देखें UP NHM Staff Nurse के Previous Year Paper में कैसे प्रश्न पूछे गए

UP NHM Staff Nurse Previous Year Paper : उत्तर प्रदेश मे National Health Mission के तहत स्टाफ नर्स की 2445 पदों पर भर्तियाँ निकली हुई हैं जिसके लिए अनलाइन आवेदन 20 अक्टूबर 2021 से किए जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवार को यह सलाह दी जाती हैं की वह http://www.upnrhm.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप इस वर्ष होने वाली यूपी NHM स्टाफ नर्स की होने वाली की परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो आपको यह पता होना चाहिये की UP NHM Staff Nurse के Previous Question Paper में कैसे प्रश्न पूछे गए थे तो हम आपको बताने जा रहे उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स के पुराने प्रश्न पत्रों में कौन-कौन से सवाल पूछे थे।

अगर उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स के परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की बात की जाए तो इस परीक्षा में नरसिंह से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि उम्मीदवारों के लिए बहुत ही सरल होते हैं क्योंकि परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न उनके द्वारा स्टाफ नर्स की पढ़ाई से संबंधित होते हैं।

up-nhm-staff-nurse-previous-year-question-paper-hindi
UP NHM Staff Nurse Question Paper

UP NHM Staff Nurseके लिए योग्यता

UP NHM Staff Nurse के लिए उम्मीदवारों के पास Auxiliary Nursing and Medwife का 2 वर्षीय डिप्लोमा सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके साथ उम्मीदवारों की उम्र 12 सितंबर 2021 तक अधिक से अधिक 40 वर्ष होनी चाहिए। सभी उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है कि उनका उत्तर प्रदेश नर्स काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश में स्टाफ नर्स में भर्ती हो जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में नियुक्ति दे दी जाएगी जिसके माध्यम से सभी उम्मीदवारों को अपना सेवा देंने का अवसर प्राप्त होगा।

UP NHM Staff Nurse Previous Year Paper

यदि आपको उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स की परीक्षा में पास होना है तो आपको उत्तर प्रदेश एनएचएम के स्टाफ नर्स के पुराने प्रश्न पत्रों को अवश्य देख लेना चाहिए क्योंकि पुराने प्रश्न पत्रों को हल करने से उम्मीदवारों को यह सहायता मिल जाएगी की उनके आगामी परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे एवं परीक्षा पैटर्न तथा एग्जाम पैटर्न के बारे में एक अनुभव प्राप्त हो जाएगा।

हम आपको उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स के कुछ पुराने प्रश्न पत्रों को उपलब्ध करा रहे हैं जिसकी सहायता से आप अधिक से अधिक अभ्यास कर सकते हैं एवं प्रश्नों की प्रकृति के बारे में पता लगा सकते हैं कि आपको किस विषय को अधिक से अधिक पढ़ना होगा अपने कमजोर पहलू का पता लगाकर उसे और अधिक मजबूत करना होगा यह सब करने से आपके इस परीक्षा में सफल होने की दर और अधिक बढ़ जाएगी एवं आप इस परीक्षा में अवश्य ही सफल होंगे।

UP NHM Staff Nurse के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

क्या उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स के प्रश्न पत्र में हिंदी विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे।

उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स के पुराने प्रश्न पत्रों को देखा जाए तो हिंदी विषय से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न नहीं पूछा गया था।

क्या उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स के क्वेश्चन पेपर में सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे

यदि पुरानी परीक्षाओं को देखा जाए तो उन परीक्षा में सामान्य ज्ञान के कुछ प्रश्न पूछे गए थे जो कि हम समाज की घटनाओं से संबंधित थे।

क्या उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स की परीक्षा में गणित विषय से भी प्रश्न आते हैं।

उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स की पुरानी परीक्षाओं के प्रश्नपत्र में गणित विषय से संबंधित तीन या चार प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि मध्यम लेवल के होते हैं।

क्या उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स के परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान होता है

उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स के परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान जारी किए गए अधिसूचना में नहीं दिया गया है।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। उत्तर प्रदेश एनएचएम स्टाफ नर्स भर्ती 2021 से संबंधित नवीनतम खबर के लिए निरंतर eExamPaper.com से जुड़े रहे।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment