[2022] SSC Selection Post Syllabus in Hindi

SSC Selection Post Syllabus in Hindi :- यहाँ से आप SSC Selection Post X Syllabus in Hindi के PDF को Selection Post X 2022 की परीक्षा के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

SSC Selection Post X की परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित कराई जाती है इसमे SSC Selection Post X की पदो के लिए 10th, 12th, और Graduation Level की 2065 रिक्तियों के लिए भर्ती निकाली गई है एसएससी सिलेक्शन पोस्ट X 2022 के पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दिया गया है जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

SSC Selection Post X भर्ती के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में 2 चरणों से गुजरना होता है जिसमें पहला चरण है कंप्यूटर आधारित परीक्षा तथा दूसरा चरण है दस्तावेज़ सत्यापन जिसमे दस्तावेजो की जांच की जाएगी इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार ही इसमें भर्ती हो पाते हैं।

यदि आपने भी इस परीक्षा में भाग लिया है और आप अपने सिलेबस तथा एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी चाहते हैं तो हम यहां SSC Selection Post Syllabus in Hindi के बारे में सारी जानकारी विस्तार से आपको देने जा रहे हैं जिससे कि आप इस परीक्षा में सफल हो सके।

आज eExampaper.com अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको SSC Selection Post Syllabus in Hindi और SSC Selection Exam Pattern के बारे में संपूर्ण जानकारी देगा कि इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से कितने प्रश्न तथा कितने नंबर के प्रश्न है।तथा क्या क्या योग्यता मांगी जाती है इन सब की जानकारी हम आपको यहां देंगे।

SSC Selection Post Exam Pattern & Selection Process 2022 in Hindi

written-on-white-background-ssc-selection-post-syllybus-in-hindi
SSC selection post Syllabus in Hindi
परीक्षा कराने वाली संस्थाSSC (कर्मचारी चयन आयोग)
परीक्षा का नामSSC Selection Post X
पद का नाम
योग्यता10th/12th/Graduate
नौकरी करने का स्थानसंपूर्ण भारत
ऑफिसियल वेबसाइटssc.nic.in
SSC Selection Post Syllabus in Hindi Detail

आपको बता दें की SSC कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से SSC selection post X एसएससी की भर्ती परीक्षा को कुल 02 चरणों में संपन्न कराया जाता है यह दोनो इस प्रकार है –

  1. लिखित परीक्षा (Written Exam)
  2. दस्तावेज सत्यापन (Document Verification)

#1 SSC Selection Post X परीक्षा 2022 के प्रथम चरण में सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन किए गए पात्र उम्मीदवारों की बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा कराई जाएगी। वस्तुनिष्ठ प्रकार की तीन अलग-अलग कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं होंगी। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता वाले पदों के लिए विकल्प प्रश्न मैट्रिक इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन से ऊपर के अस्तर विषयों का विवरण होगा। लिखित परीक्षा का संपूर्ण SSC Selection Post Syllabus in Hindi सिलेबस हमने नीचे उपलब्ध कराया है जिसे देखकर आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं।

#2 दस्तावेज सत्यापन (Document Verification) :- लिखित परीक्षा परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को द्वितीय चरण में दस्तावेज परीक्षण (Document Verification) के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवार के आवश्यक दस्तावेजों का परीक्षण एवं सत्यापन किया जाएगा।

SSC Selection Post X Written Exam Pattern 2022 in Hindi

SSC Selection Post X के लिखित परीक्षा में आपसे चार विषयों सामान्य ज्ञान ,सामान्य जागरूकता, क्वांटेटिव एप्टिटड और अंग्रेजी भाषा से 50-50 अंक के 100 प्रश्न कुल 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके लिए आपको मात्र 1 घंटे का समय यानी 60 मिनट का समय दिया जाता है जिसमें आपको इस परीक्षा को पूर्ण करना होता है। इस परीक्षा में 10th दसवीं,12th, Graduation लेवल के प्रश्न आते हैं। Selection post 2022 पूछे जाने वाले विषयो के विवरण नीचे दिया गया है अर्थात एसएससी सिलेक्शन पोस्ट के सम्पूर्ण SSC Selection Post Syllabus in Hindi को दिया गया है।

विषयप्रश्न की संख्याअंकसमय अवधि
सामान्य बुद्धि/ General Intelligence25 प्रश्न50
सामान्य जागरूकता / General Awearness25 प्रश्न5060 मिनट अर्थात 1 घंटा (sribe के लिए 80 मिनट)
क्वांटेटिव एप्टीट्यूड / Quantative Aptitude 25 प्रश्न50
अंग्रेजी भाषा/ English Language25 प्रश्न50
कुल100200
SSC Selection Post X Exam Pattern 2022 in Hindi
  1. SSC Selection Post X की लिखित परीक्षा CBT (Computer Based Test) पर आधारित परीक्षा होती है। Selection post के लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को (60 मिनट) एक घंटे का समय दिया जाता है। संपूर्ण प्रश्न पत्र को 4 भागों में बांटा जाता है। यह चारो खंड उपर्युक्त तालिका में दिए गए विषयों के आधार पर होता है।
  2. चारो खंड में कुल 100 प्रश्न होते हैं कुल प्रश्नों की संख्या 100 होती है एवं एक प्रश्न के लिए दो अंक निर्धारित होता है कुल पूर्णांक 200 अंकों का होता है।
  3. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है Selection Post X की परीक्षा में गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।
  4. प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होता है सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ (MCQ) प्रकार के होते हैं। प्रश्नों का स्तर 10 दसवीं ,12 बारहवीं कक्षा और अस्नातक के विषयों का होता है। सामान्य जागरुकता के प्रश्न समसामयिक घटनाओं पर आधारित होते हैं।
  5. 04 उम्मीदवारों को SSC Selection Post X की लिखित परीक्षा पास करने के लिए सभी खंडों में पास होना अनिवार्य होता है एवं सभी खंडों में सफल होने के उपरांत वह लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर बनाए गए कटऑफ तक भी अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है।
  6. परीक्षा के बाद टेटिव उत्तर कुंजी आयोग की वेबसाइट पर डाल दी जाएगी।

SSC Selection Post Syllabus in Hindi with PDF

SSC Selection Post X के Written Exam के लिए Syllabus को नीचे विस्तार से समझाया गया है और SSC Selection Post Syllabus PDF को Hindi में उपलब्ध कराया गया है जिसे आप Download भी कर सकते हैं। और अपनी तैयारी को सुनिश्चित कर सकते हैं।

SSC Selection Post X Matric Level Syllabus in Hindi

01 सामान्य बुद्धि (General Intelligence) :- इसमें गैर-मौखिक प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षण में शामिल होंगे समानता और अंतर पर प्रश्न, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभावपूर्ण अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, आकृति वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला आदि। परीक्ष इसमें अमूर्त से निपटने के लिए उम्मीदवार की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्न भी शामिल होंगे विचार और प्रतीक और उनके संबंध, अंकगणितीय गणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्य।

02 सामान्य जागरूकता (General Awearness) :- प्रश्नों को सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है पर्यावरण और समाज के लिए उसके आवेदन। परीक्षण के लिए प्रश्न भी तैयार किए जाएंगे समसामयिक घटनाओं और रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों का ज्ञान उनके वैज्ञानिक पहलुओं में एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है। परीक्षा भी होगी भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न शामिल करें, विशेष रूप से से संबंधित खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, भारतीय सहित सामान्य राजनीति संविधान, और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि

03 मात्रात्मक रुझान (Quantiative Aptitude) :- इस पेपर में से संबंधित समस्याओं पर प्रश्न शामिल होंगे संख्या प्रणाली, पूर्ण संख्याओं की गणना, दशमलव और भिन्न और संख्याओं के बीच संबंध, मौलिक अंकगणितीय संचालन, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, तालिकाओं और ग्राफ़ का उपयोग, क्षेत्रमिति, समय और दूरी, अनुपात और समय, समय और कार्य आदि। अंग्रेजी भाषा: अंग्रेजी भाषा की मूल बातें समझने वाले उम्मीदवार, इसके शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, समानार्थक शब्द, विलोम और इसका सही उपयोग आदि। उनकी लेखन क्षमता का परीक्षण किया जाएगा।

04 अंग्रेजी भाषा (English language) :- (Candidates understanding of the Basics of English Language, its vocabulary, grammar, sentence structure, synonyms, antonyms and its correct usage, etc. his/her writing ability would be tested.)

SSC Selection Post X Higher Secondary Level Syllabus in Hindi

01 सामान्य बुद्धि (General Intelligence) :- : इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। टेस्ट में सिमेंटिक एनालॉजी, सिम्बोलिक ऑपरेशंस, सिम्बोलिक/नंबर . पर प्रश्न शामिल होंगे सादृश्य, रुझान, चित्र सादृश्य, अंतरिक्ष अभिविन्यास, शब्दार्थ वर्गीकरण, वेन्न आरेख, प्रतीकात्मक/संख्या वर्गीकरण, आरेखण निष्कर्ष, चित्रात्मक वर्गीकरण, पंच होल/पैटर्न-फोल्डिंग और अनफोल्डिंग, सिमेंटिक सीरीज, फिगरल पैटर्न – फोल्डिंग और पूर्णता, संख्या श्रृंखला, एम्बेडेड आंकड़े, चित्र श्रृंखला, महत्वपूर्ण सोच, समस्या सॉल्विंग, इमोशनल इंटेलिजेंस, वर्ड बिल्डिंग, सोशल इंटेलिजेंस, कोडिंग और डी- कोडिंग, अन्य उप-विषय, यदि कोई हो, संख्यात्मक संचालन

02 सामान्य जागरूकता (General Awearness) :- प्रश्नों को उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है पर्यावरण और समाज के लिए उसके आवेदन। प्रश्न भी परीक्षण के लिए डिज़ाइन किए गए हैं समसामयिक घटनाओं और रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों का ज्ञान उनके वैज्ञानिक पहलू में जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। परीक्षा भी होगी भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न शामिल करें, विशेष रूप से से संबंधित इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान।

03 मात्रात्मक रुझान (Quantiative Aptitude) :- अंकगणित, संख्या प्रणाली, पूर्ण संख्या की गणना, दशमलव और भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध मौलिक अंकगणित संचालन: प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, औसत, ब्याज (साधारण .) और यौगिक), लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यवसाय, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी, समय और काम। बीजगणित: विद्यालय बीजगणित की मूल बीजीय सर्वसमिकाएँ और प्राथमिक सरद (सरल समस्याएं) और रैखिक समीकरणों के रेखांकन। ज्यामिति: प्रारंभिक ज्यामितीय आकृतियों और तथ्यों से परिचित: त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार केंद्र, सर्वांगसमता और त्रिभुजों की समानता, वृत्त और उसकी जीवाएँ, स्पर्श रेखाएँ, कोण एक वृत्त की जीवाओं द्वारा, दो या दो से अधिक वृत्तों की उभयनिष्ठ स्पर्श रेखाओं द्वारा अंतरित। क्षेत्रमिति: त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, दायां प्रिज्म, दायां गोलाकार शंकु, दायां वृत्ताकार सिलेंडर, गोला, गोलार्द्ध, आयताकार समांतर चतुर्भुज, नियमित त्रिभुज या वर्ग के साथ दायां पिरामिड, आधार त्रिकोणमिति: त्रिकोणमिति, त्रिकोणमितीय अनुपात, पूरक कोण, ऊँचाई और दूरियाँ (सरल समस्याएँ) केवल) मानक पहचान आदि, सांख्यिकीय चार्ट: तालिकाओं और ग्राफ़ का उपयोग, हिस्टोग्राम, बारंबारता बहुभुज, बार-आरेख, पाई-चार्ट अंग्रेजी भाषा: स्पॉट द एरर, फिल इन द ब्लैंक्स, समानार्थी / समानार्थी, विलोम, वर्तनी / गलत वर्तनी वाले शब्दों का पता लगाना, मुहावरे और वाक्यांश, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्यों में सुधार, क्रिया की सक्रिय/निष्क्रिय आवाज, प्रत्यक्ष में रूपांतरण/ परोक्ष कथन, वाक्य के भागों में फेरबदल, एक पैसेज में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज़ पैसेज, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज।

04 अंग्रेजी भाषा (English language) :- Spot the Error, Fill in the Blanks, Synonyms/ Homonyms, Antonyms, Spellings/ Detecting Mis-spelt words, Idioms & Phrases, One word substitution, Improvement of Sentences, Active/ Passive Voice of Verbs, Conversion into Direct/ Indirect narration, Shuffling of Sentence parts, Shuffling of Sentences in a passage, Cloze Passage, Comprehension Passage.

SSC Selection Post X Graduate & Above Level Syllabus in Hindi

01 सामान्य बुद्धि (General Intelligence) :- इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। यह घटक में समानताएं, समानताएं और अंतर, स्थान पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं विज़ुअलाइज़ेशन, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क और आलंकारिक वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, कथन निष्कर्ष, न्यायशास्त्रीय तर्क आदि। विषय हैं, शब्दार्थ सादृश्य, प्रतीकात्मक / संख्या सादृश्य, चित्र सादृश्य, शब्दार्थ वर्गीकरण, प्रतीकात्मक / संख्या वर्गीकरण, चित्रात्मक वर्गीकरण, शब्दार्थ श्रृंखला, संख्या श्रृंखला, फिगरल सीरीज़, प्रॉब्लम सॉल्विंग, वर्ड बिल्डिंग, कोडिंग और डी-कोडिंग, न्यूमेरिकल संचालन, प्रतीकात्मक संचालन, रुझान, अंतरिक्ष अभिविन्यास, अंतरिक्ष दृश्य, वेन्ने आरेख, आरेखण निष्कर्ष, छिद्रित छेद/पैटर्न – फोल्डिंग और अन-फोल्डिंग, पैटर्न – तह और पूर्णता, अनुक्रमण, पता मिलान, दिनांक और शहर मिलान, केंद्र कोड / रोल नंबर, छोटे और बड़े अक्षरों / नंबर कोडिंग का वर्गीकरण, डिकोडिंग और वर्गीकरण, एंबेडेड फिगर्स, क्रिटिकल थिंकिंग, इमोशनल इंटेलिजेंस, सोशल इंटेलिजेंस, अन्य उप-विषय, यदि कोई हो।

02 सामान्य जागरूकता (General Awearness) :- प्रश्नों को सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा पर्यावरण और समाज के लिए उसके आवेदन। परीक्षण के लिए प्रश्न भी तैयार किए जाएंगे समसामयिक घटनाओं और प्रतिदिन के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों का ज्ञान उनके वैज्ञानिक पहलू में जैसा कि किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। परीक्षा भी होगी भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न शामिल करें, विशेष रूप से संबंधित इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान।

03 मात्रात्मक रुझान (Quantiative Aptitude) :- प्रश्नों को उपयुक्त की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा उम्मीदवार की संख्या और संख्या भावना का उपयोग। परीक्षण का दायरा होगा पूर्णांकों, दशमलवों, भिन्नों और संख्याओं के बीच संबंधों की गणना, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यवसाय, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी, समय और काम, स्कूल बीजगणित और प्राथमिक सर्ड की बुनियादी बीजगणितीय पहचान, रेखीय के रेखांकन समीकरण, त्रिकोण और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, बधाई और समानता त्रिकोण, सर्कल और इसके कॉर्ड, स्पर्शरेखा, कोण एक सर्कल, कॉमन के कॉर्ड्स द्वारा घटाया गया दो या अधिक सर्कल, त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, सर्कल, सही के लिए स्पर्शरेखा प्रिज्म, दाएं गोलाकार शंकु, दाएं गोलाकार सिलेंडर, क्षेत्र, गोलार्द्ध, आयताकार त्रिकोणीय या चौकोर आधार के साथ नियमित रूप से सही पिरामिड, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन उपाय, मानक पहचान, पूरक कोण, ऊंचाइयां और दूरियां, हिस्टोग्राम, बारंबारता बहुभुज, दंड आरेख और पाई चार्ट।

04 अंग्रेजी भाषा (English language) :- (Candidates’ ability to understand correct English, his basic comprehension and writing ability, etc. would be tested. The questions in Parts A, B, & D will be of a level commensurate with the essential qualification viz. Graduation and questions in Part C will be of 10th standard level.)

SSC Selection Post Syllabus in Hindi से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर

क्या यहाँ पर SSC Selection Post Syllabus in Hindi का PDF उपलब्ध हैं?

जी हाँ SSC selection post X का सिलेबस पीडीएफ लगता है आप यहां से PDF को Download कर सकते हैं यहाँ पर SSC selection post Syllabus in Hindi का PDF उपलब्ध हैं।

SSC Selection Post X में कुल कितने अंको का पेपर होता है

आपको बता दें कि SSC selection post में कुल 200 अंकों का पेपर होता है 4 विषयों से 50-50अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

SSC Selection Post X के पेपर में कितने नंबर के क्वेश्चन आते हैं?

एसएससी सिलेक्शन पोस्ट 10 के पेपर में 50-50 अंकों के चार खंडों से क्वेश्चन आते हैं जिसमे 2 नंबर के एक प्रश्न होते हैं। इसमें आपसे चारो विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रिय उम्मीदवार अब हम आपसे यही आशा करते हैं कि आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए SSC Selection Post Syllabus in Hindi के PDF को Download करके इसे समझ कर अपनी लिखित परीक्षा की तैयारी करेंगे। यदि आपको इस परीक्षा से जुड़े किसी भी अन्य सवाल का जवाब चाहिए तो उसे आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

x