[PDF] SSC CPO Previous Year Paper in Hindi & English

SSC CPO Question Previous Year Paper PDF: यहाँ से Last 03 Years के SSC CPO SI के Question Paper के PDF को Hindi या English में प्राप्त करें।

Staff Selection Commission द्वारा प्रत्येक वर्ष CPO SI की भर्तियां निकाली जाती है। इस SSC CPO SI की भर्ती परीक्षा में लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं। यदि आप एक ऐसे छात्र हैं जो इस SSC CPO भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहें है तो आपको SSC CPO के Old Question Paper बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। आपकी इस परीक्षा में मदद करने के लिए eExamPaper.com द्वारा SSC CPO Previous Year Paper PDF in Hindi और English को उपलब्ध कराया जा रहा है।

SSC CPO SI के Last 03 Years के Question Paper को उपलब्ध कराने के साथ-साथ हम आपको SSC CPO SI के Exam Pattern और Question Paper Pattern तथा इस परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

SSC CPO SI Previous Year Paper PDF in Hindi & English

written-on-white-background-ssc-cpo-previous-year-paper-pdf-in-hindi
Get PDF of SSC CPO Previous Year Paper PDF in Hindi & English

SSC CPO के Old Question Paper को प्राप्त करने से पहले आपको SSC CPO SI के Exam Pattern को समझना होगा। तो चलिए सर्वप्रथम हम SSC CPO SI के Exam Pattern को समझते हैं। इसके बाद SSC CPO SI के Question Paper Pattern और अन्य जानकारी प्राप्त करेंगे।

SSC CPO SI Exam Pattern 2022

SSC CPO SI के Exam Pattern को देखा जाए तो इस परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए SSC द्वारा कुल 04 चरणों मे परीक्षा सम्पन्न कराई जाती है। यह सभी चारों चरण इस प्रकार है –

  1. SSC CPO Pre Exam (प्रारम्भिक परीक्षा)
  2. Physical Fitness Test (शारीरिक दक्षता परीक्षा)
  3. SSC CPO Mains Exam (मुख्य परीक्षा)
  4. Medical Test (चिकित्सा परीक्षण)

#01 Stage – 1st :- SSC CPO SI के प्रथम चरण की परीक्षा कंप्यूटर पर आधारित परीक्षा होती है जिसमें एक प्रश्न पत्र होता है इसी प्रश्न पत्र को अभ्यर्थियों द्वारा हल किया जाता है। SSC CPO के Pre Exam के Question Paper में हमने आगे विस्तार से समझाया है।

#02 Stage – 2nd :- SSC CPO के 2nd Stage की परीक्षा में उम्मीदवारों की शारीरिक माप एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जाती है जिसमें उम्मीदवारों की लंबाई तथा वजन आदि की माप की जाती है इसके साथ शारीरिक दक्षता परीक्षा के रूप में उम्मीदवारों को दौड़ लगानी होती है।

#03 Stage – 3rd :- इस परीक्षा के तीसरे चरण में मुख्य परीक्षा कराई जाती है जिसमें उम्मीदवारों को अंग्रेजी के अलग-अलग प्रश्न पत्रों को हल करना होता हैं। इस मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्रों के पैटर्न को हमने आगे विस्तार से समझाया है जिसकी मदद से आप इसे भली-भांति समझ सकते हैं।

#04 Stage – 4th :- SSC CPO SI के चौथे चरण में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक चिकित्सा परीक्षण के लिए बुलाया जाता है जिसमें उम्मीदवारों की चिकित्सीय परीक्षण लिया जाता है इसमें उम्मीदवारों के किसी भी शारीरिक विकार की जांच की जाती है।

SSC CPO SI Pre Exam Question Paper Pattern

विषय प्रश्नों की संख्याअंकसमय
रीजनिंग5050120 मिनट
गणित5050
अंग्रेजी5050
सामान्य ज्ञान5050
कुल योग20020002 गघण्टे
SSC CPO Pre Exam Question Paper Pattern

#01 SSC CPO के प्रारंभिक परीक्षा में Question Paper कुल चार खंडों में विभक्त रहता है। यह झारखंड उपर्युक्त तालिका में दिए गए विषयों के आधार पर होता है।

#02 सभी विषयों के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 2 घंटे अर्थात 120 मिनट का समय दिया जाता है।

#03 SSC CPO SI Question Paper में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान होता है यदि आप एक प्रश्न का उत्तर गलत अंकित करते हैं तो आपका 0.25 अंक काट लिया जाता है।

SSC CPO SI Mains Exam Question Paper Pattern

English Language & Comprehension200 Question200 Mark02 Hours
SSC CPO Mains Exam Pattern

SSC CPO SI के मुख्य परीक्षा में केवल एक प्रश्न पत्र होता है जो कि अंग्रेजी भाषा का होता है इस प्रश्न पत्र में कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाता है और संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 2 घंटे का समय होता है इस प्रश्न पत्र में नेगेटिव मार्किंग भी होती है यदि आप एक प्रश्न गलत करते हैं तो आपका 0.25 अंक काट लिया जाता है।

SSC CPO Previous Year Paper in Hindi with PDF

नीचे हम तालिका के माध्यम से SSC CPO SI के Pre और Mains Exam के Question Paper PDF को उपलब्ध करा रहे हैं जिनको आप पीडीएफ फॉर्मेट में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

SSC CPO SI Previous Year Paper PDF (Pre Exam)

SSC CPO SI Previous Year Paper in Hindi PDF 2018 (Pre)Click Here
SSC CPO Previous Year Paper PDF in Hindi 2019 (Pre)Click Here
SSC CPO Previous Year Paper PDF Download 2020 (Pre)Click Here
SSC CPO Question Paper 2021 PDF in HindiClick Here
SSC CPO Previous Year Paper in Hindi & English with PDF

Leave a Comment

x