यदि आपका किसी भी कारण से विवाद चल रहा हैं तो Police Thane में Application देने के लिए Ladai – Jhagada Hone Par Thana Prabhari Ko Application यहां से देखकर लिखें।

लड़ाई - झगड़ा होने पर थाने में एप्पलीकेशन देने के लिए यहां पर क्लिक करें।

नमस्कार दोस्तों! EexamPaper.com आपका स्वागत करता है इस पोस्ट में। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताएंगे कि अगर आपका किसी के साथ लड़ाई-झगड़ा या अन्य विवाद हो गया हो तो आप थाने में एफ.आई.आर (F.I.R) कैसे लिख सकते हैं?  इसके साथ आपको लड़ाई झगड़ा होने पर थाना प्रभारी को शिकायत पत्र कैसे लिखें यह भी बताएंगे।

यदि आपका बड़ा विवाद वर्तमान में किसी के साथ चल रहा हो तो आपको अगर पुलिस थाने में F.I.R लिखाना हो तो आपके मन में यह विचार जरूर ही उठता होगा कि पुलिस थाने में एफ आई आर कैसे लिखाते है?

इसके लिए हम आप को अपनी इस पोस्ट Ladai – Jhagda Hone Par Thana Prabhari ko Application के माध्यम से आगे बताएंगे कि पुलिस थाने में एफ.आई.आर लिखाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है? और F.I.R कैसे लिखा जाता है?

F.I.R कैसे लिखाते हैं?

यदि आपको थाने में एफ.आई.आर लिखाना है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। हमने इस पोस्ट में F.I.R. लिखाने का तरीका को हिंदी में बताया है। यदि आपको थाने में एफ.आई.आर लिखाना है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। थाने में एफ.आई.आर लिखने के लिए नीचे कुछ बिंदुओं का उल्लेख किया गया है जिनको अनुसरण करके आप अपने थाने में एफआईआर लिखवा सकते हैं।

01 # लड़ाई – झगड़ा होने पर थाने में F.I.R लिखाने केे आप को सर्वप्रथम उस थाने में जाना चाहिए जिसके अंतर्गत आपका गाँव या घर आता हो।

02 # अपने थाने में जाने के बाद आप थाना प्रभारी को अपनी समस्या बताएं और उनसे एफ आई आर लिखने को कहें।

03 # लड़ाई – झगड़ा होने पर Thana Prabhari ko Application देने के लिए अगर कहा जाए तो हमारे द्वारा नीचे लिखे गए एप्लीकेशन को आप अपनी समस्या कभी रणनीति भी लिख सकते हैं।

04 # यदि आपके थाने में आपका एफ आई आर नहीं लिखा जाता है तो आप अपने जिले के मुख्य पुलिस अधिकारी के पास जाएं और अपनी समस्या उनसे बताएं।

05 # एफ.आई.आर लिखाने के लिए किसी भी सुर की आवश्यकता नहीं होती है यह मुफ्त में लिखा जाता है यदि आप से f.i.r. लिखाने के लिए कोई पैसे की मांग कर दे तो आप उसे ना दें।

Police station me application in Hindi, How to write application to Police in Hindi, f i r likhne ka tarika in hindi, Ladai - Jhagda hone pr thana prabhari ko application
Ladai – Jhagda Hone Par Thana Prabhari ko Application

थाना प्रभारी को शिकायत पत्र कैसे लिखते हैं ?

यदि आपको अपने थाने में लड़ाई झगड़ा या अन्य विवाद से संबंधित Police Station में शिकायत पत्र देना है तो नीचे दिए गए भेज दो अनुसरण करके आप थाना प्रभारी को देने के लिए शिकायत पत्र लिख सकते हैं।

01 # सर्वप्रथम आप अपने थाना का नाम या आपका घर या गांव जिस भी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आता है उसे दिखा जाता है।

02 # पीड़ित का नाम और पता स्पष्ट रुप से लिखा होना चाहिए।

03 # घटना घटित होने का समय और स्थान व पता भी स्पष्ट रूप से लिखा जाना चाहिए।

04 # अपराध में सम्मिलित व्यक्तियों का नाम और पता अगर आप जानते हैं तो शिकायत पत्र में इनका भी उल्लेख होना चाहिए।

05 # अपराध में प्रयोग होने वाले हथियार अपराध होते समय जिन व्यक्तियों ने देखा है उनका नाम व पता भी अगर आपको पता है तो इसका भी उल्लेख जरूर करें।

नीचे हम आपके लिए एक ladai – Jhagada व मारपीट होने पर Thana Prabhari ko Application को लिखकर इसका प्रारूप बता दे रहे हैं जिसको देखकर आप अपने साथ हुई घटना का विवरण देते हुए इस प्रकार से लिख सकते हैं।

Police Station में शिकायत करने के लिए Thana Prabhari ko Application

सेवा में,
          श्रीमान थाना प्रभारी महोदय
        जामनगर थाना, जामनगर (अपने थाना का पता भरे)

विषय :- लडाई झगड़ा होने के संबंध मे।

महोदय ,
              सविनय निवेदन हैं कि मैं राकेश सिंह (अपना नाम लिखे) जामनगर थाना क्षेत्र के मोहनपुर गाँव (अपना पता लिखे) का निवास हुँ। मैं एक व्यापारी  हुँ। महोदय मैं अपनी पत्नी व दो बच्चों के साथ रहता हूँ।
यह घटना दिनाँक 22/8/2020 को शाम 4-5 बजे के बीच की है। मेरा चचेरा भाई मोहन सिंह दारू पी कर मेरे बच्चे जय और वीरू के साथ  दुव्यर्वेहार  कर रहा था। मेरी पत्नी (सुलोचना सिंह) ने जब उसका विरोध किया तो उसके साथ गाली गलौज और  धक्का मुक्की करने लगा। (यहां पर अपने विवाद का स्पष्ट रूप से विवरण दें)
इस प्रकार के लडाई झगड़े आये दिन मेरी अनुपस्थिति में  होते रहते हैं।

अतः आप से विनम्र निवेदन है कि आप कोई ठोस कदम उठाये जिससे मुझे और मेरे परिवार वाले को कोई परेशानी न हो और शांति के साथ रह सके।

धन्यवाद

भवदीय
नाम :- अपना नाम लिखे
पता :- अपना पता लिखे
मोबाइल नंबर :- अपना Mobile Number लिखें
हस्ताक्षर :- अपनी sign करे

बैंक के लिए अन्य महत्वपूर्ण (Appications) आवेदन पत्र को यहां से देखकर लिखें

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group E Exam Paper को जरूर Join करें ।

अन्य महत्वपूर्ण प्रार्थना पत्र के लिए यहां पर क्लिक करें

इसी प्रकार के Application, नोट्स, प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र , प्रतियोगी  परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण  जानकारी के लिए  हमारे टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) से जुड़े जहाँ पर सभी प्रकार के नोट्स, पेपर आदि के पीडीएफ (PDF) साझा किया करते है।

JOIN OUR TELEGRAM CHANNEL

निवेदन – अगर आपके पास किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्नपत्र है तो कृपया आप ([email protected]) दिए गए ई-मेल पते पर भेजने की कृपा करे जिससे आपके जैसे अन्य प्रतियोगी छात्रों को आगामी परीक्षाओं में ये प्रश्न पत्र महत्वपूर्ण साबित होंगे

यदि आपको पुलिस अधीक्षक को आवेदन पत्र, धमकी के लिए पुलिस को शिकायत पत्र, Thana prabhari ko application in हिंदी, थाना में शिकायत, पुलिस के पास पत्र मार पीट के सम्बन्ध में, अपराध की रोकथाम के लिए थानाध्यक्ष को पत्र, पुलिस अधिकारी को शिकायत पत्र, थानाध्यक्ष को शिकायत पत्र आदि लिखना है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए इस पोस्ट में एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं।

यही उम्मीद करता हूं कि थाना प्रभारी को शिकायत पत्र कैसे लिखे? इस प्रश्न का जवाब हमारी इस पोस्ट के द्वारा प्राप्त हो गया होगा। हमारे द्वारा लिखे गए Thana Prabhari ko Application से आप सब को पुलिस अधीक्षक को पत्र कैसे लिखे? थाना प्रभारी को एप्लीकेशन लिखने का तरीका भी पता चल गया हो गया हैं।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह लड़ाई – झगड़ा होने पर Thana Prabhari ko Application आपके लिए बहुत  ही मददगार साबित होगा होगा। यदि आपको थाने में किसी भी प्रकार की शिकायत करनी है तो हमारे द्वारा लिखा गया यह Thana Prabhari ko Application के Formet को समझ कर अपनी आवश्यकता अनुसार अपने साथ हुई घटना का विवरण देते हुए Police station में देने के लिए Application  को Hindi में लिखकर जमा कर सकते हैं।

1 thought on “Ladai – Jhagda Hone Par Thana Prabhari ko Application”

Leave a Comment