UPSSSC VDO BHARTI LATEST NEWS – VACANCY MAY BE CANCELLED

UPSSSC VDO BHARTI LATEST NEWS – VACANCY MAY BE CANCELLED

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा दिसंबर 2018 में आयोजित VDO भर्ती में कुछ धांधली की वजह से उत्तर प्रदेश के मंत्री ने भर्ती रद्द करने की मांग की है

UPSSSC VDO BHARTI LATEST NEWS - VACANCY MAY BE CANCELLED

ग्राम विकास अधिकारी (VDO) भर्ती मामले में ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह (Rajendra Pratap Singh) ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) पर धांधली का आरोप लगाते हुए परीक्षा को निरस्त करने की मांग की है. 


UPSSSC VDO BHARTI LATEST NEWS – VACANCY MAY BE CANCELLED

UPSSSC  के अध्यक्ष अरुण सिन्हा ने जांच कमेटी गठित कर दी है। ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह द्वारा मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में यह कहा गया है कि ग्राम पंचायत अधिकारी के 1953 पदों पर गत 28 अगस्त को परिणाम जारी हुए हैं, जिसमें लगभग 14 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था।
UPSSSC VDO BHARTI LATEST NEWS – VACANCY MAY BE CANCELLED
ग्राम विकास मंत्री ने लखनऊ जिला के 2 परीक्षार्थियों की कॉपियों में गड़बड़ी के प्रमाण दिए हैं। उन्होंने यह आरोप लगाया कि 2 अभ्यर्थियों का नाम एक मामूली पकड़ जैसा है। इस तरह के कई नाम ऐसे होंगे जिनका रिजल्ट में रोल नंबर भी आ गया होगा। नामों से इस प्रमाण को भी नकारा नहीं जा सकता कि आयोग द्वारा सही परीक्षण नहीं कराया गया है तथा आयोग में जमकर भ्रष्टाचार अधिकारी द्वारा किया जा रहा है।

 ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह द्वारा यह भी आशंका भी प्रकट की  है कि धांधली में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की पूर्ण रूप से मिला हुआ है।आयोग के अधिकारियों के भ्रष्टाचार के कारण ही ऐसी भर्ती में इस प्रकार की गड़बड़ियां होती हैं. वही दूसरी तरफ UPSSSC के अध्यक्ष अरुण सिन्हा ने कहा कि मंत्री जी के पत्र पर दो सदस्य कमेटी का गठन कर दिया गया है. 136 अभ्यर्थियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है।साथ ही दोबारा से रिजल्ट की जाँच भी की जा रही है।

UPSSSC के बारे में जाने – 


UPSSSC के अगर फूल फॉर्म जाने तो ये Uttar Pradesh Subordinat Service Commission होता है। उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत हीने वाली नियुक्तियाँ यही संस्था कराती है। समय समय पर विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए यह संस्था विज्ञापन निकालती रहती है। जो उम्मीदवार नियुक्ति के लिए अपना आवेदन करना चाहते है वो उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की वेबसाइट पर जा कर अपना आवेदन निर्गत की हुई विभिन्न भर्तियों के लिए कर सकते है। UPSSSC की वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ पर क्लिक कर के सीधा जा सकते है।


VDO भर्ती परीक्षा के बारे में जानें – 


VDO भर्ती परीक्षा समय – समय पर UPSSSC द्वारा निकली जाती है । VDO का मतलब होता है Village Development Officer अगर हिंदी में देखो तो ग्राम विकास अधिकारी होता है। ग्राम विकास अधिकारी का कार्य यह होता है कि यह सरकार द्वारा दिए हुए ग्राम के विकास कार्यो की निगरानी रखता है। सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाये गाँव में सही तरीके से लागू की जा रही है कि नही इसकी देखभाल ग्राम पंचायत अधिकारी करता है।


ग्राम पंचायत अधिकारी का वेतन रुपया 5200 – 20200 है तथा वेतन मान रुपया 2000 है। यह लेवल तीन की जॉब है। ग्राम पंचायत अधिकारी एक ग्राम स्तर का अधिकारी होता है। जो ग्राम प्रधान द्वारा गाँवो में सम्पन्न कराये गए कार्यो की समय – समय पर निगरानी करता रहता है।


2018 के इस भर्ती परीक्षा में कुल तीन प्रकार के पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। तीन पद इस प्रकार है

1. ग्राम पंचायत अधिकारी
2. ग्राम विकास अधिकारी 
3. समाज कल्याण पर्यवेक्षक
ग्राम पंचायत अधिकारी यह निदेशक पंचायती राज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश के अंर्तगत  , ग्राम विकास अधिकारी यह निदेशक समाज कल्याण, लखनऊ, उत्तर प्रदेश तथा समाज कल्याण पर्यवेक्षक भी समाज कल्याण, लखनऊ, उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आता है। 

प्रिय मित्रों आशा करता हूँ यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। आप अपना बहुमूल्य समय दे कर यह लेख पढ़े इसके लिए आपका दिल से धन्यवाद। यह VDO – 2018 भर्ती परीक्षा का एक छोटा सा प्रारूप था जिसमे मैंने अपने पूर्ण प्रयास के साथ इस भर्ती परीक्षा के बारे जानकारी देने का प्रयत्न किया है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप नीचे दिए गए बटनों के माध्यम से इसे शेयर कर सकते है।आपके द्वारा शेयर किए जाने वाले कार्य के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।


                           DISCLAIMER.                           

WWW.EEXAMPAPER.COM वेबसाइट केवल शैक्षणिक सहायता के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Study Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे
Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group E Exam Paper को जरूर Join करें ।

इसी प्रकार के नोट्स, प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र , प्रतियोगी  परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण  जानकारी के लिए  हमारे टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) से जुड़े जहाँ पर सभी प्रकार के नोट्स, पेपर आदि के पीडीएफ (PDF) साझा किया करते है।

धन्यवाद !


धन्यवाद! आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a Comment