Assam Rifles Previous Year Question Paper in Hindi & English

यहाँ से Assam Rifles Previous Year Question Paper in Hindi 2022 को PDF में एवं Assam Rifles 2022 के Exam Pattern और Selection Process के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हाल ही में Assam Rifles के द्वारा Assam Rifles Tradesmen के कई पदों पर भर्ती हेतु आवेदन मांगे गए हैं। असम राइफल्स ने ग्रुप बी और ग्रुप सी के पद के लिए 1380 पदो की रिक्तियों की घोषणा की है जबकि अनुकंपा ग्राउंड भर्ती के लिए 132 रिक्तियां जारी की गई।

यदि आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो कि Assam Rifles 2022 की तैयारी कर रहे हैं तो आपको असम राइफल लिखित परीक्षा 2022 की तो आपके लिए Assam Rifles के Previous Year Question Paper बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। तो आपको असम राइफल लिखित परीक्षा 2022 में बैठने से पहले पिछले वर्षो का पेपर एक बार सॉल्व कर लेना चाहिए जिससे की आप अपनी तैयारी को सुनिश्चित कर सकें।

आसाम राइफल्स की परीक्षा को पांच चरणों में आयोजित कराई जाती है जैसे लिखित परीक्षा, शारीरिक मापन परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षण, और कौशल टेस्ट,मेडिकल टेस्ट प्रत्येक चरण के पूरा करने के बाद अंतिम चरण में मेरिट लिस्ट बनाया जाता है और यह परीक्षा चार खंडों में विभाजित होती है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नही होती है।

आज eExampaper.com इस पोस्ट के माध्यम से आपको Assam Rifles Previous Year Question Paper in Hindi के साथ Assam Rifles Exam Pattern के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे कि इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से कितने प्रश्न तथा कितने नंबर के प्रश्न है।तथा टेस्ट में क्या क्या योग्यता मांगी जाती है इन सब की जानकारी हम आपको यहां देंगे।

Assam Rifles Previous Year Question Paper in Hindi With PDF

written-on-white-background-assam-rifles-previous-year-question-paper-in-hindi
Assam Rifles Previous Year Question Paper in Hindi

परीक्षा का नाम
Assam Rifles Tradesmen
परीक्षा कराने वाली संस्था का नामAssam Rifles
पद का नामTradesmen
योग्यता12 pass
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
नौकरी करने का स्थानसंपूर्ण भारत
ऑफिसियल वेबसाइट assamrifles.gov.in
Assam Rifles Previous Year Question Paper in Hindi Details

असम राइफल ट्रेडमेन भर्ती 2022 के Assam Rifles Previous Year Question Paper in Hindi PDF के साथ-साथ हमें यह जानना होगा कि असम राइफल में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती होने के लिए भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा किस प्रकार की चयन प्रक्रिया एवं परीक्षा पैटर्न अपनाया जाता है।

Assam Rifles Tradesmen Selection Process 2022

अगर हम असाम राइफल्स भर्ती बोर्ड द्वारा ट्रेड्समैन के ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों पर भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया की बात करें तो इस Assam Rifles tradesman 2022 के Selection Process को कई चरणों में संपन्न कराया जाएगा। यह चरण इस प्रकार है –

  1. पीईटी (Physical Eligibility test)
  2. पीएसटी (Physical Standard Test)
  3. लिखित परीक्षा (Written Exam)
  4. कौशल परीक्षा (Skill Test)
  5. मेडिकल टेस्ट (Medical Test)
  6. मेरिट सूची (Merit list)

#01 प्रथम चरण :- असम राइफल्स 2022 की भर्ती परीक्षा के प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात पात्र पाए गये सभी उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवारों को दौड़, लंबी कूद,हाई जंप करनी होती है।इसमे पुरुष को 5km किलोमीटर 24 मिनट में और गोला फेंक 7kg kilogram 19 फीट और लॉन्ग जंप 13 फीट तथा महिलाओं के लिए 1600 मीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकेंड में और गोला फेंक 4kg को 15 फीट फेकना और लॉन्ग जंप 10 फीट होता है।

#02 द्वितीय चरण :- यह भर्ती परीक्षा के द्वितीय चरण में उम्मीदवारों की शारीरिक माप की जाती है जिसमें उम्मीदवारों की वजन लंबाई तथा पुरुष उम्मीदवारों के सीने की चौड़ाई मापी जाती है। इसमें अभ्यर्थियों की लंबाई के लिए 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा सीने की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर के साथ 05 सेंटीमीटर का फुलाव भी होना चाहिए।

#3 तृतीय चरण :- इस लिखित परीक्षा के Question Paper कुल चार (चार) विषयों से प्रश्न पूछे जाएँगे। आगे हम इस प्रश्न पत्र के बारें में विस्तार से चर्चा कर रहें है।परीक्षा का स्तर कक्षा बारहवीं का होगा।

#04 चौथा चरण :- लिखित परीक्षा में सफल समापन के बाद क्लर्क और पीए के अलावा अन्य तकनीकी और ट्रेडमैन कर्मियों का ट्रेड टेस्ट होगा ट्रेडमैन टेस्ट क्वालीफाइंग नेचर का होगा परीक्षा पास करने वालों की विस्तृत चिकित्सा परीक्षा और समीक्षा चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।

#05 पंचम चरण :- पांचवें चरण में आपका विस्तृत चिकित्सा परीक्षा और समीक्षा परीक्षा सरकारी संगठनों और गैर सरकारी संगठनों के लिए भर्ती चिकित्सा परीक्षा के लिए एक समान दिशा निर्देश के अनुसार आयोजित की जाएगी। विस्तृत चिकित्सा परीक्षा में अनफिट उम्मीदवारों को समीक्षा चिकित्सा परीक्षा निरंतरता में आयोजित की जाएगी।

#06 छठवां चरण :- उपर्युक्त पांचों चरणों की परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Assam Rifles Tradesmen Exam Pattern in Hindi 2022

Assam Rifles लिखित परीक्षा में आपसे चार विषयों अंग्रेजी भाषा, सोचने की क्षमता, मात्रात्मक रुझान, सामान्य जागरूकता से 100 प्रश्न कुल 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक विषय से 25 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में 12th बारहवीं और 10th दसवीं लेवल के प्रश्न आते हैं। Assam Rifles Tradesmen 2022 पूछे जाने वाले विषयो के प्रश्न पत्र को PDF ke माध्यम से Assam Rifles Previous Year Question Paper in Hindi नीचे दिया गया है।

विषयप्रश्नों की संख्याअंक
अंग्रेज़ी भाषा/ English language25 प्रश्न25
मात्रात्मक क्षमता/Quantative Aptitude25 प्रश्न25
सामान्य जागरूकता/General Awearness25 प्रश्न25
तर्क क्षमता/ Reaosning25 प्रश्न25
कुल100100
Assam Rifles Exam Pattern 2022 in Hindi
  • Assam Rifles Tradesmen 2022 की लिखित परीक्षा CBT (Computer Based Test) पर आधारित परीक्षा होती है। असम राइफल के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा में वस्तुनिष्ट शैली के प्रश्न होंगे।
  • इस परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिए जाएंगे।
  • संपूर्ण प्रश्न पत्र को 4 भागों में बांटा जाता है। यह चारो खंड उपर्युक्त तालिका में दिए गए विषयों के आधार पर होता है।
  • लिखित परीक्षा में 4 अलग-अलग खंड शामिल होंगे अंग्रेजी भाषा मात्रात्मक योग्यता, तर्क क्षमता ,सामान्य जागरूकता इन सभी खंडों से 25-25 अंक के प्रश्न आएंगे।
  • चार खंड में कुल 100 प्रश्न होते हैं कुल प्रश्नों की संख्या 100 होती है एवं एक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है कुल पूर्णांक 100 अंकों का होता है। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।
  • Assam Rifles के क्वेश्चन पेपर में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नही होती है।इस परीक्षा नेगेटिव मार्किंग के बारे मे कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Assam Rifles Previous Year Question Paper PDF in Hindi & English

नीचे तालिका के माध्यम से हम Assam Rifles Tradesmen के Old Question को PDF Format में उपलब्ध करा रहे है। जिन्हें आप Download भी कर सकते है।

Assam Rifles Previous Year Question Paper PDF – 01Click Here
Assam Rifles Previous Year Question Paper PDF – 02Click Here
Assam Rifles Previous Year Question Paper PDF – 03Click Here
Assam Rifles Previous Year Question Paper PDF – 04Click Here
Assam Rifles Previous Year Question Paper PDF – 05Click Here
Assam Rifles Previous Year Paper PDF in Hindi

Assam Rifles Tradesmen के Old Question से संबंधित कुछ सवालों के जवाब

क्या यहाँ से Assam Rifles Previous Year Question Paper PDF को Hindi में Download कर सकते है?

जी आप यहाँ से Assam Rifles Previous Year Question Paper PDF को Hindi में Download कर सकते है।

क्या Assam Rifles Question Paper में Negative Marking होती है?

ITBP Head Constable Question Paper में Negative Marking नही होती है।

Assam Rifles परीक्षा में कितने पेपर होते हैं?

Assam Rifles Tradesmen भर्ती में कुल 4 पेपर होते हैं जिसमे में अंग्रेजी भाषा 25 और मात्रात्मक क्षमता से 25 तथा जनरल अवेयरनेस 25 प्रश्न पूछे जाते हैं।और रीजनिंग से 25 कुल आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया Assam Rifles Previous Year Question Paper PDF in Hindi व English आपके लिए उपयोगी साबित होगा। उपलब्ध कराया गया यह Assam Rifles का Old Questions Paper उन सभी अभ्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो कि आने वाली Assam Rifles Tradesmen 2022 की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यदि आपको किसी अन्य परीक्षा के प्रश्न पत्र की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप उसे हम से मांग सकते हैं।

Leave a Comment

x