[PDF] RRB NTPC CBT 2 Previous Year Paper in Hindi & English

RRB द्वारा कराए गए RRB NTPC Exam के RRB NTPC CBT 2 Previous Year Paper के PDF को Hindi और English में यहां से Download करें।

जैसा कि RRB NTPC 2021 Exam के Stage 1st की परीक्षा समाप्त हो गई है और अब आगे Stage 2nd की परीक्षा कराई जाएगी तो जो भी उम्मीदवार RRB NTPC के प्रथम चरण की परीक्षा पास कर चुके हैं उनके लिए हम RRB NTPC 2nd Stage के Previous Year Question Paper को Hindi और English में उपलब्ध करवा रहें हैं।

यदि आप एक ऐसे उम्मीदवार है जो RRB NTPC Exam 2021 की तैयारी कर रहें हैं तो आपके लिए RRB NTPC प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर इन हिंदी पीडीएफ बहुत ही उपयोगी है। जो भी उम्मीदवार RRB NTPC CBT 2 Previous Year Paper को एक या अधिक बार हल कर लेगा वह आने वाले Railway NTPC CBT 02 2021 के Exam में उत्तम प्रदर्शन करेगा और अच्छे अंक प्राप्त करेगा।

on-white-background-write-rrb-ntpc-cbt-2-previous-year-paper-hindi-english-with-rrb-logo
Get RRB NTPC CBT 2 Previous Year Paper or Stage 2nd Previous Year Question Paper PDF in Hindi and English

RRB NTPC CBT 02/Stage 2nd Exam Pattern – 2021

परीक्षा कराने वाली संस्थाRailway Recruitment Board
परीक्षा का माध्यम Computer  Based Test (CBT)
चरणस्टेज 2nd/CBT 2 Exam
परीक्षा के लिए समय90 मिनट (दिव्यांग उम्मीदवार के लिए परीक्षा 120 मिनट)
कुल प्रश्नों की संख्या120
कुल अंक 120
RRB NTPC CBT 02 Exam 2021

RRB NTPC CBT 2 की परीक्षा केवल उन्हीं उम्मीदवारों को देना होगा जो कि Stage 1st की परीक्षा को पास किए हुए होंगे। प्रत्येक रेलवे बोर्ड द्वारा स्टेज फर्स्ट के अंकों के आधार पर स्टेज सेकंड के लिए एक कटऑफ बनाया जाएगा जो भी अभ्यर्थी इस कट ऑफ तक अंक प्राप्त कर लेगा वह स्टेज सेकंड की परीक्षा देने योग्य माना जाएगा।

RRB NTPC CBT – 02 Question Paper Pattern

विषय (Subject)प्रश्नों की संख्या (No. Of Questions)अंक (Mark)समय (Time)
गणित (Mathmatics)353590 मिनट
सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति (General Intelligence and Reasoning)3535 दिव्यांगों के लिए 120 मिनट
सामान्य जागरूकता एवं करंट अफेयर्स (General Awareness and Current Affairs)5050
कुल योग10010090 मिनट
RRB NTPC CBT 02 Question Paper Pattern – 2021

#01 RRB NTPC CBT 02 के Question Paper में कुल 03 विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि गणित, रिजनिंग एवं सामान्य जागरूकता से संबंधित होते हैं। सामान्य जागरूकता के अंतर्गत कई विषय शामिल होते हैं जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाओं पर आधारित प्रश्न होते है।

#02 RRB NTPC CBT 2 Question Paper में प्रश्न की प्रकृति बहुविकल्पीय प्रश्नो के स्वरूप में होते हैं। अभ्यार्थियों को सही विकल्प चुनकर चिह्न लगाना होता है।

#03 प्रश्न पत्र को हल करने के लिए सामान्य विद्यार्थियों को 90 मिनट तथा दिव्यांग विद्यार्थियों को 120 मिनट का समय दिया जाता है।

#04 इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है। कुल प्रश्नों की संख्या 120 होती है तथा पूर्णांक 120 अंकों का होता है।

#05 RRB NTPC CBT 2 की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है यदि आप एक प्रश्न का उत्तर गलत देते हैं तो आपके एक सही उत्तर का एक तिहाई (1/3) अंक काट लिया जाएगा।

#06 इस Exam के Question Paper कुल 15 भाषाओं में होंगें आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी एक Language को चुन सकते हैं।

RRB NTPC CBT 2 Previous Year Paper in Hindi & English

RRB NTPC CBT – 02/Stage – 02 का Exam वर्ष 2017 में कुल 09 Shifts में आयोजित हुआ था। जिसके सभी Question Paper यहाँ पर उपलब्ध करा दिए गए हैं तो आप यहाँ RRB NTPC CBT 2 Previous Year Paper के PDF को Download कर सकते है Hindi या English किसी भी Language में।

Question PaperLinks
RRB NTPC CBT 2 Previous Year Paper in Hindi (2017)Click Here
RRB NTPC CBT 2 Previous Year Paper in English (2017)Click Here
Previous Year Question Paper of RRB NTPC CBT 2 Exam in Hindi & English

RRB NTPC Practice Set Book

जैसा कि हम जानते हैं यदि हमें किसी भी परीक्षा को अधिक से अधिक अंकों से पास करना है तो उस परीक्षा के लिए हमें अथक परिश्रम करना चाहिए। प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के लिए परीक्षा के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना बहुत जरूरी होता है।

यदि आप प्रश्न पत्र को पहले से हल करके जाते हैं तो आपको वास्तविक परीक्षा में इसका अत्यधिक लाभ होता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए RRB NTPC के Practice Set Book के लिंक को उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके माध्यम से आप खरीद सकते हैं और इन्हें हल कर सकते हैं।

RRB NTPC Practice Set Book in Hindi – 2021Click Here
RRB NTPC Practice Set Book in English – 2021Click Here
RRB NTPC Practice Set Book for RRB NTPC Exam 2021

RRB NTPC CBT 2 के Previous Year Question Paper को हल करने के लाभ

यदि आप RRB NTPC CBT 2 Previous Year Paper को Hindi या English में अपनी भाषा के सुविधानुसार हल करते हैं तो आपको वास्तविक परीक्षा में इसका अत्यधिक लाभ होगा। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं –

  • RRB NTPC के CBT 2 Exam के Previous Year Question Paper को Solve करने से आपको वास्तविक परीक्षा का अनुभव हो जाएगा।
  • वास्तविक परीक्षा में आप समय प्रबंधन को सही तरीके से कर पाएंगे क्योंकि आपने पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करते समय, समय प्रबंधन पर अधिक ध्यान दिया होगा।
  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने से आपको आगामी परीक्षा के प्रश्नों की प्रकृति के बारे में अनुभव प्राप्त हो जाता है कि किस प्रकार से प्रश्न आप की वास्तविक परीक्षा में पूछे जाएंगे।
  • यदि आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करते हैं तो आपको अपने कमजोर विषय के बारे में पता चल जाएगा एवं वास्तविक परीक्षा के पहले आप अपने उस कमजोर विषय को अत्यधिक मजबूत बना पाएंगे।
Download All Shifts RRB Group D Question Paper 2018 in Hindi & English
Other Railway Exams Question Paper

RRB NTPC CBT 02 के Question Paper से जुड़े कुछ Question के Answer

क्या यह RRB NTPC CBT 2 का Question Paper Hindi में हैं?

हाँ, यह RRB NTPC CBT 2 Question Paper, Hindi और English दोनों में हैं। जिसे आप PDF में Download कर सकते हैं।

यह RRB NTPC CBT 2 का Question Paper किस वर्ष में हुये Exam के हैं?

यह RRB NTPC Previous Year Paper in Hindi वर्ष 2017 में हुए परीक्षा के हैं जो कि कोई 9 शिफ्ट में आयोजित कराई गई थी।

RRB NTPC CBT 2 की परीक्षा किस मोड़ में देने को मिलती हैं ?

यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम पर आधारित होता है। आपको कंप्यूटर पर ऑनलाइन परीक्षा देनी पड़ेगी।

RRB NTPC के 2nd Stage CBT Exam में कौन – कौन सा Subject आता हैं?

RRB NTPC के 2nd Stage CBT Exam में रिजनिंग, गणित, सामान्य जागरूकता एवं समसामयिकी पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।

Disclaimer

www.eExamPaper.com को केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। अतः इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक यह वेबसाइट नहीं है, ना ही उन्हें हमने इसे बनाया और Scan किया है।

प्रिय RRB NTPC Exam की तैयारी करने वाले उम्मीदवार अब हम आपसे यही उम्मीद करते हैं कि आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए RRB NTPC Previous Year Paper को Hindi या English में अपनी भाषा के सुविधानुसार Download कर लेंगे और इन्हें हाल करेंगे। हमने आपके अभ्यास के लिए RRB NTPC के Practice Set को को भी उपलब्ध कराया है जिससे आप अपना अभ्यास निरंतर कर सकें और अपने परीक्षा में अधिक से अधिक अंको से सफलता प्राप्त करें।

Leave a Comment