Best Farewell Speech In Hindi | बेस्ट विदाई समारोह पर भाषण

यदि आपको किसी भी प्रकार के विदाई समारोह के लिए Best Farewell Speech in Hindi में देना हैं तो यहां से देखकर भावुक विदाई भाषण दे सकते हैं।

 विदाई समारोह पर बेस्ट भाषण और कविता को पढ़ने या याद करने के लिए यहां पर क्लिक करें। 

हर एक व्यक्ति के जीवन मेे एक ना एक दिन ऐसा जरूर आता है कि वह किसी ना किसी विदाई समारोह में जरूर शिरकत करता है। तो आज eExamPaper.com आपके लिए बेस्ट फेयरवेल स्पीच हिंदी में, विदाई समारोह पर भाषण, Best Farewell Speech in Hindi, रिटायरमेंट पार्टी पर स्पीच, सेवानिवृति पर भाषण, विदाई पर संदेश और फेयरवेल पार्टी भाषण लेकर आये है।

स्ट फेयरवेल स्पीच हिंदी में, विदाई समारोह पर भाषण, Best Farewell Speech in Hindi, रिटायरमेंट पार्टी पर स्पीच, सेवानिवृति पर भाषण, विदाई पर संदेश, फेयरवेल पार्टी भाषण,फेयरवेल स्पीच इन हिंदी फॉर जूनियर, छात्र विदाई भाषण,शिक्षक विदाई पर भाषण,भावुक विदाई भाषण उदाहरण,विदाई समारोह का भाषण ,विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण,छात्र विदाई समारोह का भाषण,शिक्षक की विदाई पर छात्रों द्वारा भाषण,फेयरवेल स्पीच फॉर सीनियर्स in hindi,विदाई समारोह की शायरी इन हिंदी,भावुक विदाई भाषण उदाहरण,vidai samaroh ke liye speech, farewell speech in hindi,best farewell speech in hindi,vidai samaroh ke liye farewell speech
बेस्ट फेयरवेल स्पीच हिंदी में | विदाई समारोह पर भाषण | Best Farewell Speech in Hindi | रिटायरमेंट पार्टी पर स्पीच | सेवानिवृति पर भाषण | विदाई पर संदेश | फेयरवेल पार्टी भाषण

विदाई समारोह पर भाषण कैसे दे ।

अगर आपको को किसी भी विदाई में भावुक भाषण देना है तो आप अपने भाषण को कैसे अच्छा और भावपूर्ण बना सकते है। हम आपको आज यह बताएंगे कि किन – किन बातों को ध्यान रखते हुए आपको विदाई समारोह पर स्पीच देना चाहिए।

किसी भी विदाई समारोह पर भाषण या Best Farewell Speach in Hindi देने से पहले हमें इन पाँच बातों का जरूर ही ध्यान देना चाहिए :-

विदाई समारोह (Farewell Party) पर Best भाषण (Speech) देने के लिए नीचे दिए महत्वपूर्ण बिन्दु का अनुसरण करें।

फेयरवेल स्पीच की शुरुआत कैसे करें ?

फेयरवेल स्पीच की शुरुआत किसी कविता या शायरी से करें।

फेयरवेल स्पीच में क्या करें ?

अपने फेयरवेल स्पीच में मुख्यतः पुरानी यादों को ताजा करें। अगर आप किसी विशेष व्यक्ति के विदाई समारोह में उपस्थित हुए हैं तो उस व्यक्ति विशेष के बारे में अपने फेयरवेल स्पीच में बोले।

फेयरवेल स्पीच को समाप्त करने पहले से क्या बोलें ?

अपने फेयरवेल स्पीच को समाप्त करने पहले आप उन सभी व्यक्तियों को Best Wishes दें जो वहाँ पर सम्मिलित हुए है।

फेयरवेल स्पीच को समाप्त करते समय क्या बोलें ?

फेयरवेल स्पीच को समाप्त करते समय भी एक भावुक कविता या शायरी बोलें।

Best Farewell Speech in Hindi | रिटायरमेंट पार्टी पर स्पीच | सेवानिवृति पर भाषण

मेरे प्रिय साथियों,
सर्वप्रथम मैं प्रणाम करता हुँ यहाँ आये हुये मेरे सभी अनुज और अग्रज को। मेरा नाम और मुझे आप सब लोग भली-भांति से जानते होंगे। जैसा कि आप सब लोग जानते होंगे कि आज हम यहां पर इस विदाई समारोह में एकत्रित हुए हैं।


आज ना सिर्फ मेरे लिए बल्कि मेरे सभी साथियों के लिए भी बहुत ही भावुक दिन है क्योंकि आज के बाद शायद ही हम कभी इस तरह से मिल पाए जैसा कि आज मिल रहे हैं क्योंकि कोई किसी और कालेज में जाएगा कोई कहीं और जाएगा।

कोई बहुत ही दूर पढ़ने चला जाएगा। हम सब बिछड़ जाएंगे! और हमारे साथ रह जाएंगी सिर्फ कुछ यादें कुछ कड़वी, कुछ मीठी, कुछ शरारती और कुछ नटखट सी। रह जाएंगी कुछ बातें, कुछ बुरी कुछ अच्छी, कुछ चुलबुली और कुछ मीठी सी।आज ऐसा प्रतीत हो रहा है। कि मानो जिंदगी से कुछ छूट रहा है।

शायद बहुत कुछ और शायद जिंदगी ही छूट रही है हमसे।
मुझे आज भी याद है वह दिन जब मैं यहां पहली बार आया था सहमा सा चेहरा था मेरा आंखों में डर और शायद आँखों मे आँशु थे और गजब की बात है आज भी देखों मेरे आँखों मे आँशु है।

यह आँशु शायद इसीलिए है कि मैंने जो यहां पर आप लोग के साथ वक्त बिताएं शायद मैं उसे कभी भी वापस नहीं ला सकता। चाह कर भी कभी भी नही। जिंदगी में एक मां बाप और आप सब लोग जिन्हें में कभी भी नहीं भुला सकता।

धन्यवाद आप सब लोगों ने जो मुझे इतना सिखाया अगर मुझसे जाने अनजाने में कोई भूल हुई हो तो और मैंने किसी का भी दिल दुखाया हो तो मैं उसके लिए आपसे क्षमा मांगता हूँ।
अंत मे मैं भगवान से यही प्रार्थना करता हूँ आप सब लोग जहाँ भी रहे खुशियां सदैव आपके साथ रहे।

Best Farewell Poem in Hindi For College Students and Others

मेरे यारों यह साथ का पल अब एक दास्तां में बदल रहा है आ गया वो मोड़ जिसमें अलविदा कहना पड़ रहा है। क्लास और कैंटीन वाली कहानी होगी अब खत्म अब अलग होंगी मंजिले और अलग होगा रास्ता।

कैंपस की वो सीढ़ियां जमती जहां थी मैं महफिले उससे सीढयों का स्टेज भी अब खाली करना पड़ रहा।

आ गया वह मोड़ जिसमें अलविदा कहना पड़ रहा।

बच्चे ही थे ना जब आए थे यह पल भी कैसे ढल गए। हाथ में डिग्री मिली और हम सबसे आगे हो गए। सेमेस्टर के एग्जाम, सैशनल सब कितनी जल्दी हो गए। एक पल में अरसा गुजरने का यह दौर भी अब थम रहा।।


आ गया वह मोड़ जिसमें अलविदा कहना पड़ रहा।। आ गया वह मोड़ जिसने अलविदा कहना पड़ रहा।

मेरे दोस्तों ठीक से देख लो कहीं कुछ छूटा ना हो।। कहीं तुम्हारी वजह से कोई दिल रूठा ना हो। भूलकर सब रनजिसे गले मिल लो क्योंकि जा रहा है वक्त जो वह दोबारा आने से रहा। दिल थाम कर आंखें पोछकर अलविदा कहना पड़ रहा-अलविदा कहना पड़ रहा।

मेरे यारों यह साथ का पल अब एक दास्तां में बदल रहा है आ गया वो मोड़ जिसमें अलविदा कहना पड़ रहा है।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group E Exam Paper को जरूर Join करें ।

इसी प्रकार के भाषण, Application, नोट्स, प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र , प्रतियोगी  परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण  जानकारी के लिए  हमारे टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) से जुड़े जहाँ पर सभी प्रकार के नोट्स, पेपर आदि के पीडीएफ (PDF) साझा किया करते है।

हमारे द्वारा लिखें गए इस फेयरवेल स्पीच इन हिंदी फॉर जूनियर, छात्र विदाई भाषण, शिक्षक विदाई पर भाषण, भावुक विदाई भाषण उदाहरण, विदाई समारोह का भाषण, विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण आदि प्रकार के Best Farewell Speech देने में कर सकते है। अपने विवेक का इस्तेमाल करके आप सब इसे और उत्तम भी बना सकते हैं।

यह फेयरवेल स्पीच सभी छात्र विदाई समारोह का भाषण, शिक्षक की विदाई पर छात्रों द्वारा भाषण,फेयरवेल स्पीच फॉर सीनियर्स in hindi, विदाई समारोह की शायरी इन हिंदी, भावुक विदाई भाषण उदाहरण, vidai samaroh ke liye speech, farewell speech in hindi, best farewell speech in hindi, vidai samaroh ke liye farewell speech का प्रयोग कर सकते है।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा लिखा गया Best Farewell Speech in Hindi आपको अच्छा लगा होगा। यह आपके भाषण शायरी को और बेहतर बनाने के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। आपको बता दें कि भाषण देना एक प्रकार की कला होती है इसे सीखने के लिए आप निरंतर प्रयास करते रहे।

विदाई समारोह पर भावुक भाषण देने के लिए आपको ऐसा माहौल बनाना पड़ता है कि मानो कोई हमसे बहुत ही दूर जा रहा है जिसके बिना हम रह नहीं सकते हैं ऐसे कई बिंदुओं को जो हमने ऊपर आपको बताया है उसे देखते हुए आप अपनी भाषण शैली में काफी सुधार कर सकते हैं।

हमारे द्वारा लिखा गया विदाई समारोह पर भाषण का प्रयोग आप किसी भी साथी, शिक्षक या अन्य किसी भी अन्य प्रकार के विदाई पर संदेश या सेवानिवृत्त पर भावुकतापूर्ण भाषण के लिए कर सकते है । फेयरवेल पार्टी पर भाषण, विदाई समारोह के लिए बेस्ट फेयरवेल स्पीच हिंदी में हमने आपके लिए लिखा यहाँ से आप अपने Farewell Speech को उत्तम बना सकते हैं।

तो दोस्तों अब आपको विदाई समारोह पर भाषण का यह पोस्ट पसंद आ गया होगा, अगर आप विदाई समारोह पर कुछ और नए भाषण चाहते हो तो विदाई समारोह भाषण (Farewell Speech In Hindi) का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।

2 thoughts on “Best Farewell Speech In Hindi | बेस्ट विदाई समारोह पर भाषण”

  1. स्वयं के सेवा निवृति पर भाषण देना है कृपया batawe

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!