Online Taiyari Kaise Kare | ऑनलाइन पढने का सही तरीका

हमेशा स्टूडेंट्स का यही सवाल रहता है कि Online Taiyari Kaise kare, कम समय में exam की तैयारी कैसे करें , ऑनलाइन तैयारी करने का सही तरीका क्या है?

तो आज हम यहाँ कुछ टिप्स देंगे और बताएँगे की ऑनलाइन स्टडी करते समय क्या करना चाहिए तथा क्या नहीं करना चाहिए।

Covid-19 की वजह से सभी स्कूल तथा कोचिंग सेण्टर बंद है इस वजह से स्टूडेंट्स की पढाई पर बहुत बुरा असर पढ़ रहा है। ऐसे में ऑनलाइन तैयारी करना की एकमात्र विकल्प है लेकिन ऑनलाइन पढने के कुछ फायदे या नुकसान भी है।

ऑनलाइन स्टडी क्या है ? What is Online Study in Hindi

इन्टरनेट का प्रयोग करके पढाई करना ऑनलाइन स्टडी कहलाता है इसे हम e-learning भी कहते है। छात्र तथा अध्यापक एक दुसरे से बात करने के लिए इन्टरनेट का उपयोग करते है। आज के समय में यह बहुत लोकप्रिय हो रहा है। Online Taiyari Kaise kare इसका जवाब यहां से लें।

AP EWS Certificate Application

ऑनलाइन स्टडी को अन्य नाम जैसे – ई-लर्निंग (e-learning), कंप्यूटर लर्निंग (computer learning), वेब-बेस्ड लर्निंग (web based learning), इन्टरनेट बेस्ड लर्निंग (internet based learning), एम लर्निंग ( M-learning), वेर्चुल लर्निंग (Virtual Learning) आदि से भी जाना जाता है।

इसमें अध्यापक लाइव विडियो, पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन ( PPT ), ग्रुप डिस्कशन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसी तकनिकों के माध्यम से पढ़ाते है।

ऑनलाइन पढाई करने के लिए आपके पास Mobile, Table, Laptop, Computer में से कोई एक होना चाहिए तथा एक इन्टरनेट कनेक्शन भी आपके पास होना चाहिए। 

सीखिए Tense in Hindi

online-taiyari-kaise-kare
सही तरीके से Online Taiyari Kaise kare जानिए

कैसे करें ऑनलाइन तैयारी – How Prepare Online 

बहुत बच्चे ऑनलाइन स्टडी के दौरना काफी गलतियाँ करते है जिस वजह से वो अच्छे से पढाई पर ध्यान नहीं दे पाते है.उनको ऑनलाइन पढाई कैसे करें , ऑनलाइन पढाई करने का सही तरीका पता नहीं होता है। 

1.Disturbance से बचें – How to avoid disturbance 

ऑनलाइन पढाई करने में एक परेशानी बहुत होती है वो है बार बार आपका disturb होना. बहुत बार ऐसा होता है कि हम ऑनलाइन स्टडी के समय अपना ध्यान पढने में नहीं लगा पाते है ऐसा disturbance की वजह से होता है. अगर आप पढने के दौरान बार – बार disturb हो जाते है तो पड़ने में आप अपना 100% नहीं दे पाओगे।

मान लीजिये की आप YouTube पर ऑनलाइन स्टडी कर रहे.ऑनलाइन पढने के लिए YouTube एक बेहतरीन platform है इसमें बहुत से कोचिंग institute रोज लाइव विडियो डालते है। YouTube पर पढाई के अलावा Entertainment , Songs आदि के विडियो भी आते है या फिर जब आप पढ़ रहे होते है तो बीच में कोई Advertisement आ जाये। ऐसे में संभव है कि पढाई के समय में आप YouTube पर स्क्रॉल करते-करते आप कोई Entertainment की विडियो देखने बैठ जाये और इससे आपका बहुत समय उस विडियो को देखने में चला जाये।

Disturbance को कैसे दूर करें

  1. हमेशा पढाई करने बक्त मोबाइल के नोटिफिकेशन को ऑफ रखें।
  2. मोबाइल से फालतू के Apps delete कर दें।
  3. पढाई करने समय किसी भी तरह सोशल मीडिया का उपयोग ना करें।
  4. ऑनलाइन क्लासेज के बाद ग्रुप स्टडी या सेल्फ स्टडी करना ना भूले।
  5. ऑनलाइन पढाई के दौरान आपको अपने उपर काफी नियंत्रण रखना पड़ेगा। जितना हो सके पढाई के समय गेमिंग से खुद को दूर रखें।
  6. हो सके तो कोई Paid Classes या कोर्स खरीद लें इससे आपको कोई विज्ञापन नहीं दिखेगा साथ ही टीचर से अधिक support भी मिलेगा। 

2. सही टाइम टेबल बनाये

जब हम ऑफलाइन पढने जाते है तो हमारा एक टाइम टेबल fixed होता है कि कितने बजे कौनसा सब्जेक्ट पढाया जायेगा है। ऐसा ही आपको ऑनलाइन में भी करना है अपना एक टाइम टेबल बनाये, कितने बजे कौन-सा सब्जेक्ट पढना है, पुरे दिन में कितने घंटे पढना है इन सभी का एक टाइम टेबल बनाये और उसे फॉलो करें.

3. Self-Study बहुत जरुरी है

सबसे पहले आपको समझना होगा Self Study और Online Study में बहुत फर्क होता है –

Online Study में आप कुछ नहीं कर रहे होते हो आपके सामने स्क्रीन पर अध्यापक बोर्ड पर पढ़ा रहा होता है और आप उसे देख अथवा सीख रहे होते है।

Self Study में आप स्वयं से सवाल को हल करने की कोशिश करते है तथा उन चीजों की प्रैक्टिस कर रह होते है जो आपने ऑनलाइन स्टडी करते समय सीखा था। 

ऑनलाइन क्लास लेते समय आप सिर्फ विडियो देख रहे होते है वहां पर आपका दिमाग सिर्फ सीख रहा होता है। अगर आप ऑनलाइन क्लास के बाद सेल्फ स्टडी नहीं करेंगे तो जो आपने ऑनलाइन क्लास में सीखा है वह सब भूल जाओगे।

इसलिए ऑनलाइन पढने के बाद बैठ कर खुद से सवाल हल करने की कोशिश करें और जो आपने सीखा है उसे स्वयं हल करें तथा उसी प्रकार के और सवाल को हल करें. इससे आपने जो पढ़ा है वो आप कभी नहीं भूलेंगे। 

4. नोट्स जरुर बनाये

कभीकभार कंप्यूटर या मोबाइल हमें पढाई से बहुत distract करता है इसलिए जरुरी है कि आपने जो पढ़ा या ऑनलाइन सीखा उसका पीडीऍफ़ फाइल प्रिंट कर लें और साथ ही उस विषय के नोट्स जरुर बनाये. इससे आपको revision करने में बहुत फायदा मिलेगा क्योंकि अपने जो सीखा था उसके नोट्स आपके पास मौजूद होंगे। 

आप ऑनलाइन पढ़ते समय साथ ही साथ लिखते भी जाये इससे आपके नोट्स भी बन जायेंगे और बहुत समय भी बच जायेगा उस बचे समय में आप सेल्फ स्टडी कर सकते है।

ऑनलाइन तैयारी कहाँ से करें | Online Taiyari Kaise kare पढ़े

जैसा हमने पहले बताया ऑनलाइन तैयारी करने के लिए आपके पास मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर और इन्टरनेट कनेक्शन होना बहुत जरुरी है इसके साथ ही ऐसा कोई platform जहाँ पर आपको ऑनलाइन क्लास चलती हो तभी ऑनलाइन स्टडी की जा सकती है।

यहाँ हमने कुछ सबसे popular study platforms के बारे में बताया है जहाँ से ऑनलाइन तैयारी कर सकते है – 

  1. UnAcademy – यह ऑनलाइन पढाई करने का एक बेहतरीन platform है जहाँ बहुत सारे टीचर लाइव पढ़ाते है. यह CAT,  UPSC, CSE, SSC Exams, IIT JEE, NEET, Bank Exams,CDS, AFCAT, CAPF, NDA, Air Force, Navy, State PSCs, जैसे एक्जाम पर क्लासेस, लाइव सेशन और वीडियो उपलब्ध कराता है। इसकी मदद से छात्र अपनी पढाई काफी सही तरीके से कर सकते है. इस एप्प पर Free तथा Paid दोनों स्टडी की जा सकती है .
  2. YouTube – आज के समय में छात्र YouTube से पढाई करने का उपयोग अधिक कर रहे है. YouTube पर ऐसे लाखों चैनल है जो Daily Live Class लेते है. इसपर सभी प्रकार के Exams की तैयारी करने वाले चैनल उपलब्द है.
  3. BYJU’s – यह भारत का सबसे popular study app है. इस एप्प पर K-12 की पढाई के साथ ही विभिन्न प्रयोगी परीक्षा जैसे IIT-JEE, CAT, GRE, IAS और कई और अधिक के लिए छात्रों को पढ़ाते हैं। 
  4. Vedantu – यह भारत का लोकप्रिय App है जो K-12 की शिक्षा प्रदान कराता है. साथ ही इसपर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाती है।
  5. Doubtnut – ये मोबाइल एप्लीकेशन भी ऑनलाइन पढाई करने का अच्छा साधन है.यहाँ पर भी K-12 की शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे JEE-Main , NEET आदि की पढाई कराई जाती है. इस पर आप किसी भी सवाल का फोटो खींचकर उसे जब search करेंगे तो आपको उसका विडियो solution मिल जायेगा. ये आपके Doubts को Clear करने में बहुत सहायक साबित हो सकता है।
  6. Khan Academy – Khan Academy पर भी K-12 शिक्षा और CAT, MCAT , GMAT , आईआईटी-जेईई, SAT, LSAT आदि जैसी परीक्षाओं की तैयारी से सम्बंधित स्टडी मटेरियल प्रदान किया जाता है. यहाँ पर बहुत सारे Topic Wise Video Tutorial उपलब्ध है।
  7. Hangout-meet – यह गूगल का एक प्रोडक्ट है यहाँ पर Live Meetings , Group Discussion , Webinar आदि विडियो कांफ्रेंसिंग की मदद से कर सकते है। 

ऑनलाइन स्टडी करने के फायदे –

  • Covid काल में लगे lockdown की वजह से सभी स्कूल , कॉलेज , कोचिंग सेंटर बंद है. इसलिए ऑनलाइन पढाई करना ही बहुत जरुरी भी हो गया है। Online Taiyari Kaise kare यही प्रश्न इस कोरोना काल में सबके दिमाग में चल रहा था।
  • ऑनलाइन पढाई करने से आपका बहुत समय बच जाता है. जितना समय आने-जाने में लगता है उस समय में आप कुछ समय और पढ़ सकते है।
  • किसी क्लास के विडियो दोबारा देख सकते है. अगर आपसे कोई lacture छूट जाता है तो आप उसके विडियो को search करके देख सकते है।
  • देशभर के अच्छे तथा होनहार शिक्षकों से पढना. ऑनलाइन की मदद से दूर-स्थित किसी भी शिक्षक से पढ़ सकते है।
  • ऑनलाइन पढाई कहीं पर भी , किसी भी जगह पर कर सकते है। 

ऐसे तो कई फायदे है ऑनलाइन तैयारी करने के आपके हिसाब से ऑनलाइन तैयारी करने का सबसे बड़ा फायदा क्या है आप कमेंट करके हमे बता सकते है।

ऑनलाइन तैयारी करने के फायदे तो बहुत है लेकिन कुछ नुकसान भी है।

ऑनलाइन पढाई करने के नुकसान –

  • ऑनलाइन पढ़ते समय हम कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन को बहुत देर तक देखते है जिस वजह से हमारी आँखों को नुकसान हो सकता है।
  • जब हम ऑनलाइन पढाई करते है तो फालतू के विज्ञापन , नोटिफिकेशन , सोशल मीडिया आदि की वजह से हम अपने दिमाग को स्तर नहीं कर पाते है। इस कारण हम बार – बार पढाई के बीच में disturb हो जाते है।
  • कभी-कभी पढाई के बीच में दोस्तों या रिश्तेदार का फोन आ जाना ।
  • ऑनलाइन पढाई में स्कूल या कॉलेज जैसा माहोल नहीं बन पता है जिससे अनुशासन की बहुत कमी होती है 

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ आपको Online Taiyari Kaise Kare , ऑनलाइन पढाई कैसे करें ? काफी पसंद आयी होगी मैंने इस पोस्ट online Padhai Kaha Se Kare ,ऑनलाइन पढाई के फायदे तथा नुकसान के बारे में विस्तार से समझाया है. इस विषय से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेंट के द्वारा पूछ सकते है|

यदि आप इंग्लिश ट्रांसलेशन हिंदी के द्वारा सीखना चाहते है तो आप Digitalstudyhindi से सीख सकते है|

Leave a Comment

x