[2021] UP Lekhpal Previous Year Paper in Hindi & English

UPSSSC Lekhpal Exam 2021 के लिए UP Lekhpal Previous Year Paper को Hindi या English में यहां से PDF में Download कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल के 8000 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है जिसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा को संपन्न करा लिया है।

इसके पश्चात यह लेखपाल पद के लिए आवेदन मांगेगा यदि आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप लेखपाल के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को अवश्य ही डाउनलोड करके एक बार हल करें।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग बहुत जल्द यूपी लेखपाल परीक्षा 2021 आयोजित करने जा रहा है। जो भी अभ्यर्थी UPSSSC लेखपाल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहें है, उन्हें यूपी लेखपाल परीक्षा के पिछले वर्षों के Question Paper को PDF में Download करके हल करना चाहिए और इसके साथ यूपी लेखापाल भर्ती 2021 के Syllabus की सम्पूर्ण जानकारी हासिल करनी चाहिये।

पद का नामउत्तर प्रदेश राजस्व लेखपाल
परीक्षा कराने वाली संस्था का नाम उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC)
कुल पद8,000+
परीक्षा का मोडऑफलाइन
UPSSSC लेखपाल Exam Dateजल्द ही अपडेट किया जाएगा
परीक्षा का अस्तर NCERT (10th/12th)
नेगेटिव मार्किंग1/4 अंक
Official Sitehttp://upsssc.gov.in/
UPSSSC Lekhpal 2021 Exam Pattern

Note :- उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित कराए जाने वाली लेखपाल की परीक्षा कि यह सभी सूचनाएं केवल अनुमानित है अधिकारिक विवरण आने पर इन्हें अपडेट कर दिया जाएगा। UPSSSC के लेखपाल भर्ती के सम्पूर्ण पाठ्यक्रम से इसकी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

download-pdf-up-lekhpal-previous-year-paper-hindi-english
Download PDF of UP Lekhpal Previous Year Paper in Hindi & English

UP Lekhpal Question Paper Pattern – 2021

सर्वप्रथम हम आपको UP Lekhpal Question Paper के Pattern के बारे में समझा दे रहें हैं।

UP Lekhpal Exam के अंतर्गत मुख्यतः 4 सब्जेक्ट होते है और प्रत्येक सब्जेक्ट में से 40 क्वेश्चन पूछे जाते है और यह 40 प्रश्न 20 अंक के होते है प्रश्न के लिए एक बटे दो अंक निर्धारित होता है और UP लेखपाल के पेपर को करने के लिए पूरे 1.30 घंटे दिए जाता है। 

Subject (विषय)No. of Questions (प्रश्नों की संख्या)Mark (अंक)Time (समय)
हिंदी (Hindi)402001 घंटे 30 मिनट
गणित (Mathematics)4020
सामान्य ज्ञान (General Knowledge)4020
ग्राम समाज एवं विकास (Village Society & Development) 4020
कुल योग (Total)16080
UP Lekhpal Question Paper Pattern
  • उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती की परीक्षा ऑफलाइन मोड में संपन्न कराई जाती है यह परीक्षा उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से होती है।
  • UP Lekhpal के Previous Year Question Paper in Hindi में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे जिनमें से आपको सही उत्तर पर आंसर कुंजी में गोला लगाना था।
  • उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र में कुल 160 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके लिए 90 मिनट का समय निर्धारित रहता है।
  • लेखपाल भर्ती के पेपर में गलत उत्तर पर दंड स्वरूप नकारात्मक अंक का भी प्रावधान है यदि आप अपना एक प्रश्न गलत करते हैं तो आपके एक सही उत्तर का एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा।

UP Lekhpal Question Paper के PDF का अवलोकन करने से अभ्यर्थियों यह पता चल जाएगा कि उनकी वर्ष 2021 में होने वाली लेखपाल भर्ती परीक्षा का पैटर्न क्या होगा? और पेपर किस तरह का आता हैं ? आपको किस दिशा में तैयारी करना हैं और कौन-कौन से विषयों को पढ़ना है?

इसका मार्ग-दर्शन Model Question Paper, Previous Year Question Paper, Sample Paper से होगा। इन्हीं बातों को जहन में रखते हुए हम नीचे UP Lekhpal Previous Year Question Paper के लिंक देने जा रहे हैं जहाँ से आप इन प्रश्न पत्र को PDF फॉरमैट में Hindi या English भाषा में डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Lekhpal Previous Year Question Paper in Hindi & English

UP lekhpal Previous Year Question Paper – 2015 (1)Click Here
UP lekhpal Previous Year Paper in Hindi – 2015 (2)Click Here
UP lekhpal Previous Year Question Paper – 2015 (3)Click Here
UP lekhpal Previous Year Paper in Hindi – 2015 (4)Click Here
Download UP lekhpal Previous Year Paper PDF in Hindi & English

ऊपर दिए गए UP Lekhpal Previous Year Paper में Question Paper – 1st और 2nd वर्ष 2015 में हुए राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा के हैं और Question Paper – 3rd और 4th वर्ष 2015 में हुए चकबंदी लेखपाल भर्ती परीक्षा के हैं।

UP Lekhpal Question Paper Book | Practice Set

किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए एकमात्र साधन है उस परीक्षा की तैयारी के समय और परीक्षा के लिए निरंतर अभ्यास करना इसी बात को ध्यान में रखकर हमने आपके लिए UP Lekhpal के Practice Set उपलब्ध करवाए है जो की Hindi और English में हैं।

UP Lekhpal Practice Set in HindiDownload
UP Lekhpal Practice Set in EnglishDownload
UP Lekhpal Practice Set PDF

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश में लेखपाल के पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है इस भर्ती प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

UPSSSC PET Question Paper PDF in Hindi & English
UPSSSC JUNIOR ASSISTANT QUESTION PAPER 2020
UPSSSC Forest Guard Question Paper PDF & Syllabus
UPSSSC LOWER PCS QUESTION PAPER 2019
UPSSSC Other Exam Question Papers

क्या यहां से UP Lekhpal के Previous Year Question Paper को Hindi में Download कर सकते हैं?

आप eExamPaper.com के माध्यम से UP Lekhpal के Paper को Hindi या English किसी भी भाषा में Download कर सकते हैं।

यह लेखपाल परीक्षा के प्रश्न पत्र किस वर्ष में हुई परीक्षा के है?

यह UP lekhpal Previous Year Question Paper in Hindi वर्ष 2015 में संपन्न कराई गई लेखपाल भर्ती की परीक्षा के हैं।

लेखपाल भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र किस-किस विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं?

लेखपाल की भर्ती परीक्षा में हिंदी, गणित, रीजनिंग, सामान्य ज्ञान और ग्राम समाज एवं विकास से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

लेखपाल भर्ती 2021 की परीक्षा कब होगी?

लेखपाल भर्ती 2021 की परीक्षा दिसबंर 2021 में होने की संभावना हैं।

क्या लेखपाल भर्ती 2021 के लिए PET की परीक्षा अनिवार्य हैं?

हाँ, लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए PET की परीक्षा देना अनिवार्य है।

Disclaimer

www.eExamPaper.com को केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। अतः इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक यह वेबसाइट नहीं है, ना ही उन्हें हमने इसे बनाया और Scan किया है।

मित्रों आप से यही उम्मीद करता हूँ कि आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया UP Lekhpal Previous Year Paper के PDF को Download कर लेंगे और इसके Solved Practice Set के साथ इसको हल करके Question Paper के Pattern को समझने का प्रयास करेंगे।

हमने इस lekhapal Question Paper को Hindi और English दोनों language में दिया हैं जिससे अभ्यर्थियों को भाषा को लेकर किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इस से यही मनोकामना हैं आप अपनी परीक्षा में सफल हो।

Leave a Comment