UPSC Mains 2019 Question Paper With PDF Download

UPSC Mains 2019 Question Paper :- संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC CSE -2019)की इस निबंध लेखन परीक्षा में दो खंड होते है। प्रत्येक खण्ड में से एक विषय को चुन कर 1000 – 1200 शब्दों में निबंध लिखना है।

UPSC CSE( Civil Services Exam)  2019 Mains Essay Question Paper With  PDF Download | UPSC Mains 2019 Question Paper

 

 

UPSC Mains 2019 Question Paper With PDF Download
 



खंड (अ)


1. बुद्धि सत्य को पाती है।


2. मूल्य वह नहीं है जो मानवता है, बल्कि मानवता क्या होनी चाहिए।


3. एक व्यक्ति के लिए सर्वश्रेष्ठ समाज के लिए आवश्यक नहीं है।


4. स्वीकार करने के लिए साहस और सुधार के लिए समर्पण सफलता की दो कुंजी हैं।


UPSC CSE( Civil Services Exam)  2019 Mains Essay Question Paper With  PDF Download



खंड (ब)


5. दक्षिण एशियाई समाज राज्य के आसपास नहीं, बल्कि उनकी बहुवचन संस्कृतियों और बहुवचन पहचान के आसपास बुने जाते हैं।


6. भारत में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा की उपेक्षा इसके पिछड़ेपन का कारण है।


7. पक्षपाती मीडिया भारतीय लोकतंत्र के लिए एक वास्तविक खतरा है।


8. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उदय: बेरोजगार भविष्य की धमकी या फिर रिस्किलिंग और अपस्किलिंग के माध्यम से बेहतर रोजगार के अवसर।

UPSC CSE( Civil Services Exam)  2019 Mains Essay Question Paper With  PDF Download | UPSC Mains 2019 Question Paper

PDF के लिए यहाँ क्लिक करे – (Click Here)

UPSC Mains 2019 Question Paper With PDF Download



About UPSC – संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) एक संवैधानिक संस्था है । जो भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में नियुक्ति के लिये समय समय पर परीक्षाये नियोजित करवाता है। 


About UPSC CSE –  संघ लोक सेवा आयोग सिविल सर्विसेज एग्जाम (UPSC CSE) यह एग्जाम भारत में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओ में सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है। इस परीक्षा से भारत में विभिन्न प्रशासनिक पदों पर उम्मीदवारो में चुना जाता है।


इस परीक्षा में कुल तीन चरण होता है – 


प्रथम चरण – प्रारंभिक परीक्षा – यह परीक्षा वैकल्पिक परीक्षा के रूप में होता है। आपको प्रश्न के सही विकल्प चुन कर उत्तर देना है।


दूसरा चरण – मुख्य परीक्षा या लिखित परीक्षा – यह परीक्षा लिखित परीक्षा के रूप में होती है। प्रथम चरण में pass  उम्मीदवार दूसरे चरण इ सम्मिलित होते है।


तीसरा चरण – साक्षात्कार (interview) – यह इस चरण का एक भाग है। प्रथम चरण तथा दूसरे चरण में pass  उम्मीदवार इस चरण में भाग लेते है।


तीनो चरणों में pass उम्मीदवार का चयन भारत में विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए किया जाता है। जिसमे से IAS की ट्रेनिंग के लिए मसूरी में स्थिति लाल बहादुर शास्त्री एडमिनिस्ट्रेटिव अकादमी ( LBSNAA) में होती है तथा भारतीय पुलिस सेवा की ट्रेनिंग हैदराबाद में स्थित पुलिस अकादमी में होती है।


निवेदन – अगर हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको पसंद आयी हो तो कृपया आप इसे शेयर करे।


👉 आपके पास किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के question paper हो तो आप उसे ([email protected])  पर भेज सकते है।


                           DISCLAIMER.                           
 
WWW.EEXAMPAPER.COM वेबसाइट केवल शैक्षणिक सहायता के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Study Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।
 

 

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे
Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group E Exam Paper को जरूर Join करें ।
 
इसी प्रकार के नोट्स, प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र , प्रतियोगी  परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण  जानकारी के लिए  हमारे टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) से जुड़े जहाँ पर सभी प्रकार के नोट्स, पेपर आदि के पीडीएफ (PDF) साझा किया करते है।
 
धन्यवाद !

 

Tags – upsc mains 2019 question paper, upsc mains question paper, upsc mains question paper 2019, upsc mains question paper 2019 in hindi, upsc question paper 2019 in hindi, upsc gs paper 2 2019 in hindi

Leave a Comment