[PDF] UPPCS Pre 2021 Question Paper in Hindi & English

UPPCS Pre 2021 Question Paper PDF :- यहाँ से 23/10/2021 को होने वाली UPPCS Pre 2021 Question Paper के PDF को Hindi में प्राप्त करें।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 23 अक्टूबर 2021 को UPPCS Pre 2021 की परीक्षा संपन्न कराई गई जिसमें लाखों अभ्यर्थियों ने भाग लिया। हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से UPPCS Pre 2021 के Question Paper को उपलब्ध करवा रहे हैं। जिसे आप Hindi व English किसी भी भाषा में पीडीएफ फॉर्मेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

UPPCS Pre के Question Paper के साथ हम आपको Question Paper Pattern और Question Paper के Level के बारे में बताएंगे। जिससे आप अपनी आगामी परीक्षा में इसकी सहायता से अपने परीक्षा को और अधिक बेहतर तरीके से दे पाएंगे।

तो चलिए सर्वप्रथम हम UPPCS Pre Exam 2021 के Question Paper के स्तर के बारे में जान लेते हैं कि प्रश्न पत्र में पूछे गए प्रश्नों का स्तर और प्रकृति क्या थी।

UPPCS Pre 2021 Question Paper Level

UPPCS Pre 2021 का प्रश्न पत्र वर्ष 2020 में होने वाली प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र से थोड़ा कठिन था। UPPCS के Previous Year Question Paper को देखा जाए तो उसके ट्रेंड से हटकर था। पुराने प्रश्न बहुत ही कम पूछे गए थे। करंट अफेयर के प्रश्न तथ्यात्मक तथा गहराई से अध्ययन करने वाले प्रश्न थे जिनका उत्तर करना बहुत ही कठिन था। इस बार के प्रश्न पत्र में नए प्रश्न ज्यादा पूछे गए हैं। सामान्य अध्ययन की बात करें तो इतिहास से लगभग प्रश्न पूछे गए थे भूगोल से भी प्रश्न पूछे गए थे पर्यावरण अध्ययन से भी प्रश्न आए थे।

प्रश्न पत्र के कठिनाइयां स्तर को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि मुख्य परीक्षा के लिए कट ऑफ पिछले वर्षों की तुलना में कम जाएगा।

UPPCS Pre 2021 Question Paper Pattern

UPPCS की प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवार को 02 प्रश्न पत्र देने होते हैं। प्रथम प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन का होता है तथा द्वितीय प्रश्न पत्र CSAT का होता हैं। तो यह दोनों प्रश्न पत्रों के हम पैटर्न को समझ लेते हैं।

प्रश्न पत्र (Question Paper)विषय (Subject) प्रश्नों की संख्या (No. of Questions)समयावधि (Time Duration)
Paper – 01General Studies15002 गघन्टे
Paper – 02CSAT10002 घन्टे
Type of ExamOffline (OMR)Offline (OMR)
UPPCS Pre 2021 Question Paper Pattern in Hindi & English

#01 प्रारंभिक परीक्षा के दोनों प्रश्न पत्रों में प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय प्रकार के हैं।

#02 दोनों प्रश्न पत्र ऑफलाइन ओएमआर शीट पर आधारित परीक्षा पर होगी।

#03 प्रथम प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न तथा द्वितीय प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न पूछे गए दोनों प्रश्न पत्रों के लिए अधिकतम अंक 200 था।

#04 दोनों प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया गया था। प्रथम प्रश्न पत्र का समय 9:30 से 11:30 तक तथा द्वितीय प्रश्न पत्र का समय शाम को साढे 2:00 बजे से 4:30 बजे तक था

#05 द्वितीय प्रश्न पत्र केवल क्वालीफाइंग नेचर का होता है जिसमें सफल होने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 35% अंक प्राप्त करने होते हैं।

UPPCS Pre 2021 Question Paper in Hindi & English

on-white-background-written-uppcs-2021-question-paper-in-hindi-pdf-download
Download PDF of UPPCS Pre 2021 Exam Question Paper in Hindi & English

नीचे हम आपको UPPCS 2021 के Pre Exam के Paper 01 और Paper 02 को उपलब्ध करवा रहे हैं। जिसे आप अपनी भाषा के सुविधा अनुसार Hindi व English किसी भी Language में Download कर सकते हैं।

UPPCS Pre 2021 Question Paper – 01 in Hindi (General Studies)Click Here
UPPCS Pre 2021 Question Paper – 01 in English (General Studies)Click Here
UPPCS Pre 2021 Question Paper – 02 in Hindi (CSAT)Click Here
UPPCS Pre 2021 Question Paper – 02 in English (CSAT)Click Here
Download PDF UPPCS Pre 2021 Question Paper in Hindi & English

UPPSC के अन्य परीक्षाओं के Question Paper

[Pre + Mains] UPPSC Previous Year Paper in Hindi & English
[PDF] UPPSC RO ARO QUESTION PAPER in Hindi & English
[PDF] UPPSC GIC Lecturer Question Paper in Hindi & English
UPPSC Staff Nurse Previous Year Paper PDF in Hindi & English
[PDF] UPPSC Agriculture Previous Year Paper in Hindi & English
Other UPPSC Exams Question Paper in Hindi & English

FAQ Related on UPPCS Pre Exam Question Paper 2021

क्या यहाँ से UPPCS Pre 2021 के Question Paper को Download कर सकते हैं?

यहाँ पर उपलब्ध UPPCS Pre 2021 के Paper को आप Hindi व अंग्रेजी किसी भी भाषा में निशुल्क पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या UPPCS 2021 के प्रारंभिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग हुई है?

हाँ यूपीपीसीएस के प्रारंभिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है। यह नेगेटिव मार्किंग 1/3 अंको की होती है अर्थात यदि आप तीन प्रश्न गलत करते हैं तो आपकी एक सही प्रश्न का अंक काट लिया जाएगा।

UPPCS 2021 के प्रश्न पत्र का स्तर कैसा था?

UPPCS 2021 के Question Paper का Level मध्यम से कठिन का था। अगर पिछले वर्ष की तुलना में देखा जाए तो इस बार नए प्रश्न पूछे गए थे जो कि सूक्ष्म अध्ययन पर आधारित थे।

Disclaimer

www.eExamPaper.com को केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। अतः इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक यह वेबसाइट नहीं है, ना ही उन्हें हमने इसे बनाया और Scan किया है।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया UPPCS Pre 2021 Question Paper in Hindi व English आपके लिए उपयोगी साबित होगा। उपलब्ध कराया गया यह UPPCS Pre 2021 का Questions Paper उन सभी अभ्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो कि आने वाली UPPCSकी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैंम यदि आपको किसी अन्य परीक्षा के प्रश्न पत्र की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप उसे हम से मांग सकते हैं।

Leave a Comment

x