[Pre + Mains] RAS Previous Year Paper in Hindi & English

RPSC द्वारा कराई जाने वाली RAS Pre Exam & Mains Exam के RAS Previous Year Paper in Hindi और English के PDF को यहां से Download करें।

यदि आप RPSC द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन वाले RAS 2021 की तैयारी करना चाहते हैं तो इसमें RAS Previous Year Question Paper की एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी। RAS Previous Year Paper को हल करने से आपको RPSC के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में पता चल जाएगा इसलिए आरपीएससी आरएएस परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना भी महत्वपूर्ण है। 

जैसा कि माना जाता है किसी भी कठिन से कठिन परीक्षा को पास करने के लिए उनके पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करते हैं। इसीलिए हम आज इस पोस्ट के माध्यम से आपके लिए RAS Pre Exam Previous Year Paper को उपलब्ध करा रहें हैं। यदि आपको भी राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा निकाले गए RAS की परीक्षा को पास करना है तो RAS Previous Year Question Paper in Hindi या English के PDF को Download करके इनको सटीकता से हल करना प्रारंभ कर दे।

download-pdf-of-rpsc-ras-previous-year-paper-in-hindi-and-english-with-the-help-of-ras-logo
Download PDF of RPSC RAS Pre & Mains Exam Question Paper in Hindi & English

RPSC RAS Exam Pattern in Hindi

RPSC RAS के Previous Year Paper को हल करने से आपको प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा के नवीनतम रुझान को जानने में मदद मिलेगी। विस्तृत समाधान के लिए आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र के पीडीएफ को नीचे दिए गए लिंग को के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। सर्वप्रथम हम आपको RAS 2021 के Exam Pattern के बारे में बताएंगे।

RAS 2021 का नोटिफिकेशन आरपीएससी द्वारा जारी की जानी बाकी है। RPSC ग्रुप ए और ग्रुप बी सेवाओं के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।  इस प्रकार, आपको परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए विस्तृत आरपीएससी आरएएस परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को जानना होगा। आरपीएससी आरएएस भर्ती प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं।

  • Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  • Main Exam ( मुख्य परीक्षा )
  • Personal Interview ( साक्षात्कार )

RAS की प्रारंभिक परीक्षा में एक पेपर होता है जबकि मुख्य परीक्षा में 04 पेपर होते हैं। राजस्थान प्रशासनिक सेवा में नौकरी पाने के लिए आपको परीक्षा के प्रत्येक चरण में अच्छे अंक से पास करने की आवश्यकता है। RAS Mains और साक्षात्कार में आपके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट बनाई जाती है चयन सुनिश्चित किया जाता है। आइए अब हम प्रीलिम्स, मेन्स और साक्षात्कार के लिए विस्तृत आरपीएससी आरएएस परीक्षा पैटर्न को समझते हैं।

RAS Pre Exam Pattern in Hindi

Subject (विषय) प्रश्नों की संख्याअंकसमय
General Knowledge & General Science (सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान)15020003 घण्टे
RPSC Pre Exam Pattern
  • RPSC RAS ​​की परीक्षा में RAS प्रारंभिक परीक्षा चयन का पहला चरण है जिसमें केवल दो ही विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान।
  • कहने को तो सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान दो ही विषय हैं पर इन के अंतर्गत बहुत सारे विषय समाहित हैं अतः इन दोनों विषय को बहुत ही गहराई से अध्ययन करने पर ही आप इस प्रारंभिक परीक्षा को पार पा पाएंगे।
  • RAS की प्रारंभिक परीक्षा में बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की कुल संख्या 150 होती है।
  • 150 प्रश्नों के लिए कुल 200 अंक निर्धारित होते हैं।
  • RAS Pre Exam के लिए पूरे 03 घंटे का समय दिया जाता है।
  • इसके साथ है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी है। यदि आपने तीन प्रश्न के उत्तर गलत कर दिए तो आपके एक प्रश्न का अंक काट लिया जाएगा अर्थात 1/3 नकारात्मक अंक का प्रावधान किया गया है।

RAS Mains Exam Pattern in Hindi

Question Paper (प्रश्न पत्र)Total Marks (कुल अंक)Total Time (कुल समय)
Paper-1: General Studies – I200 marks3 hours
Paper-2: General Studies – II200 marks3 hours
Paper-3: General Studies – III200 marks3 hours
Paper-4: General Hindi and General English200 marks3 hours
Total800 Marks
RPSC Mains Exam Pattern in Hindi
  • RAS प्रीलिम्स परीक्षा के आधार पर कटऑफ बनाया जाता है। कट ऑफ तक अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है।
  • RAS Mains Exam के लिए पास करने वाले उम्मीदवारों की संख्या कुल रिक्ति पदो का लगभग 15 गुना है।
  • RAS के Mains Exam में 04 पेपर होते हैं। सभी Question Paper वर्णनात्मक/विश्लेषणात्मक प्रकृति के हैं।
  • आरएएस की मुख्य परीक्षा में बहुविकल्पी प्रश्न नहीं आते है। मुख्य परीक्षा में विस्तृत उत्तरीय प्रश्न आते हैं जिसमें आपको लिखित परीक्षा के रूप में उत्तर लिखने पड़ते हैं।
  • प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित किया जाता है हर एक प्रश्न पत्र के लिए 200 अंक निर्धारित होते हैं।
  • मुख्य परीक्षा में पास उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जिसके लिए 100 अंक निर्धारित होते हैं।
  • इस प्रकार 4 प्रश्न पत्रों के कुल अंक 800 हुए और साक्षात्कार के लिए 100 अंक मिलाकर पूर्णांक 900 अंक हुआ अंत में इन्हीं अंकों के आधार पर मेरिट बनाई जाती है तथा अंतिम चयन सूची को निकाला जाता है।

RAS Question Paper Pattern in Hindi – 2021

यदि RAS के Pre Exam के Question Paper Pattern की बात करें तो RAS के प्रारंभिक परीक्षा में राजस्थान से संबंधित लगभग 49 क्वेश्चन पूछे जाते हैं इसके साथ राष्ट्रीय स्तर के 90 क्वेश्चन तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर के लगभग 11 प्रश्न पूछे जाते हैं।

विषय (Subject) कुल प्रश्नों की संख्याराजस्थानराष्ट्रीयअंतरराष्ट्रीय
इतिहास 170809
कला एवं संस्कृति0808
भूगोल20120404
राजनीति विज्ञान एवं संविधान250906
अर्थशास्त्र 200812
विज्ञापन20
तार्किक गणित20
समसामयिकी20040907
कुल योग150499011
RAS Pre Exam Question Paper Pattern

Get PDF RAS Previous Year Paper in Hindi

नीचे RAS Previous Year Question Paper with Solution के PDF है। जोकि वर्ष 2015, 2016 और 2018 में हुए RAS Pre Exam के है। जिसे आप PDF Format में Download सकते हैं।

Download PDF RAS Pre Previous Year Question Paper in Hindi

RPSC RAS Pre Exam Question Paper PDF in Hindi – 2015Click Here
RAS Previous Year Paper in Hindi – 2016Click Here
RPSC RAS Previous Year Question Paper – 2018Click Here
PDF of RAS Previous Year Paper in Hindi & English (Prelimis Exam)

Download PDF RAS Mains Previous Year Question Paper in Hindi & English

RPSC RAS Mains Exam Question Paper – 2015Click Here
Mains Exam RAS Previous Year Question Paper in Hindi – 2016Click Here
RPSC RAS Mains Exam Previous Year Question Paper in Hindi- 2018Click Here
RPSC RAS Previous Year Paper of RAS Mains Exams in Hindi & English

RAS Previous Year Question Paper को हल करने के लाभ

अगर हम राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस द्वारा कराई जाने वाली इस परीक्षा के बारे में देखें तो यह एक कठिन परीक्षा मानी जाती है क्योंकि इसमें लाखों अभ्यार्थी भाग लेते हैं लाखों उम्मीदवारों के भाग लेने से इस परीक्षा चयन का मानक और अधिक हो जाता है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए यदि आप RAS Exam की तैयारी कर रहे हैं तो या आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको एक सुनियोजित तरीके से तैयारी करना होगा जिससे आप आर ए एस की परीक्षा के प्रत्येक चरण को आसानी से पास कर सकें इसके लिए आपको सर्वप्रथम प्रत्येक चरण के पाठ्यक्रम को देखना होगा इसके पश्चात आपको प्रारंभिक परीक्षा तथा मुख्य परीक्षा के RAS Previous Year Paper in Hindi या English मैं अपनी भाषा की सुगमता के अनुसार देखना होगा और इन्हें हल करके अपने ज्ञान के अस्तर को समझना होगा क्योंकि पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने से आपको समय प्रबंधन तथा प्रश्नों के प्रति के बारे में पता चल जाएगा और आप इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकेंगे।

RAS Previous Year Paper से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर

क्या इस RPSC RAS Previous Year Paper in Hindi के PDF को हिंदी भाषा में डाउनलोड कर सकते हैं?

हाँ, आप RPSC RAS Previous Year Paper in Hindi के PDF को हिंदी भाषा में डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या यहाँ पर RAS Previous Year Solved Paper उपलब्ध हैं?

हाँ, यहाँ पर RAS Previous Year Solved Paper उपलब्ध हैं जिसे आप अपनी सुविधानुसार हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या RAS Pre Exam और RAS Mains Exam के Question Paper को PDF में Download कर सकते है?

हाँ, RAS Pre Exam और RAS Mains Exam के Question Paper को PDF में Download कर सकते है।

RPSC RAS के Pre Exam के Question Paper में कितने प्रश्न आते हैं?

RAS के Pre केxam में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 200 अंक निर्धारित होते हैं और इस RAS Pre Question Paper को करने के लिए 03 घंटे का समय दिया जाता है।

RAS के मुख्य परीक्षा में कुल कितने Question Paper को हल करना पड़ता है?

आर ए एस की मुख्य परीक्षा में कुल 4 प्रश्न पत्रों को हल करना पड़ता है प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए 200 अंक निर्धारित होते हैं यह सभी प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन विषय से संबंधित होते हैं प्रत्येक प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है

Discliamer

www.eExamPaper.com को केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। अतः इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक यह वेबसाइट नहीं है, ना ही उन्हें हमने इसे बनाया और Scan किया है।

यदि आप अपने इस परीक्षा को लेकर गंभीर है तो हम आपसे यही उम्मीद करते हैं कि आप हमारे द्वारा दिए गए RAS Previous Year Paper in Hindi और English के PDF को डाउनलोड कर लेंगे और इन्हें हल करेंगे। RPSC Previous Year Paper with Solution के Book को आप सब खरीद कर आप इनके Solved Question Papers से अपने द्वारा दिए गए उत्तरों का मिलान करें जिससे आपको यह पता चल पाएगा कि आप की तैयारी किस मुकाम पर पहुंच गई है और अभी आपको कितनी और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।

अतः RAS Previous Year Question Paper in Hindi और English आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। अब हम ईश्वर से यही मनोकामना करते हैं कि आप अपने इस परीक्षा में अवश्य ही सफल हो।

Leave a Comment

x