इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे | How to Join Indian Airforce

इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें | How to Join Indian Airforce :- आज Indian Airforce में जाने का जज्बा रखने वालों युवाओं के बहुत ही अच्छी जानकारी लेकर है।

यह उन नवयुवक के लिए जो भारतीय वायु सेना जाने का सपना देख रहे हैं। भारतीय वायु सेना रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले तीन प्रमुख सेनाओं में से एक है। इस पोस्ट में भरतीय वायु सेना में जाने की इच्छा रखने युवाओं को बताएंगे कि इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें (How to join Indian Airforce)। इस भारतीय सेना में जाने के बाद युवाओं के अंदर जोश आ जाता है। Indian Airforce में नौकरी करने के लिए युवाओं को हम महत्वपूर्ण Tips आपको बताएंगे और इस पोस्ट के माध्यम से एयर फोर्स में कितनी हाइट चाहिए? एयर फोर्स योग्यता। एयर फ़ोर्स सैलरी। इंडियन एयर फ़ोर्स एग्जाम। एयरफोर्स की तैयारी कैसे की जाती है? एयर फोर्स की नौकरी कितने साल की होती है? कैसे एक लड़ाकू पायलट बनने के लिए? कैसे 12 वीं के बाद भारतीय वायु सेना में एक पायलट बनने के लिए? इन सभी प्रश्नों के जवाब भी आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे।

इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें, How to Join Indian Airforce, Airforce ki taiyari kaise kare

Indian Airforce अर्थात भारतीय वायु सेना में जाने के लिए कई तरीके हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस रैंक पर आप भारतीय वायु सेना में भर्ती होना चाहते हैं। वायुसेना में अलग-अलग रैंक पर भर्ती होने के लिए रैंक पर आधारित होने वाली भर्ती परीक्षाओं को पास करना पड़ता है। तो आइए हम आपको सीधे-सीधे यह बताते हैं कि एयर फोर्स की तैयारी कैसे करें।

इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें

भारतीय वायु सेना में जाने के लिए सर्वप्रथम अपने दिमाग में यह निश्चय कर लेना चाहिए कि आपको किस प्रकार की रैंक पर इंडियन एयर फोर्स में भर्ती होना है। उसी प्रकार से आप इंडियन एयर फोर्स में भर्ती होने के लिए अपनी तैयारी को आगे की ओर ले जाए। भारतीय वायु सेना में विभिन्न रैंक पर भर्ती होने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके कुछ इस प्रकार है।

12वीं के बाद भारतीय वायु सेना में भर्ती होने के तरीके

बहुत से अभ्यर्थियों के अंदर यह विचार मन में जरूर उठता होगा कि 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे तो आगे हम आपको यही बताने जा रहे हैं आप इसे अच्छे से पढ़ें। जो भी अभ्यर्थी 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं उनको इंडियन एयर फोर्स में भर्ती होने के लिए कुल 3 तरीके हैं जिसके माध्यम से वह अभ्यार्थी जो 12th की परीक्षा पास कर चुका हो भारतीय वायु सेना में अपनी सेवा प्रदान कर सकता है। यह तीन तरीके कुछ इस प्रकार हैं ।

  1. X और Y ग्रुप की परीक्षा के माध्यम से।
  2. NDA की परीक्षा के माध्यम से।
  3. TES के माध्यम से।

X और Y ग्रुप की परीक्षा के माध्यम से

Indian Airforce में सैनिक की भर्ती के लिए अर्थात Airmen बनने के 12वीं के बाद X Group और Y Group की भर्ती परीक्षा कराई जाती है। यह Group ‘X’ और Group ‘Y’ की परीक्षा प्रत्येक वर्ष कराई जाती है। अभ्यार्थियों के अंदर यह जिज्ञासा बहुत ही अधिक होती है की उड़ते हुए जहाजों को कैसे चलाएं तथा एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे। हम आपको आगे यही बता रहे हैं कि एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे।

भारतीय वायुसेना X और Y ग्रुप के तैयारी सम्पूर्ण विस्तृत जानकारी और के लिए और Airforce X and Y Group Study Material के लिए यहाँ Click करें।

एयरफोर्स Group ‘X’ की तैयारी :- Group ‘X’  की परीक्षा Technical Work के लिए कराई जाती है। इस परीक्षा को पास करने के पश्चात आपको Ground Duty Staff बनकर ही कार्य करना पड़ता है। यह परीक्षा Airmen मे टेक्निकल पोस्ट के लिए कराई जाती है। Group ‘X’ की परीक्षा देने के लिए अभ्यार्थी को 12वीं की परीक्षा में जरूरी विषय अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक लाने होते हैं और इसके साथ हुआ गणित तथा भौतिक विज्ञान के साथ 12वीं की परीक्षा को पास किया हो।

एयरफोर्स Group ‘Y’ की तैयारी :- Group ‘Y’  की परीक्षा Non Technical Work के लिए कराई जाती है। इस परीक्षा को पास करने के पश्चात भी आपको Ground Duty Staff बनकर ही कार्य करना पड़ता है। यह परीक्षा Airmen मे नॉन टेक्निकल पोस्ट के लिए कराई जाती है। Group ‘Y’ की परीक्षा देने के लिए अभ्यार्थी को 12वीं की परीक्षा में जरूरी विषय अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक लाने होते हैं और इसके साथ 12वीं की परीक्षा को पास किया हो। चाहे वह जिस भी विषय में 12वीं की परीक्षा पास किया हो लेकिन उसमें अंग्रेजी होना आवश्यक है जिसमें 50% अंक हो।

इन्हें भी पढ़ सकते हैं :- इसरो में साइंटिस्ट कैसे बने।

Indian Institute of Space Science and Technology (IIST)

NDA की परीक्षा के माध्यम से

NDA जिसका पूरा नाम Naval Defence Academy (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) है। यह भारत के सशस्त्र सेना की एक संयुक्त सेना अकादमी है। यहां पर जल सेना, थल सेना और वायु सेना के लिए  संयुक्त रूप से ट्रेनिंग दी जाती है। यह महाराष्ट्र राज्य के पुणे में खड़कवासला में स्थित है। NDA  की परीक्षा प्रत्येक वर्ष में दो बार कराई जाती है। सर्वप्रथम लिखित परीक्षा होती है इसके पश्चात 5 दिनों के SSB इंटरव्यू से अभ्यर्थियों को गुजरना पड़ता है यह परीक्षा पास करने के पश्चात अभ्यार्थी को दिए गए सेना के अनुसार उनकी संयुक्त ट्रेनिंग कराई जाती है इसके पश्चात उन्हें ऑफिसर पोस्ट पर सेना में तैनात कर दिया जाता है। यह परीक्षा Union Public Service Commission (UPSC) द्वारा कराई जाती है।

TES के माध्यम से

TES जिसका पूरा नाम Technical Entry Scheme है। यह एक ऐसी परीक्षा होती है जिस अभ्यार्थी को सीधे इंटरव्यू देने का मौका मिलता है किसी भी लिखित परीक्षा को नहीं पास करना पड़ता है लेकिन इसके लिए यह शर्त है कि आपके द्वारा पास किए गए 12वीं की परीक्षा में भौतिक विज्ञान तथा गणित में 70% से अधिक अंक होने चाहिए। TES के  फार्म भरने के पश्चात एक निश्चित Cut-off  बनाया  जाता है। Cut-off के अंतर्गत आने वाले सभी अभ्यर्थियों को सीधे इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाता है इंटरव्यू को पास करने के पश्चात अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। यह परीक्षा भी तीनों सेनाओं के लिए संयुक्त रूप से ही कराई जाती है।

ग्रेजुएशन करने के बाद एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें

बहुत सारे ऐसे अभ्यार्थी होते हैं जो 12वीं की परीक्षा पास करने के पश्चात भी भारतीय वायुसेना में भर्ती नहीं हो पाते हैं किन्ही कारणों बस उनको मेडिकल की परीक्षा या लिखित परीक्षा में बाहर कर दिया जाता है और साथ में उनका ग्रेजुएशन भी पूरा हो जाता है और वह 12वीं के पश्चात वाली परीक्षा के लिए उनकी उम्र भी खत्म हो जाती है तो ऐसे अभ्यर्थियों के लिए भारतीय वायुसेना में जाने का एक और मौका भी मिलता है जो अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लिया हो। ग्रेजुएशन करने के पश्चात एयरफोर्स की तैयारी करने का सबसे बड़ा लाभ क्या होता है कि ग्रेजुएशन के बाद एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए आपको ऑफिसर रैंक पर भर्ती होने की परीक्षा देना पड़ता है यदि आप या परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप सीधे ऑफिसर पद पर तैनात होंगे। ग्रेजुएशन करने के पश्चात भारतीय वायु सेना के तीन ब्रांचों में नौकरी करने का मौका दिया जाता है यह तीन ब्रांच इस प्रकार है।

  1. Flying Branch
  2. Ground Duty (Non-Technical) Branches
  3. Ground Duty (Technical) Branch

बहुत से अभ्यर्थियों के अंदर यह विचार मन में जरूर उठता होगा कि ग्रेजुएशन पास करने के पश्चात की एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे तो आगे हम आपको यही बताने जा रहे हैं आप इसे अच्छे से पढ़ें।

  1. CDSE की परीक्षा के माध्यम से
  2. AFCAT की परीक्षा के माध्यम से

CDSE की परीक्षा के माध्यम से

CDS जिसका पूरा नाम Combined Defence Services Examination होता है। यह परीक्षा भी प्रत्येक वर्ष में दो बार कराई जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थी भारतीय वायुसेना के Flying branch में अपनी सेवा प्रदान कर सकता है। यह परीक्षा Union Public Service Commission (UPSC) द्वारा कराई जाती है। यह परीक्षा केवल पुरुष अभ्यर्थी ही दे सकता है। यह परीक्षा भी दो चरणों में कराई जाती है प्रथम चरण में लिखित परीक्षा होती है प्रथम चरण को पास करने वाले अभ्यर्थियों को द्वितीय चरण में बुलाया जाता है जिसमें SSB साक्षात्कार की परीक्षा होती है। इस परीक्षा को देने के लिए अभ्यर्थियों के पास आवश्यक योग्यता इस प्रकार होनी चाहिए।

  • अभ्यर्थी की आयु 20 वर्ष से 24 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • अभ्यार्थी का पुरुष होना आवश्यक है।
  • अभ्यार्थी अविवाहित हो।
  • अभ्यार्थी एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • इस परीक्षा के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता यह है कि अभ्यर्थी 12वीं की परीक्षा भौतिक विज्ञान और गणित के साथ पास की हो और वह किसी भी विषय में स्नातक की परीक्षा पास की हो।
  • इस परीक्षा की अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाएं।

AFCAT की परीक्षा के माध्यम से

AFCAT Examination जिसका पूरा नाम Air Force Common Admission Test Examination होता है। यह परीक्षा भारतीय वायुसेना खुद ही करती है। इस परीक्षा को पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी दे सकते हैं। इस परीक्षा में कुल 2 चरण होते हैं पहले चरण में लिखित परीक्षा कराई जाती है पहले चरण में पास अभ्यर्थी को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है जिसमें अभ्यार्थी का SSB Interview लिया जाता है। इसको पास करने के पश्चात अभ्यर्थी को ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। इस परीक्षा को देने के लिए एक अभ्यर्थी के पास किस प्रकार की योग्यता होनी चाहिए यह हम आपको आगे बता रहे हैं।

  • अभ्यर्थी की आयु 20 वर्ष से 24 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। उन अभ्यार्थियों को 2 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है जिनके पास DGCA से प्रमाणित कमर्शियल पायलट का लाइसेंस होता है।
  • अभ्यार्थी पुरुष और महिला दोनों ही हो सकते हैं।
  • अभ्यार्थी अविवाहित हो।
  • अभ्यार्थी एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी के पास आवश्यक योग्यता होनी चाहिए कि वह 12वीं की परीक्षा गणित और भौतिक विज्ञान के साथ कम से कम 60% अंकों में पास हो। इसके साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि 60% अंकों के साथ प्राप्त किया हो।

पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें

बहुत सारे अभ्यार्थी यह सोचते हैं कि जिनका 12वीं की परीक्षा पास हो गया हो और ग्रेजुएशन भी हो गया हो और उनका अभी तक Indian Airforce (भरतीय वायु सेना) में जाने का सपना अधूरा ही रह जाएगा। अब ऐसे विद्यार्थी इस सोच में पड़ जाते हैं कि वह एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे। पर ऐसी बात नहीं है भारतीय वायु सेना ऐसे अभ्यार्थियों को भारतीय वायुसेना में अपनी सेवा का योगदान देने के लिए एक अवसर प्रदान करती है। अब हम आपको बताएंगे कि पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद एयर फोर्स की तैयारी कैसे करे। वह ऐसे अभ्यर्थी होते हैं जो अपना किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से परास्नातक अर्थात पोस्ट ग्रेजुएट की उपाधि धारण की हो उनको भी भारतीय वायु सेना में भर्ती होने का एक मौका मिलता है। यह मौका भारतीय वायुसेना के Ground Duty (Non-Technical) Branches  मे नौकरी करने का मिलता है। भारतीय वायुसेना की इस ब्रांच के अंतर्गत दो ब्रांच आती हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  1. EDUCATION BRANCH
  2. METEOROLOGY BRANCH

इन दोनों ब्रांच में नौकरी करने के लिए अभ्यार्थी के पास आवश्यक योग्यता इस प्रकार से होनी चाहिए।

इस ब्रांच के लिए आवश्यक योग्यताएं होनी चाहिए कि अभ्यार्थी की आयु 20 से 26 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। अभ्यार्थी अविवाहित होना चाहिए यदि वह विवाहित है तो वह 25 वर्ष तक अविवाहित रहना चाहिए। अभ्यार्थी एक भारतीय नागरिक होना चाहिए। इस ब्रांच के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता यह है कि अभ्यार्थी के पास संबंधित विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री कम से कम 60% अंकों के साथ होनी चाहिए।

आशा करता हूं कि या पोस्ट पढ़कर आपको पता चल ही गया होगा की एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे। यदि आप पोस्ट आपको अच्छी लगी हुई हो तो आप अपने मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर करें और या जानकारी उनके साथ भी साझा करें।

2 thoughts on “इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे | How to Join Indian Airforce”

Leave a Comment