[2022] RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper PDF in Hindi & English

RRB द्वारा कराए गए RRB NTPC Exam के RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper PDF in Hindi और English में PDF को यहां से Download करें।

जैसा कि RRB NTPC 2021 Exam के Stage 1st के परिणाम आ गए है जिसके RRB NTPC CBT 01 Question Paper उपलब्ध करा दिए गए हैं। अब आगे Stage 2nd की परीक्षा RRB द्वारा सम्पन्न कराई गई है तो जो भी उम्मीदवार भविष्य में होने वाली RRB NTPC के प्रथम चरण की परीक्षा पास करके CBT 02 देंगे उनके लिए हम RRB NTPC 2nd Stage Level 05 के Question Paper PDF को Hindi और English में उपलब्ध करवा रहें हैं।

RRB NTPC में Level 05 की परीक्षा के माध्यम से Goods Guard, Senior Comercial cum Ticket Clerk, Senior Clerk cum Typist, Junior Account Assistant cum Typist और Senior Time keeper की के पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

आज eExampaper.com इस पोस्ट के माध्यम से आपको RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper PDF in Hindi और RRB NTPC CBT 02 Exam Pattern के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे कि इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से कितने प्रश्न तथा कितने नंबर के प्रश्न है इन सब की जानकारी हम आपको यहां देंगे।

RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper in Hindi With PDF

written-on-white-background-RRB-NTPC-CBT-02 Level-05-Question-Paper-in-hindi
RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper in Hindi
परीक्षा कराने वाली संस्थाRailway Recruitment Board
परीक्षा का माध्यम Computer  Based Test (CBT)
चरणस्टेज 2nd/CBT 2 Exam
परीक्षा के लिए समय90 मिनट (दिव्यांग उम्मीदवार के लिए परीक्षा 120 मिनट)
कुल प्रश्नों की संख्या120
कुल अंक 120
RRB NTPC CBT 02 Exam 2021

RRB NTPC CBT 02 की परीक्षा केवल उन्हीं उम्मीदवारों को देना होगा जो कि Stage 1st की परीक्षा को पास किए हुए होंगे। प्रत्येक रेलवे बोर्ड द्वारा स्टेज फर्स्ट के अंकों के आधार पर स्टेज सेकंड के लिए एक कटऑफ बनाया जाएगा जो भी अभ्यर्थी इस कट ऑफ तक अंक प्राप्त कर लेगा वह स्टेज सेकंड की परीक्षा देने योग्य माना जाएगा।

RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper Pattern in Hindi

विषय (Subject)प्रश्नों की संख्या (No. Of Questions)अंक (Mark)समय (Time)
गणित (Mathmatics)353590 मिनट
सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति (General Intelligence and Reasoning)3535 दिव्यांगों के लिए 120 मिनट
सामान्य जागरूकता एवं करंट अफेयर्स (General Awareness and Current Affairs)5050
कुल योग12012090 मिनट
RRB NTPC CBT 02 Question Paper Pattern – 2021

#01 RRB NTPC CBT 02 Level 05 के Question Paper में कुल 03 विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि गणित, रिजनिंग एवं सामान्य जागरूकता से संबंधित होते हैं। सामान्य जागरूकता के अंतर्गत कई विषय शामिल होते हैं जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाओं पर आधारित प्रश्न होते है।

#02 RRB NTPC CBT 2 Level 05 Question Paper में प्रश्न की प्रकृति बहुविकल्पीय प्रश्नो के स्वरूप में होते हैं। अभ्यार्थियों को सही विकल्प चुनकर चिह्न लगाना होता है।

#04 इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है। कुल प्रश्नों की संख्या 120 होती है तथा पूर्णांक 120 अंकों का होता है।

#05 RRB NTPC CBT 2 Level 05 की इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है यदि आप एक प्रश्न का उत्तर गलत देते हैं तो आपके एक सही उत्तर का एक तिहाई (1/3) अंक काट लिया जाएगा।

RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper in Hindi & English

नीचे तालिका के माध्यम से हम RRB NTPC CBT 02 Level-05 के Question Paper को PDF Format में उपलब्ध करा रहे है। जिन्हें आप Download भी कर सकते है।

Question PaperLinks
RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper in HindiClick Here
RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper in English Click Here
Question Paper of RRB NTPC CBT 02 Exam in Hindi & English

RRB NTPC CBT 02 के Question Paper को हल करने के लाभ

यदि आप RRB NTPC CBT 02 Question Paper को Hindi या English में अपनी भाषा के सुविधानुसार हल करते हैं तो आपको वास्तविक परीक्षा में इसका अत्यधिक लाभ होगा। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं –

#01 RRB NTPC के CBT 02 Exam के Question Paper को Solve करने से आपको वास्तविक परीक्षा का अनुभव हो जाएगा।

#02 वास्तविक परीक्षा में आप समय प्रबंधन को सही तरीके से कर पाएंगे क्योंकि आपने पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करते समय, समय प्रबंधन पर अधिक ध्यान दिया होगा।

#03 पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने से आपको आगामी परीक्षा के प्रश्नों की प्रकृति के बारे में अनुभव प्राप्त हो जाता है कि किस प्रकार से प्रश्न आप की वास्तविक परीक्षा में पूछे जाएंगे।

#04 यदि आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करते हैं तो आपको अपने कमजोर विषय के बारे में पता चल जाएगा एवं वास्तविक परीक्षा के पहले आप अपने उस कमजोर विषय को अत्यधिक मजबूत बना पाएंगे।

Download All Shifts RRB Group D Question Paper 2018 in Hindi & English
RRB NTPC Static GK in Hindi 2021
RRB Group D Previous Year Question Paper in Hindi & English
RRB NTPC Question Paper 2021 in Hindi & English
Other Railway Exams Question Paper & Notes

RRB NTPC CBT 02 के Question Paper से जुड़े कुछ Question के Answer

क्या यहाँ RRB NTPC CBT 02 Level 05 काQuestion Paper Hindi में हैं?

हाँ, यह RRB NTPC CBT 02 Question Paper, Hindi और English दोनों में हैं। जिसे आप PDF में Download कर सकते हैं।

RRB NTPC के 2nd Stage CBT Exam Level 05 में कौन – कौन सा Subject आता हैं?

RRB NTPC के 2nd Stage CBT Exam में रिजनिंग, गणित, सामान्य जागरूकता एवं समसामयिकी पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।

क्या RRB NTPC Level 05 में आगे Typing Test भी होता है?

जी हां, इस RRB NTPC Level 05 में CBT 02 की परीक्षा के बाद कुछ पदों पर Typing Test भी होता है। जिसमें 30 शब्द प्रति मिनट इंग्लिश या 25 शब्द प्रति मिनट हिंदी करना होता है।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया RRB NTPC CBT 02 Level-05 Question Paper PDF in Hindi व English आपके लिए उपयोगी साबित होगा। उपलब्ध कराया गया यह RRB NTPC CBT 02 का Old Questions Paper PDF उन सभी अभ्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो कि आने वाली RRB NTPC CBT 02 Level-05 की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यदि आपको किसी अन्य परीक्षा के प्रश्न पत्र की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप उसे हम से मांग सकते हैं।

Leave a Comment

x