UP Police Latest News in Hindi 2020

UP Police Latest News in Hindi | उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती करंट न्यूज़ हिंदी में :- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2020 के बारे में लेटेस्ट जानकारी यहां से प्राप्त करें।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य भर के पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए नौकरी पाने का एक सुनहरा अवसर दे रहा है जो भी अभ्यर्थी नौकरी पाने का सपना देख रहे हो उनके लिए UP Police Constable Recruitment 2020 में नौकरी पाने बहुत ही अच्छा मौका है।

up police recruitment latest news in hindi, up police current news in hindi, up police bharti latest news in hindi, up police breaking news in hindi, up police constable latest news in hindi, up police latest news in hindi, up police news in hindi today

UP Police Latest News in Hindi | उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती लेटेस्ट न्यूज़ हिंदी में

03 मार्च 2020 :- UP Police Constable Bharti 2019 का अंतिम परिणाम हुआ जारी

वर्ष 2018 में निकाले गए official notification उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का अंतिम परिणाम 02 मार्च 2020 को जारी कर दिया गया। UP Police Latest News in Hindi के अनुसार उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती 2019 के लिए परीक्षा पिछले वर्ष 27 और 28 जनवरी को कराई गई थी। इसमें नागरिक पुलिस के लिए 31,360 और आरक्षी पीएसी के लिए 18208 पदों को भरा जाना था। भर्ती प्रक्रिया में कराए गए लिखित परीक्षा में सफल पाये गए अभ्यर्थियों से कुल रिक्तियों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया गया था इसके पश्चात यह अंतिम परिणाम घोषित किया गया है। जिसके अंतिम परिणाम अभी जारी किए गए हैं इसके लिए विभिन्न कैटेगरी के लिए अलग-अलग कटऑफ बनाया गया है जोकि इस प्रकार हैं :-

कैटेगरी कट ऑफ
जनरल185.3465
ओबीसी172.3272
अनुसूचित जाति145.3909
अनुसूचित जनजाति114.1932

जनवरी 2020 :- नई पुलिस भर्ती वाली सिपाहियों को ट्रेनिंग के लिए करना पड़ सकता है लंबा इंतजार।

उत्तर प्रदेश पुलिस में होने वाली भर्ती प्रक्रिया के बारे में UP Police Latest News in Hindi यह है की उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती लगातार चल ही रही है। जिसके कारण से पुलिस विभाग में परीक्षण के लिए जगह फिलहाल उपलब्ध नहीं है। लगातार हो रही भर्तियों की वजह से जून तक का ट्रेनिंग शेड्यूल पूरी तरह से भरा हुआ है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती करंट न्यूज़ में जानकारी के अनुसार फिलहाल 21000 नागरिक पुलिस के सिपाहियों का प्रशिक्षण पिछले वर्ष 15 दिसंबर को पूरा हुआ है इन सिपाहियों की भर्ती 2018 में 41520 पदों के लिए निकाली गई रिक्तियों के तहत हुई थी। पिछले वर्ष 24 दिसंबर को शुरू हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम यह अगले वर्ष तक जून में समाप्त होगा। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि जो भर्तियां 2019 में निकाली गई थी उनको ट्रेनिंग के लिए अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा।

दिसंबर 2019 :- पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2020 के बारे में जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि प्रदेश में पुलिस ने क्राइम कंट्रोल किया है लोगों के साथ पुलिस के आचरण में बदलाव आया है उन्होंने बताया कि प्रदेश में एक लाख 30,000 पुलिस के पदों को भरा जाना है इसमें 47000 पर भर्ती प्रक्रिया अभी चल रही है वह दिसंबर माह तक प्रदेश में 52000 सिपाहियों की भर्ती शुरू हो जाएगी उन्होंने यह भी कहा कि 100 डायल से दमकल विभाग और महिला हेल्पलाइन को भी जोड़ा जाएगा 100 डायल की गाड़ियों से घायलों को अस्पताल तक पहुंचाया जाएगा।

नवंबर 2019 :- मुख्यमंत्री ने कहा 51000 पुलिस कर्मियों की होगी भर्ती।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जल्द ही 51000 पुलिस कर्मियों की भर्ती होगी इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है उन्होंने यह भी कहा कि सरकार बनने के पश्चात पुलिस विभाग में 75000 नियुक्तियां की जा चुकी है प्रदेश सरकार पुलिस विभाग को हाईटेक बनाने का पूरा प्रयास कर रही है।

UP POLICE NEW VACANCY EXAM PROCESS

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कुल तीन चरण है।

पहला चरण – लिखित परीक्षा।

दूसरा चरण – शारीरिक परीक्षण।

तृतीय चरण – मेडिकल।

इन तीनों चरणों को क्रमवार Paas करने के बाद मेरिट के आधार पर अंतिम परिणाम दिए जाएंगे। यह परिणाम उनकी ऑफिसियल वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर दिया जाएगा |

UPPRPB कांस्टेबल फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा. हालांकि, बोर्ड की ओर से U.P. POLICE RESULT 2020, UPPRPB कॉन्स्टेबल रिजल्ट की तारीख के बारे में कोई अधिकारिक घोषणा खबर लिखे जाने तक नहीं की गई है।

इन्हें भी पढ़े :-

Tags :- up police recruitment latest news in hindi, up police current news in hindi, up police bharti latest news in hindi, up police breaking news in hindi, up police constable latest news in hindi, up police latest news in hindi, up police news in hindi today

Leave a Comment