindi”

Leave a Comment