बैंक स्टेटमेंट के लिए शाखा प्रबंधक को एप्पलीकेशन देने के लिए Bank Statement Application in Hindi को यहां से लिखें।

किसी भी बैंक के खाते का स्टेटमेंट के लिए ऑनलाइन एप्पलीकेशन यहां से देखकर लिखें।

 प्रिय खाताधारकों ! स्वागत हैं आपका हमारी इस वेबसाइट eExamPaper.com पर। आज हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आपके लिए Bank Statement के लिए Application को लेकर आये हुये हैं।

Bank Statement Application in Hindi, Bank Statement ke liye Application, बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्पलीकेशन
Bank Statement Application in Hindi

 इस एप्लीकेशन के साथ-साथ हम यह भी जानेंगे कि बैंक Bank Statement क्या होता हैं ? बैंक से Statement कैसे निकालें? और बैंक स्टेटमेंट का क्या काम होता हैं।

बैंक Statement हमारे खाते समस्त लेनदेन का लिखित विवरण होता हैं। जिसको हम अपनी सुविधा के अनुसार Online या Offline बैंक स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको अपने किसी आवश्यक काम जैसे – बैंक से लोन के लिए, Income Tax Return, Address Proof के लिए और सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं के लाभ के लिए Bank Statement की आवश्यकता पड़े तो हमारे द्वारा लिखा गया Bank Statement Application in Hindi को लिखकर अपने शाखा प्रबंधक महोदय के जमा करें।

Bank statement कैसे निकालें ?

किसी भी बैंक खाते का स्टेटमेंट दो तरीके  से निकाला जा सकता है।

  1. Online Bank Statement
  2. Offline Bank Statement

Online Bank Statement कैसे निकालें ?

नीचे दिए गए Steps का अनुसरण करके आप बैंक खाते का ऑनलाइन स्टेटमेंट निकाल सकते हैं।

Step # 01 सर्वप्रथम अपने नेट बैंकिंग के User ID और Password से log in करें।

Step # 02 बैंक Account details पर जाएं। या बैंक बैंक स्टेटमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step # 03 जिस दिनांक तक के बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता है और उस दिनांक को चुने।

Step # 04 बैंक स्टेटमेंट दिखाए जाने के बाद प्रिंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके प्रिंट आउट निकाल ले।

Offline Bank Statement कैसे निकालें ?

नीचे दिए गए Steps का अनुसरण करके आप बैंक खाते का ऑफलाइन स्टेटमेंट निकाल सकते हैं।

Step # 01 सर्वप्रथम आप अपने बैंक की शाखा में जाएं।

Step # 02 हमारे द्वारा लिखे गए Bank Statement ke liye एप्लीकेशन को लिखकर अपने शाखा प्रबंधक या उप शाखा प्रबंधक महोदय के पास जमा करें।

Step # 03 एप्लीकेशन जमा करने के पश्चात एक-दो दिन बाद बैंक पुनः जाकर अपने बैंक का स्टेटमेंट प्राप्त कर लें या फिर अपने शाखा प्रबंधक महोदय से आग्रह करें कि वह आपका बैंक स्टेटमेंट तत्काल प्रदान करने की कृपा करें।

Note :- हमारे द्वारा लिपिबध्द किये गए इस Bank Statement Application in Hindi में जो भी शब्द या वाक्य मोटा और तिरछे में लिखा गया है। उसे आप समझ से परिवर्तित भी सकते हैं और बैंक विवरण निकलवाने का सही कारण देकर ही लिखेें। इस Bank Statement के लिए एप्पलीकेशन के Format में कोई भी परिवर्तन करके अपनी समझ से इसे और अधिक उत्तम बना सकते हैं।

Bank Statement Application in Hindi किसी भी बैंक के Account के लिए

सेवा में,
श्रीमान शाखा प्रबंधक
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (अपने बैंक का नाम)
लालगंज अजहरा, प्रतापगढ़ (अपने बैंक का पता)

विषय – Bank Statement निकलवाने के लिए।

सविनय निवेदन है की मेरा नाम सुशील कुमार सिंह ……(यहां पर अपना नाम लिखें)….. है। मैं बीते वर्षों से आपके बैंक का खाताधारी हूं। जिसका Account No.  XXXXX789 ……(यहां पर अपना अकाउंट नम्बर लिखें )…… यह है। मैं कई वर्षो से आपके बैंक की सेवा लेता आ रहा हूं। कारण यह की महाशय मुझे ITR के लिए पिछले 01 वर्ष का बैंक स्टेटमेंट चाहिए। ( यहां पर अपना कारण बताएं)…..

अतः आपसे निवेदन है कि कृपया आप मेरे खाते का विवरण देने की कृपा करें। इसके लिए मैं आपका जीवन भर आभारी रहूंगा।

दिनांक :- DD/MM/YYY

आपका विश्वासी
सुनील कुमार (अपना नाम लिखे)
खाता संख्या :- अपना खाता संख्या लिखे
मोबाइल नंबर :- अपना मो. नंबर लिखें

हस्ताक्षर :-  अपना हस्ताक्षर करें।

अन्य महत्वपूर्ण प्रार्थना पत्र के लिए यहां पर क्लिक करें

बैंक के लिए अन्य महत्वपूर्ण आवेदन पत्र (Bank Applications)

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group E Exam Paper को जरूर Join करें ।

इसी प्रकार के Application, नोट्स, प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र , प्रतियोगी  परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण  जानकारी के लिए  हमारे टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) से जुड़े जहाँ पर सभी प्रकार के नोट्स, पेपर आदि के पीडीएफ (PDF) साझा किया करते है।

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा लिखें गए इस Bank Statement Application in Hindi के माध्यम से आपको अपने खाते का स्टेटमेंट प्राप्त कर लिया होगा।

हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह भी जानकारी प्राप्त हुई होगी कि Bank Account Statement के लिए Application कैसे लिखें। आप इस Bank Statement Application in Hindi को किसी भी बैंक जैसे – BOB, PNB, SBI, BOI, HDFC आदि के खाते का Bank Statement निकलवाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

Leave a Comment