यहाँ से UP TET के Previous Year UP TET Question Paper in Hindi या English को PDF फॉरमेट में Download करें।

UP TET Previous Question Paper को PDF में प्राप्त करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय या उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक बनने के लिए UP TET की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है। UP TET की परीक्षा प्रतिवर्ष कराई जाती है।

बहुत सारे ऐसे अभ्यर्थी हैं जो कि B.ed, Deled को पूर्ण करके अध्यापक बनने का सपना संजोए हुए हैं उनके लिए हम इस  UP TET परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र लेकर आए हुए हैं।

uptet practice set pdf download, uptet previous year paper book, UPTET Question Paper 2019 PDF Download, UPTET practice Set PDF Download, UPTET Question Paper with Answer key, UPTET Question Paper 2019 PDF With Answer Key Download, up tet question paper in hindi
UP TET Question Paper in Hindi & English

TET या UP TET क्या हैं ?

TET का फुल फॉर्म होता हैं Teacher Eligibility Test जिसका हिंदी में अर्थ होता है शिक्षक पात्रता परीक्षा मतलबजब आप सरकारी प्राथमिक विद्यालय उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक बनना चाहते हैं तो इस परीक्षा को देना होता है।

TET की परीक्षा प्रत्येक राज्य द्वारा संपन्न कराई जाती है तथा यदि आपको केंद्रीय प्राथमिक विद्यालय या उच्च केंद्रीय प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक बनना है तो आपको CTET की की परीक्षा पास करनी होती है जिस का फुल फॉर्म होता है Central Teacher Eligibility Test

TET या UP TET के लिए योग्यता

इस परीक्षा के लिए योग्यता कम से कम अभ्यर्थी के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए इसके साथ – साथ अभ्यार्थी को यदि प्राथमिक स्तर विद्यालय (कक्षा 01 से कक्षा 05 तक) में अध्यापक बनना है तो उसके पास Deled, BTC का डिप्लोमा या B.ed की डिग्री होनी चाहिए और यदि उच्च प्राथमिक स्तर विद्यालय (कक्षा 05 से कक्षा 08 तक) में अध्यापक बनना है तो उसके पास B.ed की डिग्री होनी चाहिए।

Age limit – 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक ( आयु में छूट की सीमा भारत सरकार या राज्य सरकार के नियमानुसार प्रदान की जाएगी)

TET या UP TET Exam Pattern

TET, CTET या UP TET की परीक्षा में दो प्रश्न पत्र कराए जाते हैं। प्रथम प्रश्न पत्र उनके लिए होता है जो प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 01 से 05 तक) में अध्यापक बनना चाहते हैं तथा द्वितीय प्रश्न पत्र उनके लिए होता है जो उच्च प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 05 से 08 तक) में अध्यापक बनना चाहते हैं।

TET या UP TET Question Paper Pattern

UP TET के Question Paper – 01 का पैटर्न (कक्षा 01 से 05 तक)

विषय (Subject)प्रश्नों की संख्या अंक
Child Development & Pedagogy3030
Language – 013030
Language – 023030
Environmental Studies 3030
Mathematics3030
Total150150
UP TET Question Paper Pattern

नोट :- भाषा में आपको किसी भी एक भाषा को चुनना होता है।

UP TET के Question Paper – 02 का पैटर्न (कक्षा 01 से 05 तक)

विषय (Subject)प्रश्नों की संख्या अंक
Child Development & Pedagogy3030
Language – 013030
Language – 023030
Environmental Studies 3030
Social Science, Science or Mathematics6060
Total150150
UP TET Question Paper Pattern

नोट :- भाषा में आपको किसी भी एक भाषा को चुनना होता है।

UP TET Question Paper

उत्तर प्रदेश के TET Exam के Question Paper को पीडीएफ फॉर्मेट में प्राप्त करने का लिंक नीचे दिया गया है जो कि हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

UP TET Question Paper in Hindi

UP TET Exam Paper को Hindi में नीचे उपलब्ध कराया गया हैं जो कि वर्ष 2016, 17, 18, 19 और 2020 में सम्पन्न हुई उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा के है।

UP TET Question Paper 2020 in HindiDownload
UP TET Question Paper in Hindi 2019Download
UPTET Question Paper 2018 in HindiDownload
UP TET Exam Paper in Hindi 2017Download
UP TET Paper 2016 in HindiDownload
UP TET Question Paper in Hindi

UP TET Question Paper in English

UP TET Exam Paper को English में नीचे उपलब्ध कराया गया हैं जो कि वर्ष 2016, 17, 18, 19 और 2020 में सम्पन्न हुई उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा के है।

UP TET Question Paper 2020 in EnglishDownload
UP TET Question in English 2019Download
UPTET Question Paper 2018 in EnglishDownload
UP TET Exam Paper in English 2017Download
UP TET Paper 2016 in EnglishDownload
UPTET Question Paper in English

UP TET प्रश्न पत्र से संबंधित कुछ प्रश्न

UP TET के प्रश्न पत्र का पूर्णांक कितने अंक का होता है ?

UP TET के प्रश्न पत्र का पूर्णांक 150 अंक का होता है।

UP TET के प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या कितनी होती है ?

UP TET के प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या 150 होती है। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है।

उत्तर प्रदेश में अध्यापक पात्रता परीक्षा कब कराई जाती है ?

उत्तर प्रदेश में अध्यापक पात्रता परीक्षा प्रत्येक वर्ष में एक बार कराई जाती है।

Disclaimer

www.eExamPaper.com वेबसाइट केवल शैक्षणिक सहायता के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Study Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group E Exam Paper को जरूर Join करें ।

इसी प्रकार के नोट्स, प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र , प्रतियोगी  परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण  जानकारी के लिए  हमारे टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) से जुड़े जहाँ पर सभी प्रकार के नोट्स, पेपर आदि के पीडीएफ (PDF) साझा किया करते है।

निवेदन – अगर आपके पास किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्नपत्र है तो कृपया आप ([email protected]) दिए गए ई-मेल पते पर भेजने की कृपा करे जिससे आपके जैसे अन्य प्रतियोगी छात्रों को आगामी परीक्षाओं में ये प्रश्न पत्र महत्वपूर्ण साबित होंगे।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया यह UP TET Question Paper in Hindi और English किन्ही भी भाषाओं में आप की आगामी परीक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

अतः आपसे आग्रह है कि UPTET Question Paper 2019, 20 के PDF को Download करके  इसका अध्ययन करें। यह आपकी परीक्षा को और अधिक उत्तम बनाने में मदद करेगा।

UPTET Question Paper को Answer key या UPTET Question Paper 2019 PDF को Answer Key के साथ Download कर सकते हैं। हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गए पिछले 05 वर्षों के इन प्रश्न पत्रों को आप UPTET Practice Set PDF के रूप में भी Download कर सकते हैं। UPTET Previous Year Paper Book के जगह पर भी UP TET Question Paper in hindi | English का प्रयोग किया जा सकता है।

Leave a Comment