[2021] Indian Army GD Question Paper in Hindi & English

यदि आपका सपना हैं Indian Army की वर्दी का तो इस सपने को पूरा करने के लिए Indian Army GD Question Paper आपकी मदद करेगा इस Question Paper के PDF Hindi और English दोनो में Download करने के लिए उपलब्ध हैं।

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आर्मी भारत के पास है जिसमें लगभग 1,100,000 सैनिक एक्टिव रूप से कार्य कर रहे हैं तथा लगभग 960,000 सेना सुरक्षित रखी गई है। यदि आप विश्व के सबसे बड़ी दूसरी पैदल सेना में शामिल हो जाते हैं तो यह एक गर्व की बात है।

भारतीय सेना में शामिल होने के लिए अभ्यार्थियों को बहुत ही कठिन परिश्रम करना पड़ता है। Indian द्वारा कराई जाने वाली रैली भर्ती के माध्यम से बहुत से युवा Army GD, Clerk, Tradesman, Technician आदि पदों पर भर्ती होते हैं। इस भर्ती को पास करना बहुत ही कठिन कार्य होता है इसके लिए आपको कुल 03 स्टेज से गुजरना पड़ता हैं। जिसकी विस्तार से जानकारी नीचे हम एग्जाम पैटर्न के माध्यम से दे रहे हैं।

indian-army-gd-question-paper-pdf-download
Indian Army GD Previous Year Question Papers in Hindi & English

Indian Army GD Exam Pattern 2021

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं इंडियन आर्मी की रैली भर्ती परीक्षा में कुल 3 स्टेज के माध्यम से Bharti संपन्न कराई जाती है। जिसकी विस्तृत जानकारी नीचे टेबल के माध्यम से दिया गया है।

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नपत्र को प्राप्त करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

  • Indian Army के Indian Army मैं रैली भर्ती के माध्यम से विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की जाती हैं जिनमें से एक होता है Army GD (General Duiety). इस पद पर भर्ती होने के लिए लाखों अभ्यास भाग लेते हैं। आर्मी की रैली भर्ती है राज्यों के अनुसार जिलों में लगाई जाती हैं जिनमें कुछ जिलों के अभ्यर्थियों को शामिल किया जाता है। यह भर्ती कुल 03 स्टेज में पूरी होती है।
  • First Stage – आर्मी की रैली भर्ती में प्रथम स्टेज के माध्यम से Physical Test कराया जाता है यही आर्मी की रैली भर्ती का सबसे कठिन स्टेज माना जाता है इसमें कई प्रकार के फिजिकल फिटनेस टेस्ट दिए जाते हैं इसीलिए आपको प्रथम स्टेज की तैयारी बहुत ही लगन के साथ करनी होगी यदि आपको इंडियन आर्मी में भर्ती होना है तो।
  • Second Stage – आर्मी में भर्ती होने के लिए आपका मेडिकल बहुत ही जरूरी है आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखें जैसा की आर्मी की रैली भर्ती में सेकंड स्टेज के माध्यम से Medical Test कराया जाता है बहुत से अभ्यार्थी इस टेस्ट में पास नहीं हो पाते हैं इसीलिए आपको अपना फिजिकल और मेडिकल हमेशा ठीक रखे रहना होगा।
  • Third Stage – इस स्टेज में अभ्यर्थियों का Written Test लिया जाता है जिसमें बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते हैं इस प्रश्न पत्र में रिजनिंग गणित विज्ञान और सामान्य ज्ञान से संबंधित समसामयिकी घटना के अन्य विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। हम आपको इस Written Test का Question Paper उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने इस लिखित परीक्षा की तैयारी को और अधिक मजबूत बना सकते हैं।

Army GD Question Paper Pattern – 2021

विषय प्रश्नों की संख्याअंक
General Knowledge15 प्रश्न30
General Science15 प्रश्न30
Mathmatics15 प्रश्न30
Reasoning05 प्रश्न10
कुल योग5050
Army GD Question Paper Pattern – 2021

Download Indian Army GD Question Paper in PDF

नीचे हम आपको Indian Army के पिछले वर्षो में हुए GD भर्ती के Previous Year Question Paper उपलब्ध करवा रहे हैं जो कि वर्ष 2020, 2019, 2018 आदि के हैं जो भी हम एकत्रित कर पाए हैं। इन सब को आप नीचे दिए गए लिंको के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Indian Army GD Previous Year Question Paper (Hindi & English)

YearQuestion Paper
Army GD Question Paper 2020 in HindiClick Here
Army GD Question Paper 2020 in EnglishClick Here
Army GD Previous Year Paper 2019 in HindiClick Here
Army GD Previous Year Paper 2019 in EnglishClick Here
Army GD Question Paper 2018 in HindiClick Here
Army GD Question Paper 2018 in EnglishClick Here
Army GD Previous Year Question Papers

Army GD Model Paper – 2021

यदि आप एक ऐसे अभ्यर्थी हैं जो की आर्मी की रैली भर्ती का फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट पास कर चुके हैं तो अब आपके लिए रिटन टेस्ट ही अच्छे अंको से पास करना सबसे जरूरी है जिसके आप वरीयता सूची में स्थान बना सके इसके लिए आपको लिखित परीक्षा की तैयारी और अधिक मजबूत बनानी होगी और निरंतर अभ्यास करना होगा आपकी अभ्यास में मदद करने के लिए हम Army GD के कुछ Model Paper उपलब्ध करवा रहे हैं जो कि पीडीएफ फॉर्मेट में है आप इन्हें डाउनलोड कर लें और इन्हें अवश्य ही हल करें।

Army GD Model Paper – 01Click Here
Army GD Model Paper – 02Click Here
Army GD Model Paper – 03Click Here
Army GD Model Paper – 04Click Here
Army GD Model Paper – 05Click Here
Indian Army GD Model Question Paper – 2021

Indian Army GD के लिए Important Books

नीचे हम आपको कुछ Indian Army GD Prepration Book के लिंक को उपलब्ध करा रहे हैं जिसके माध्यम से आप इंडियन आर्मी के लिखित परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

Army GD Preparation Book in HindiGet Book
Army GD Preparation Book in EnglishGet Book
Army GD Books in Hindi & English

Army GD के Question Paper से जुड़े प्रश्नों के उत्तर

क्या Army GD के Question Paper में Negative Marking का प्रावधान हैं।

हाँ, Army GD के Question Paper में Negative Marking का प्रावधान हैं। इसमें एक प्रश्न दो अंको का होता है यदि आपने एक गलत उत्तर दिया तो आप का एक अंक कट लिया जाएगा।

क्या Indian Army GD Model Test Paper हिंदी में उपलब्ध हैं?

हाँ, Indian Army GD Model Test Paper हिंदी में भी उपलब्ध हैं।

Army GD के Written Test को पास करने के लिए कितने अंक चाहिए?

Army GD के Written Test का परिणाम शामिल हुए अभ्यर्थियों की संख्या तथा उनके प्रयासों पर निर्भर करता है कभी-कभी यह अधिक होता है तथा कभी-कभी कम होता हैं।

Disclaimer

www.eExamPaper.com को केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। अतः इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक यह वेबसाइट नहीं है, ना ही उन्हें हमने इसे बनाया और Scan किया है।

अब आपसे यही उम्मीद करता हूं कि यदि आप एक ऐसे अभ्यर्थी हैं जो आर्मी के लिए बहुत ही सीरियस होकर तैयारी कर रही हैं तो आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराए Army GD Question Paper और Model Question Paper के PDF को अवश्य ही Download कर लेंगे। हमने आपकी भाषा की समझ को ध्यान में रखते हुए इन Question Papers को Hindi और English में उपलब्ध कराया हैं। बाकी अब ईश्वर से यही मनोकामना है कि आप अपनी इस परीक्षा में अवश्य ही सफल हो।

Leave a Comment

error: Content is protected !!