[2022] ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi

यहाँ से ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi को PDF में एवं ICAR IARI Assistant 2022 के Exam Pattern और Selection Process के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) ने नौकरियों के लिए 462 सहायक रिक्तियों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है यदि आपने भी आईएआरआई सहायक भर्ती में आवेदन किया है और आप सिलेबस की जानकारी चाहते हैं और आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो कि ICAR IARI Assistant 2022 की तैयारी कर रहे हैं तो आप को बता दे की उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

ICAR IARI Assistant 2022 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। यदि आपने किया स्नातक किया हुआ है तो आप इस भर्ती में भाग ले सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं।

इस परीक्षा में prelims तथा Mains दो चरणों में पेपर होता है जिसका परीक्षा परीक्षा पैटर्न Exam Pattern eExampaper.com नीचे आपको बताया है। ICAR IARI Assistant की प्रारंभिक परीक्षा में आपसे सामान्य इंटेलीजेंस और रीजनिंग, सामान्य जागरूकता, क्वांटेटिव एप्टीट्यूड तथा इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं वही मुख्य (Mains) की परीक्षा में पहले Paper 01 में आपसे अंग्रेजी भाषा और Quantiative Abilities तथा दूसरे Paper 02 में आपसे निबंध लेखन, एप्लीकेशन,पत्र आदि से आपसे प्रश्न पूछे जाते हैं मुख्य परीक्षा का सिलेबस प्रारंभिक परीक्षा के समान होता है।

उम्मीदवारी का चयन लिखित परीक्षा अर्थात प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा मे उत्तीर्ण होने वाले अभ्यार्थियों का चयन उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। हम यहां ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi 2022 Pdf के साथ हम ICAR IARI Assistant के Exam Pattern, Selection Process के बारे में जानकारी साझा करेंगे।

ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi With PDF

written-on-white-background-Icar-IARI-Assistant-syllabus-in-hindi
ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi
संस्था का नामICAR (भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान)
परीक्षा का नामIARI Assistant (सहायक)
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
पद का नामAssistant/सहायक
नौकरी करने का स्थानसम्पूर्ण भारत
कुल चरण01 prelims
02 Mains।
03 Skill Test
ऑफिशियल वेबसाइटiari.res.in
ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi With PDF

ICAR IARI Assistant 2022 के पाठ्यक्रम ICAR IARI Syllabus in Hindi को समझने से पहले हमें यह जानना होगा कि आईएआरआई के पदों पर भर्ती होने के लिए आईसीएआर भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा किस प्रकार की चयन प्रक्रिया एवं परीक्षा पैटर्न अपनाया जाता है।

ICAR IARI Assistant Selection Process 2022

ICAR IARI Assistant के Selection Process और Exam Pattern के बारे हमने अपने ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi 2022 के इस Post में विस्तार से समझाने का प्रयास किया है आईसीएआर आईएआरआई की प्रारंभिक परीक्षा में आप हर विषय से अपने साथ एक बुक ले जा सकते हैं। जबकि आप Mains की परीक्षा में आप ऐसा नहीं कर सकते हैं Mains की परीक्षा में 2 Paper होते हैं।

इस लेख में हम IARI IARI Assistant 2022 के Selection Process और Exam Pattern के बारे में संक्षिप्त रूप से समझाने का प्रयास करेंगे।

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  3. कौशल परीक्षा (Skill Test)

ICAR IARI Assistant [Pre+Mains] Exam Pattern 2022

नीचे हम आपको ICAR IARI Assistant के प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam) और मुख्य परीक्षा (Mains Exam) के Question Paper Pattern को समझा रहे हैं। जिससे कि आप प्रारंभिक परीक्षा तथा मुख्य परीक्षा दोनों परीक्षाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी बड़े सरल भाषा में प्राप्त कर पाए और परीक्षा की तैयारी सुनिश्चित कर सकें।

IARI prelims Exam Pattern 2022

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय अवधि
सामान्य बुद्धि और रीजनिंग / General Intelligence And Reasoning25 प्रश्न50
सामान्य जागरूकता / General Awearness25 प्रश्न50
क्वांटेटिव एप्टीट्यूड / Quantative Aptitude 25 प्रश्न501 घंटा अर्थात 60 मिनट
अंग्रेजी कॉम्प्रिहेंशन / English Comprehension25 प्रश्न50
कुल100200
ICAR IARI prelims Exam Pattern in Hindi 2022
  • 01 ICAR IARI Assistant 2022 के Pre Exam का Question Paper कुल 04 खंडों में विभक्त हैं। प्रत्येक खंड उपरोक्त दिए गए तालिका में विषय के आधार पर बंटे होते हैं।
  • 02 प्रत्येक खंड में चारो विषयों पर आधारित 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। कुल प्रश्नों की संख्या 100 होती है। इन प्रश्नों को हल करने के लिए 1 घंटे अर्थात 60 मिनट का समय दिया जाता है।(स्क्राइब उम्मीदवारों के लिए अवधि 1 घंटा 20 मिनट है)
  • 03 प्रत्येक प्रश्नों के लिए 02 अंक आवंटित किया गया होता है कुल पूर्णांक 200 अंको का होता है। प्रारंभिक परीक्षा प्रत्येक खंड में 25 प्रश्नों के साथ 04 तीन खंड होगा कुल 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे।
  • 04 ICAR IARI Assistant के Pre Exam के Question Paper में नकारात्मक अंक (Negative Marking) का भी प्रावधान होता है प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।
  • 05 आईसीएआर आईएआरआई एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है IARI Paper-1 परीक्षा अर्थात प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

IARI Mains Exam Paper Pattern 2022

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय अवधि
मात्रात्मक क्षमता / Quantiative Abilities50 प्रश्न (Objective)100
अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन / English language And Comprehension100 प्रश्न (Objective)1002 घंटा
अंग्रेजी और हिंदी भाषा में लेख,निबंध,पत्र, एप्लीकेशन / letter,Essay, Application Writting1001 घंटा
ICAR IARI Mains Exam Pattern in Hindi 2022
  • 01 प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इसमें दो पेपर Objective होते हैं
  • 02 आपको बता दें कि IARI Assistant Mains परीक्षा को दो पेपर में बांटा गया है Paper-1 और Paper-2 इसमें Paper-1 की समय अवधि 2 घंटे अर्थात 120 मिनट की होगी। और Paper-2 जिसमे आपसे निबंध,पत्र, एप्लीकेशन लेखन के बारे में पेपर होगा जिसमे आपको 1 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • 03 पेपर वन एक ऑब्जेक्टिव पेपर है जिसमें कुल 200 अंकों के लिए 150 प्रश्न होते हैं यह पेपर दो भाषाओं में होता है हिंदी और इंग्लिश दोनों में होता है। तथा मेंस पेपर 2 की परीक्षा में आपसे कुल 100 100 अंक के निबंध पत्र अप्लीकेशन लेखन के बारे में पूछा जाएगा।
  • 04 ICAR IARI Assistant के Pre Exam के Question Paper में नकारात्मक अंक (Negative Marking) का भी प्रावधान होता है प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।
  • 05 ICAR IARI Assistant एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है IARI IARI Assistant Paper-1 परीक्षा अर्थात प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

ICAR IARI prelims Syllabus in Hindi

General Intelligence And Reasoning (सामान्य जागरूकता और रीजनिंग):- समानताएं, समानताएं औरअंतर, अंतरिक्ष दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण,निर्णय, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंधअवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क और आलंकारिक वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला,गैर-मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, कथन निष्कर्ष, न्यायशास्त्रीय तर्कआदि विषय हैं, सिमेंटिक एनालॉजी, सिम्बोलिक/नंबर एनालॉजी, फिगरल एनालॉजी,शब्दार्थ वर्गीकरण, प्रतीकात्मक/संख्या वर्गीकरण, चित्रात्मक वर्गीकरण,सिमेंटिक सीरीज़, नंबर सीरीज़, फिगरल सीरीज़, प्रॉब्लम सॉल्विंग, वर्ड बिल्डिंग,कोडिंग और डी-कोडिंग, संख्यात्मक संचालन,प्रतीकात्मक संचालन, रुझान, स्थानअभिविन्यास,वेन आरेख, आरेखण निष्कर्ष, छिद्रित छिद्र/फोल्डिंग और अन-फोल्डिंग, फिगरल पैटर्न-फोल्डिंग और कंप्लीशन, इंडेक्सिंग,पता मिलान, तिथि और शहर मिलान, केंद्र कोड / रोल नंबर का वर्गीकरण,छोटे और बड़े अक्षर/संख्या कोडिंग, डिकोडिंग और वर्गीकरण,क्रिटिकल थिंकिंग, इमोशनल इंटेलिजेंस, सोशल इंटेलिजेंस।

General Awareness (सामान्य जागरूकता) :- सामयिकी, भारत और उसके पड़ोसी देश, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक विज्ञान, विज्ञान, सामान्य नीति, वैज्ञानिक अनुसंधान

Quantitative Aptitude (मात्रात्मक रुझान) :- पूर्ण संख्याएं, दशमलव भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, वर्गमूल औसत, रुचि, लाभ हानि, छूट, साझेदारी मिश्रण और आरोप, समय और दूरी, कार्य, समय मूल बिजीय सर्वसमिकाएं, रैखिक समीकरणों के रेखांकन, त्रिभुज, वृत्त, गोला, गोलार्ध, आरेख़, पाई चार्ट, त्रिकोणमिति अनुपात, ऊंचाई और दूरी, हिस्टोग्राम आकृति बहुभुज, परीक्षण का दायरा, पूर्णांक, दशमलव, वर्गमूल, औसत, बीजगणितीय सर्वसमिकाएं, विभिन्न प्रकार के केंद्रों के आलेख, त्रिभुजों की समानता, दो या दो से अधिक वृद्धों की उभयनिष्ठ स्पर्श रेखाएं, त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, दाया वृत्ताकार शंकु, आयताकार समांतर वर्ग आधार, त्रिकोणमिति अनुपात, डिग्री और रेडियन माप, ऊंचाई और दूरियां, मानक पहचान, पूरक कोण.

English Comprehension (अंग्रेजी समझ) :- Antonyms, Synonyms, Direct indirect, Error detection, Sentence improvement, Active passive, One word substitution, Unseen passage, Fill in the blanks.

ICAR IARI Mains Syllabus in Hindi

अब हम आपको यहां पर ICAR IARI Assistant Mains Syllabus मेंस की परीक्षा के सिलेबस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं Mains की परीक्षा का सिलेबस prelims की परीक्षा के सिलेबस के समान ही है इसलिए हमने यहां पर पूरा विवरण दिया है आप Prelims की परीक्षा का सिलेबस ही देख कर Mains की तैयारी कर सकते हैं

Quantiatative Abilities (मात्रात्मक क्षमता) :- प्रीलिम्स की तरह ही – परीक्षण का दायरा, पूर्ण संख्याओं, दशमलवों, भिन्नों की गणना, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, वर्गमूल, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यवसाय, मिश्रण और गठबंधन, समय और दूरी, समय और कार्य, स्कूल बीजगणित की मूल बीजगणितीय पहचान, रैखिक समीकरणों के रेखांकन, त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिभुज, वृत्त , स्पर्श रेखाएं, कोणों की सर्वांगसमता और समानता, दो या दो से अधिक वृत्तों की उभयनिष्ठ स्पर्श रेखाएँ, त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, दो या दो से अधिक वृद्धों की उभयनिष्ठ स्पर्श रेखाएं, दायां प्रिज्म, दायां गोलाकार शंकु, दायां वृत्ताकार सिलेंडर, गोला, गोलार्द्ध, आयताकार समांतर चतुर्भुज, दायां त्रिकोणीय या वर्गाकार आधार वाला पिरामिड, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन, मानक पहचान, पूरक कोण, ऊंचाई और दूरियां, हिस्टोग्राम, फ़्रीक्वेंसी पॉलीगॉन, बार डायग्राम और पाई चार्ट,मानक पहचान, पूरक कोण.

English language & Comprehension (अंग्रेजी भाषा और समझ) :- Understanding and knowledge of English language, error spotting, fill in the blanks, synonym, antonyms, Spelling detecting mispelled words, Idioms and phrases, Voice of verbs conversation into direct and indirect narration, Suffering of sentence parts, Suffering of sentence in a passage, Close passage andComprehension passage.

Mains Paper-II Syllabus :- Questions in the Paper-II (writing of essay/ precis/ letter/ application etc.) will be of Graduation Level (पेपर में प्रश्न (निबंध/परिशुद्धता/ पत्र/ आवेदन लिखना आदि) स्नातक स्तर का होगा)

ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi PDF कैसे डाउनलोड करें

  • सिलेबस जारी होने के पश्चात आपको ऑफिशियल वेबसाइट को खोल लेना है।
  • अब आपको आईसीएआर आईएआरआई असिस्टेंट सिलेबस ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi के लिंक को ढूंढना है।
  • लिंक मिलने के पश्चात अब आपको उस पर क्लिक करना है आप जैसे उस पर क्लिक करते हैं आप का सिलेबस का पीडीएफ डाउनलोड होने लगेगा।

ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi से जुड़े प्रस्नो के उत्तर

ICAR IARI Mains परीक्षा में कुल कितने पेपर होते हैं?

ICAR IARI Assistant परीक्षा में prelims तथा Mains यानी प्रारंभिक परीक्षा तथा मुख्य परीक्षा 2 पेपर होते हैं इसमें प्रारंभिक परीक्षा में चार खंडों से प्रश्न पूछे जाते हैं तथा मुख्य परीक्षा में तीन खंड होते हैं जिसमें से पहला दो परीक्षा ऑब्जेक्टिव होती है तथा तीसरी paper-II परीक्षा निबंध लेखन की परीक्षा होती है।

ICAR IARI Assistant परीक्षा कितने नंबर की होती है?

ICAR IARI Assistant परीक्षा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों कुल 500 अंकों की होती है। इसमें कई खंड होते हैं इसमें प्रारम्भिक परीक्षा में चार खंडों से 50-50 अंक के प्रस्न पूछे जाते है और मुख्य परीक्षा में पेपर 1 अर्थात पहले दो खंडों का पेपर 100-100 अंको का होता है और पेपर 2 अर्थात खंड तीन 100 अंक का होता है

ICAR IARI Assistant परीक्षा में कौन-कौन से सब्जेक्ट आते हैं?

ICAR IARI Assistant परीक्षा में आप से प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य जागरूकता, सामान्य इंटेलीजेंस और रीजनिंग , क्वांटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी कॉम्प्रिहेंशन तथा मुख्य परीक्षा में आपसे अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन , क्वांटिएटिव एबिलिटीज, व्याकरण जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

क्या यहाँ पर ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi का PDF उपलब्ध हैं?

जी हाँ, यहाँ पर ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi का PDF उपलब्ध हैं।

प्रिय उम्मीदवार अब हम आपसे यही आशा करते हैं कि आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए ICAR IARI Assistant Syllabus in Hindi के PDF को Download करके इसे समझ कर अपनी लिखित परीक्षा की तैयारी करेंगे। यदि आपको इस परीक्षा से जुड़े किसी भी अन्य सवाल का जवाब चाहिए तो उसे आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

x