KV Admission Process in Hindi 2020

KV Admission Process in Hindi 2020 | केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 :- आज आपके लिए EexamPaper.com इस आर्टिकल KV Admission Process in Hindi के द्वारा 2020 में होने वाले एडमिशन के बारे में सारी जानकारी लेकर आए हुए हैं। आशा करता हूं यह पोस्ट पढ़कर आपको केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो पाएगी।

NOTE :- केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 | KVS admissions 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने आने वाले शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 01 (Class – 01) में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया है। इसके लिए फॉर्म kvsangathan.nic.in पर उपलब्ध हैं।

केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 के लिए प्रवेश प्रक्रिया फरवरी, 2020 में प्रारंभ हो जाएगी।  जिस भी विद्यार्थी को केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 के लिए प्रवेश लेना है वह विद्यार्थी केंद्रीय विद्यालय के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या हम आपको इस पोस्ट KV Admission Process in Hindi के माध्यम से सीधा रजिस्ट्रेशन कराने का लिंक प्रदान करेंगे जिससे आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

KVS admissions 2020: अभ‍िभावक अपने बच्चों का केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन दिलाने के लिए केन्द्रीय विद्यालय के ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। देखें ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्र‍िया और कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स लगेगा ऑनलाइन आवेदन में।

ऑनलाइन पंजीकरण की अन्तिम तिथि 07 अगस्त 2020 तक किया जा सकता है। इसके KVS संस्थान ने कक्षा 02 और उसके बाद के पंजीकरण की प्रक्रिया को भी निकाल दिया गया है। CLASS 02 के लिए अंतिम तिथि 25 जुलाई 2020 है।

चयनित छात्रों की अंतिम चयन सूची (provisional list) के तीन सेट में संस्थान के द्वारा जारी किए जाएंगे। पहली सूची (first list) 11 अगस्त को जारी की जाएगी। इसके बाद दूसरी और तीसरी सूची (Second and Third list) 19 और 23 अगस्त को जारी किया जाएगा। Official Schedule के अनुसार, कक्षा 10 वीं सहित सभी अन्य कक्षाओं के में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2020 तक है।

केंद्रीय विद्यालय क्लास 01 और 02 प्रवेश 2020 के लिए आवेदन कैसे करें।

Step 01- सर्वप्रथम आप केंद्रीय विद्यालय के प्रवेश वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं।

Step 02 –  इसके  पश्चात आप  ‘Click here to register’ लिंक पर क्लिक करें।

Step 03 – यहां पर दिए हुए निर्देशों को पढ़ें और ‘I have carefully gone through all sections and sub-sections of the instructions given above and I shall abide by all terms and conditions as per KVS admission guidelines’ बॉक्स को चेक करें और उस पर टिक  लगाने के लिए क्लिक करें।

Step 04 – आगे बढ़कर‘PROCEED’ वाली बटन पर क्लिक करें।

Step 05 –  इसके पश्चात आवेदक को सर्वप्रथम  पहले, मध्य और अंतिम नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी, फोन नंबर आदि जैसे सभी आवश्यक जानकारी को फॉर्म में भरे और फिर ‘Click Register’ पर क्लिक करें।

Step 06 – रजिस्ट्रेशन समाप्त हो जाने के पश्चात आवेदक को अपना रजिस्ट्रेशन आईडी/कोड आपके एसएमएस और ई-मेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

Step 07 –  इसके पश्चात आवेदक इच्छित केंद्रीय विद्यालय प्रवेश पाने के लिए के लिए आवेदन करने के लिए आगे बढ़ें। Log in करके फोटो और दस्तावेज   को वेबसाइट पर अपलोड करें।

Step 08 –  लॉग इन करने के पश्चात आवेदक पूछी गई सभी जानकारी भरें, जिसमें बेसिक जानकारी, माता-पिता का विवरण, स्कूल की पसंद, दस्तावेज अपलोड करना, घोषणा इत्यादि को शामिल किया गया है ।

KVS Admission 2020 in Hindi | KV Admission Process in Hindi
KVS Admission 2020 in Hindi | KV Admission Process in Hindi

KV Admission Process in Hindi 2020 | KV Admission 2020 | केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2020

केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 के लिए प्रवेश प्रक्रिया फरवरी, 2020 में प्रारंभ हो जाएगी।  जिस भी विद्यार्थी को केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 के लिए प्रवेश लेना है वह विद्यार्थी केंद्रीय विद्यालय के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या हम आपको इस पोस्ट KV Admission 2020 in Hindi | KV Admission Process in Hindi 2020 के माध्यम से सीधा रजिस्ट्रेशन कराने का लिंक प्रदान करेंगे जिससे आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में सारी आवश्यक जानकारी को हमने इस पोस्ट में साझा किया गया है। विद्यर्थियों को आवेदन पत्र, पात्रता, आरक्षण चयन सूची आदि से जुड़ी जानकारी प्रदान की जायेगी। KV Admission 2020 में विभिन्न कक्षाओं के लिए पात्रता को भिन्न – भिन्न रखा गया है।

के.वी. एडमिशन 2020  जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियां को KV Admission Process in Hindi के द्वारा नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं ।

प्रवेश प्रक्रियातिथियां
नोटिफिकेशन जारीऑफिशियल नोटिफिकेशन 05 जुलाई 2020 को जारी कर दिया जाएगा।
कक्षा एक में प्रवेश के लिए की प्रारंभ तिथिऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार 16 जुलाई 2020
कक्षा एक में प्रवेश के लिए की अंतिम तिथिऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार 07 अगस्त 2020
कक्षा दो से नौं में प्रवेश के लिए की प्रारंभ तिथिऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार 16 जुलाई 2020
कक्षा दो से नौं में प्रवेश के लिए की अंतिम तिथिऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार 25 जुलाई 2020
कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए की प्रारंभ तिथिकक्षा 10 वीं सहित सभी अन्य कक्षाओं के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक है।
कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए की अंतिम तिथिकक्षा 10 वीं सहित सभी अन्य कक्षाओं के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक है।
आधिकारिक वेबसाइटkvsangathan.nic.in
रजिस्ट्रेशन यहाँ से करेंक्लिक करें
KV Admission Process in Hindi

केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 के लिए आयु पात्रता | Age limit For KV Admission 2020

कक्षाएं (Classes)न्यूनतम यु (Minimum Age )अधिकतम आयु (Maximum age)
15 साल7 साल
26 साल8 साल
37 साल9 साल
48 साल10 साल
59 साल11 साल
610 साल12 साल
711 साल13 साल
812 साल14 साल
913 साल15 साल
1014 साल16 साल
11कोई सीमा नहींकोई सीमा नहीं
12कोई सीमा नहींकोई सीमा नहीं
KV Admission Process in Hindi

KV Admission Process in Hindi 2020 में कुछ प्रश्न के जवाब

  • केंद्रीय विद्यालय का फॉर्म कब से भरा जायेगा?

    KV Admission 2020 के माध्यम से केन्द्रीय विद्यालय के कक्षा एक में प्रवेश लेने के लिए आवेदन फॉर्म 15 जुलाई2020 सुबह 8 बजे से लेकर 07 अगस्त 2020 शाम 4 बजे तक ऑनलाइन भरा जा  जाएगा। ऑनलाइन प्रवेश के लिए फॉर्म आप केन्द्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट https://kvsonlineadmission.in/ पर जाकर भर सकते हैं।

  • केंद्रीय विद्यालय का फॉर्म कब निकलेगा?

    केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2020 के लिए फॉर्म तीसरे सप्ताह मार्च 2020 से अंतिम सप्ताह मार्च 2020 में निकलना था पर कोरोना वायरस के कारण lockdown हो गया है । अतः जब फार्म निकलेगा हम आपको सूचित कर देंगे तब तक आप हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहे।
    KVS admissions 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने आने वाले शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 01 (Class – 01) में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया है। इसके लिए फॉर्म kvsangathan.nic.in पर उपलब्ध हैं।

  • केंद्रीय विद्यालय कौन सा बोर्ड है?

    केंद्रीय विद्यालय सी.बी.एस.ई. बोर्ड (CBSE Board) से  संबंधित है।

  • कक्षा 1 में प्रवेश के लिए एक बच्चे का कितना ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं ?

    कक्षा 1 में प्रवेश के लिए एक बच्चे का केवल एक ऑनलाइन फॉर्म भरा जाएगा तथा उस ऑनलाइन फॉर्म में 3 स्कूलों के नाम दिए जा सकते हैं। किसी एक बच्चे का एक से अधिक फॉर्म भरे जाने पर उस बच्चे का एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा।

  • केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र कम से कम कितनी होनी चाहिए ?

    केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 में प्रवेश के लिए बच्चे के कम से कम उम्र 5 साल तथा अधिक से अधिक उम्र 7 साल होनी चाहिए।

  • केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 में प्रवेश के लिए किन-किन कागजात की आवश्यकता पड़ती है ?

    KV Admission Process in Hindi 2020 के नियमानुसार केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 में प्रवेश के लिए कुछ आवश्यक कागजातों की जरूरत पड़ती है जिनकी सूची इस प्रकार हैं।
    1. बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो ।
    2. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ।
    3. बच्चे का घर के पते का प्रमाण पत्र अर्थात बच्चे का निवास प्रमाण पत्र।
    4. यदि बच्चा किसी आरक्षित कैटेगरी से संबंध रखता हो तो बच्चे का जाति प्रमाण पत्र।
    5. बच्चे का प्रवेश सरकारी कर्मचारी या अन्य किसी आरक्षित कैटेगरी से कराना चाहते हैं तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र।

  • क्या Room Rent Agreement को पते के प्रमाण पत्र के रूप में केंद्रीय विद्यालय एडमिशन कराने के लिए कर सकते हैं ?

    जी हाँ Room Rent Agreement को पते के प्रमाण पत्र के रूप में केंद्रीय विद्यालय एडमिशन कराने के लिए कर सकते हैं। यदि बच्चे के माता-पिता किसी दूसरे शहर मेंं रह रहे हो वह अपना रूम रेंट एग्रीमेंट को पते केेेेे प्रमाण पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकतेे हैं।

  • केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए क्या बच्चे के पिता का जाति प्रमाण पत्र चल जाएगा ?

    यदि प्रवेश के समय बच्चे के जाति प्रमाण पत्र ना बना हो तो बच्चे के अभिभावक का जाति प्रमाण पत्र से बच्चों का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में हो जाएगा परंतु KV Admission Process in Hindi 2020 के नियमानुसार 90 दिन के भीतर जिस विद्यालय में बच्चे का प्रवेश हुआ हो वहां पर बच्चे का जाति प्रमाण पत्र बनवा कर जमा करना होगा।

  • क्या जनरल कैटेगरी के बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में हो सकता है ?

    जी हाँ जनरल कैटेगरी के बच्चों का भी एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में कराया जा सकता है। बस उन्हें केवल किसी भी आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

  • क्या EWS, DG, CWN कैटेगरी वाले बच्चों का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में हो सकता है।

    जी हाँ इन सभी कैटेगरी वाले बच्चों का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में हो सकता है। यदि बच्चा विकलांग हो तो भी उसका प्रवेश आरक्षण नियमानुसार केंद्रीय विद्यालय में हो सकता है।

  • केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन फार्म फीस कितनी है ?

    केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म बिल्कुल ही निशुल्क है ऑनलाइन प्रवेश होने के पश्चात शुल्क के रूप में ढाई हजार रुपए (2500 ₹) जमा कराए जाते हैं।

  • केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए किस क्लास का फॉर्म ऑनलाइन और किस क्लास का फॉर्म ऑफलाइन होता है।

    केंद्रीय विद्यालय में ऑनलाइन फॉर्म केवल कक्षा एक में प्रवेश के लिए भराया जाता है बाकी सभी अन्य क्लासों का अर्थात कक्षा 2 से लेकर कक्षा 12 तक के फार्म ऑफलाइन ही भराए जाते हैं यह ऑफलाइन फॉर्म उस विद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं जिस विद्यालय में कक्षा 2 से 12 तक एडमिशन लेना हो।

  • केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए फॉर्म कहां से और कैसे भरना है ?

    केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 मैं प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन फार्म भरा जाता है यहां ऑनलाइन फार्म केंद्रीय विद्यालय के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भरा जाता है यहां ऑनलाइन फॉर्म मार्च महीने में केंद्रीय विद्यालय द्वारा निकाला जाता है। केंद्रीय विद्यालय कहां ऑनलाइन पोर्टल https://kvsonlineadmission.in/ यह है इसके माध्यम से आप यहांं से सीधा फार्म भर सकते हैं।
    कक्षा 2 से 12 तक की कक्षाओं में प्रवेश पाने के लिए ऑफलाइन फॉर्म ही भरा जाता है ऑफलाइन फॉर्म को उस विद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं जिस विद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं।

  • क्या प्राइवेट नौकरी करने वालों के बच्चों का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में हो सकता है या Business करने वाले बच्चों का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में हो सकता है ?

    जी हां प्राइवेट नौकरी करने वाले के बच्चों का प्रवेश भी केंद्रीय विद्यालय में होता है तथा स्वयं का बिजनेस करने वाले बच्चों का भी प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में होता है। KV Admission Process in Hindi में देखें।

  • केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन सांसद कोटा से कैसे होता है ?

    केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश सांसद कोटा के माध्यम से भी कराया जाता है। सांसद कोटा के माध्यम से प्रवेश लेने के लिए बच्चों को सर्वप्रथम जरूरी नियमों को पूरा करना पड़ता है इसके पश्चात संसद की अनुशंसा के अनुसार बच्चे का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कराया जा सकता है। सांसद कोटे से केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश पाने के लिए यह शर्त है कि सांसद उन्हीं बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में करवा सकता है जो बच्चे उसके निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं और उन्हें केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश होगा जो उस निर्वाचन क्षेत्र में आते हो। एक सांसद 10 बच्चों का प्रवेश की अनुशंसा कर सकता है यह संख्या स्कूल के अनुसार कम या ज्यादा भी हो सकती है। इसकी संपूर्ण जानकारी को आप केंद्रीय विद्यालय के ऑफिशियल नोटिफिकेशन में पढ़ सकते हैं।

आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट KV Admission Process in Hindi 2020 पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते है। उम्मीद करता हूँ आपके सारे सवालों का जवाब इस पोस्ट के माध्यम से मिल चुका होगा।

Tags :- kendriya vidyalaya online admission form 2020-21,  kvs admission 2020-21 date, kvs online admission 2020, kendriya vidyalaya admission 2020-21 for class 1, kvs online admission.in, kendriya vidyalaya admission 2020-21 for class 6,
kv admission online 2020-21, kendriya vidyalaya admission 2020-21 for class 2KVS Admission  जानें केवीएस में कब शुरू होंगे दाखिले, पढ़ें पूरी डीटेल – kvs admission date 2020-21, Kendriya Vidyalaya Admission 2020-21 | Notification, Online Form Date, KVS Admission 2020 Class 1-11 Kendriya Vidyalaya Form Dates Notice – Navodaya Vidyalaya (NVS),KVS ONLINE ADMISSION 2020-21 : ADMISSION FORM AND ADMISSION LIST FOR CLASS-1, केंद्रीय विद्यालय एडमिशन, केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म 2020-21 last date, केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म फॉर क्लास १, केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2020-2021, केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश लिस्ट, केंद्रीय विद्यालय नई एडमिशन 2019, केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश 2020-2021, केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के नियम

Leave a Comment