[PDF] UPSSSC Supply Inspector Question Paper 2022

यहाँ से UPSSSC Supply Inspector Question Paper in Hindi 2022 को PDF में एवं UPSSSC Supply Inspector 2022 के Exam Pattern और Selection Process के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग ने 151 नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था यदि आपने भी उत्तर प्रदेश सप्लाई इंस्पेक्टर भर्ती में आवेदन किया है और आप UPSSSC Supply Inspector Question Paper in Hindi को चाहते हैं और आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो कि UPSSSC Supply Inspector 2022 की तैयारी कर रहे हैं तो आप को बता दे की उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

यदि आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो कि UPSSSC Supply Inspector 2022 की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सप्लाई इंस्पेक्टर लिखित परीक्षा 2022 की तो आपके लिए UPSSSC Supply Inspector के Question Paper बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। तो आपको Supply Inspector लिखित परीक्षा 2022 में बैठने से पहले पिछले वर्षो का पेपर एक बार सॉल्व कर लेना चाहिए जिससे की आप अपनी तैयारी को सुनिश्चित कर सकें।

आज eExampaper.com इस पोस्ट के माध्यम से आपको UPSSSC Supply Inspector Question Paper 2022 PDF in Hindi के साथ UPSSSC Supply Inspector Exam Pattern के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे कि इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से कितने प्रश्न तथा कितने नंबर के प्रश्न है।तथा टेस्ट में क्या क्या योग्यता मांगी जाती है इन सब की जानकारी हम आपको यहां देंगे।

[2022] UPSSSC Supply Inspector Syllabus in Hindi with PDF
UPSSSC VDO Previous Year Paper: Download PDF Now
[PDF] UPSSSC PET 2021 Question Paper in Hindi & English
[PDF] UPSSSC JUNIOR ASSISTANT QUESTION PAPER 2020
UPSSSC Forest Guard Question Paper

UPSSSC Supply Inspector

Question Paper in Hindi with PDF

written-upsssc-supply-inspector-question-paper-2022-in-hindi-with-upsssc-logo
Get PDF of UPSSSC Supply Inspector Paper 2022
संस्था का नामUPSSSC
परीक्षा का नामUPSSSC Supply Inspector
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
पोस्ट का नामसप्लाई इंस्पेक्टर
नौकरी करने का स्थानउत्तर प्रदेश
ऑफिशियल वेबसाइटupsssc.gov.in
UPSSSC Supply Inspector 2022 Syllabus Highlights in Hindi

उत्तर प्रदेश सप्लाई इंस्पेक्टर 2022 के पाठ्यक्रम को समझने से पहले हमें यह जानना होगा कि उत्तर प्रदेश सप्लाई इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती होने के लिए उत्तर प्रदेश सप्लाई इंस्पेक्टर भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा किस प्रकार की चयन प्रक्रिया एवं परीक्षा पैटर्न अपनाया जाता है।

UPSSSC Supply Inspector Written Exam Pattern 2022 in Hindi

अब हम आपको यूपीएसएसएससी सप्लाई इंस्पेक्टर के लिखित परीक्षा के एग्जाम पैटर्न के बारे में बताने जा रहे हैं कि इस परीक्षा में कौन से विषय से कितने अंक के कितने प्रश्न आएंगे कुल प्रश्नों की संख्या क्या होगी कुल कितने अंक का पेपर होगा समय कितना मिलेगा इन सब की जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं।

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
सामान्य इंटेलिजेंस टेस्ट50 प्रश्न100
हिंदी50 प्रश्न100
सामान्य विज्ञान और अंकगणित50 प्रश्न100120 मिनट अर्थात दो घंटे
सामान्य ज्ञान परिक्षण50 प्रश्न100
कुल200400
UPSSSC Supply Inspector Syllabus in Hindi

#01 इस परीक्षा में आपसे चार विषयों से जिसमें सामान्य ज्ञान परिक्षण, हिंदी, सामान्य विज्ञान और अंकगणित तथा सामान्य इंटेलिजेंस से आपसे प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका नीचे हम संपूर्ण सिलेबस उपलब्ध करा रहे हैं।

#2 लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे इसमें आप से 200 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके लिए पति प्रश्न आपको 2 अंक दिए जाएंगे अर्थात 2 अंकों का एक प्रश्न होगा।

#3 इस परीक्षा में आप से कुल 4 विषयों से 50-50 प्रश्न मिलाकर कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। हर विषय से आप स 100-100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं कुल 400 अंकों की परीक्षा कराई जाती है।

#4 UPSSSC Supply Inspector परीक्षा के लिए कुल 2 घंटे का समय यानी 120 मिनट का समय आपको दिया जाएगा अर्थात आपको 2 घंटे का समय इस परीक्षा को देने के लिए दिया जाएगा।

UPSSSC Supply Inspector Previous Year Question Paper PDF in Hindi & English

नीचे तालिका के माध्यम से हम UPSSSC 2022 Supply Inspector के Question Paper को PDF Format में उपलब्ध करा रहे है। जिन्हें आप Download भी कर सकते है।

UPSSSC Supply Inspector Question Paper 2022 in Hindi PDFClick Here
UPSSSC Supply Inspector Paper PDF 2022 in EnglishClick Here
UPSSSC Supply Inspector Previous Year Paper PDF in Hindi

UPSSSC Supply Inspector Selection Process 2022

अगर हम उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग भर्ती बोर्ड द्वारा सप्लाई इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया की बात करें तो इस UPSSSC Supply Inspector Syllabus 2022 के Selection Process को कुल 02 चरणों में संपन्न कराया जाएगा। यह दोनो चरण इस प्रकार है –

  1. ऑफलाइन लिखित परीक्षा (Offline Written Exam)
  2. दस्तावेज सत्यापन (Document Verification)

#1ऑफलाइन लिखित परीक्षा (Offline Written Exam) :- उत्तर प्रदेश सप्लाई इंस्पेक्टर परीक्षा 2022 के प्रथम चरण में सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन किए गए पात्र उम्मीदवारों की बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा कराई जाएगी।

#2दस्तावेज सत्यापन (Document Verification) :- लिखित परीक्षा परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को द्वितीय चरण में दस्तावेज परीक्षण (Document Verification) के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवार के आवश्यक दस्तावेजों का परीक्षण एवं सत्यापन किया जाएगा।

UPSSSC Supply Inspector Question Paper से जुड़े प्रश्नों के उत्तर

क्या यहाँ से UPSSSC Supply Inspector Previous Year Question Paper PDF को Hindi में Download कर सकते है?

जी आप यहाँ से Supply Inspector Previous Year Question Paper PDF को Hindi में Download कर सकते है।

क्या UPSSSC Supply Inspector Question Paper में Negative Marking होती है?

UPSSSC Supply Inspector Question Paper में Negative Marking नही होती है।

UPSSSC Supply Inspector परीक्षा में कितने पेपर होते हैं?

UPSSSC Supply Inspector भर्ती में कुल 4 पेपर होते हैं जिसमे में अंग्रेजी भाषा 25 और मात्रात्मक क्षमता से 25 तथा जनरल अवेयरनेस 25 प्रश्न पूछे जाते हैं।और रीजनिंग से 25 कुल आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया UPSSSC Supply Inspector Question Paper PDF in Hindi व English आपके लिए उपयोगी साबित होगा। उपलब्ध कराया गया यह UPSSSC Supply Inspector का Old Questions Paper उन सभी अभ्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो कि आने वाली UPSSSC Supply Inspector की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यदि आपको किसी अन्य परीक्षा के प्रश्न पत्र की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप उसे हम से मांग सकते हैं।

Leave a Comment

x