EMI Full Form | EMI कैसे करें | EMI पर सामान कैसे लें पूरी जानकारी

EMI पर सामान कैसे लें ? पूरी जानकारी । EMI Full Form :- वर्तमान समय में अधिकांश लोग प्रतिमाह Income करने वाले लोग हैं। ऐसे लोगों के लिए कोई भी कीमती वस्तु लेने के लिए काफी समय पैसे को एकत्रित करके रखना पड़ता हैं। तो उनके लिए E.M.I की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है जिससे वह उस सामान को पहले खरीद ले और उसके पैसे को धीरे-धीरे प्रति माह चुकाते रहे।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि, EMI full form क्या होता है? EMI कैसे किया जाता है? EMI का हिंदी में अर्थ क्या होता है? EMI पर घर तथा अन्य कीमती वस्तुएं कैसे खरीदी जाती है?

यदि आप एक मिडिल क्लास फैमिली से संबंध रखते हैं तो आप के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई जाती है कि आप किसी भी महंगी वस्तु या घर आदि के लिए बैंक के द्वारा अपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना चाहते हैं तो आप इसे EMI के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको या जानना बहुत ही जरूरी होगा कि EMI को कैसे निकाला जाता है। आजकल के डिजिटल दुनिया में बहुत सारी ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट वस्तुओं को बेचने के लिए ग्राहकों को EMI की सुविधा उपलब्ध कराती है। ऐसे में आपके मन में या विचार जरूर मन में या विचार जरूर आपके मन में या विचार जरूर विचार जरूर ही उत्पन्न होता होगा कि EMI क्या होता है? इसे किस प्रकार से कराया जाता है? आप सबके इन्हीं सवालों का जवाब आज हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से बहुत ही विस्तृत रूप से आपको बताएंगे।

EMI Full From, EMI कैसे करें
EMI Full Form | EMI ka Full Form

GNM Full Form | G.N.M कोर्स की संपूर्ण जानकारी हिंदी में

EMI Full Form | EMI ka Full Form

EMI Full Form in English

  • E – Equated
  • M – Monthly
  • I – Installment

EMI Full Form in Hindi

  • E – Equated (समान)
  • M – Monthly (मासिक)
  • I – Installment (किस्तें)

EMI क्या होता हैं ?

यदि हम किसी कीमती वस्तु को खरीदने के लिए या अपने उद्देश्य के लिए बैंक द्वारा लिए गए लोन को समान मासिक किस्तों में बैंक को अदा करते हैं तो उसे ही EMI कहते हैं।  जिसका अंग्रेजी में पूरा नाम Equted Monthly Instalment होता हैं।  ऐसे ही अगर हिंदी में बात की जाए तो समान मासिक किस्त कहेंगे। दुनिया में अधिकांश जनसंख्या साधारण परिवार से संबंध रखती है जिससे एक साधारण परिवार के पास अधिक से अधिक धन एकत्रित नहीं किए जा सकते जिसके लिए सरकार के द्वारा बैंकों को यह नियम दिया गया है कि वह व्यक्तियों को लोन की सुविधा प्रदान करें जिससे वह धन को एकत्रित रूप से प्राप्त कर सकें। अब जो भी व्यक्ति लोन लिया होगा वह इस धन इकट्ठा तो नहीं जमा कर सकता लेकिन बैंकों द्वारा ईएमआई (EMI) की सुविधा प्रदान करते हैं कि  जब इसे चुकाने की बारी आये तो वह से धीरे-धीरे करके बैंकों को अदा कर दे। यहां पर हम आपको यह सूचित कर देना चाहते हैं कि जब आप बैंक द्वारा लोन लेते हैं तो वह एक प्रकार का ब्याज पर लिया हुआ पैसा होता है तो जब आप यह पैसा बैंक को ईएमआई (EMI) के माध्यम से देते हैं तो आपके मासिक किस्तों में ब्याज जुड़ा हुआ रहता है तो आप लोन द्वारा प्राप्त किया हुआ धन बैंक को ब्याज सहित चुकाते हैं।

बैंक से EMI पर लोन कैसे लें ? | EMI पर समान कैसे खरीदें?

हमारे द्वारा दिए गए इस पोस्ट के उपरोक्त पंक्तियों द्वारा आपको या पता चल ही गया होगा कि ईएमआई (EMI) किसे कहते हैं और यह किस प्रकार से प्राप्त किया जाता है। यहां पर हम आपको यह बताएंगे कि बैंक द्वारा लोन ईएमआई (EMI) पर कैसे प्राप्त किया जाता है? और किसी भी सामान को ईएमआई (EMI) पर कैसे खरीदा जाता है?

अब हम आपको यह बताएंगे कि ईएमआई (EMI) किस प्रकार से काम करता है? यदि आप किसी भी बैंक से लोन लेते हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लेना होता है कि आपको यह लोन कितनी अवधि के अंदर चुकता कर देना है यह सुनिश्चित करने के पश्चात बैंकों द्वारा उसी समय सीमा के अनुसार लोन द्वारा दी गई धनराशि को उसी समय सीमा के अनुसार बांट दिया जाता है जिसमें ब्याज भी संकलित रहता है और ऐसे ही मासिक किस्तों के रूप में दे दिया आ जाता है जिसे लोन प्राप्त किया हुआ व्यक्ति ईएमआई (EMI) के माध्यम से समय सीमा के अंदर ही चुकता करता है।

इसी प्रकार से यह किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से किसी भी कीमती वस्तु को खरीदना होता है तो ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट भी ईएमआई (EMI) की सुविधा अपने ग्राहकों को देता है। ईएमआई (EMI) पर समान लेने के लिए सबसे पहले ग्राहकों को उस समान को चुनना पड़ता है जिसे वह खरीदना चाहता है इसके बाद शॉपिंग वेबसाइट के द्वारा दिए गए ईएमआई (EMI) के ऑप्शन पर क्लिक करके निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया द्वारा आप सामान को खरीद सकते हैं।

उदाहरण से समझे तो जैसे किसी आदमी से बैंक से 1 साल के लिए 1 लाख रुपये 10 प्रतिशत पर लोन लेता हैं तो इसके लिए उस व्यक्ति को प्रति महीने 8792 रुपये चुकाने पड़ेंगे। इस प्रतिमाह किस्त में 8333 रुपये तो धन के मूलधन के होते हैं तथा इसमें 458 रुपये ब्याज के रूप में संकलित कर दिया जाता है। अगर आप सभी को ईएमआई (EMI) की गणना के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो है तो तो है तो तो आप हमारे द्वारा दिए गए इस वेबसाइट emicalculater.net के माध्यम से ईएमआई (EMI) की गणना कर सकते हैं।

SIM Full Form | SIM Card Full Form In Hindi

उपरोक्त पंक्तियों के माध्यम से हमने इस पोस्ट में आपको यह बताने की कोशिश की है कि EMI Full Form क्या होता है इसे किस प्रकार से कराया जाता है बैंकों द्वारा लोन ईएमआई (EMI) पर किस प्रकार लिया जाता है। वस्तुओं की खरीदारी ईएमआई (EMI) पर किस प्रकार की जाती है। यह सभी जानकारी आपको हमारी इस पोस्ट को पढ़कर अवश्य ही अच्छे से पता चल गया होगा।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group E Exam Paper को जरूर Join करें ।

इसी प्रकार के नोट्स, प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र , प्रतियोगी  परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण  जानकारी के लिए  हमारे टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) से जुड़े जहाँ पर सभी प्रकार के नोट्स, पेपर आदि के पीडीएफ (PDF) साझा किया करते है।

JOIN OUR TELEGRAM CHANNEL

निवेदन – अगर आपके पास किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्नपत्र है तो कृपया आप ([email protected]) दिए गए ई-मेल पते पर भेजने की कृपा करे जिससे आपके जैसे अन्य प्रतियोगी छात्रों को आगामी परीक्षाओं में ये प्रश्न पत्र महत्वपूर्ण साबित होंगे।

Leave a Comment