[PDF] Original Army NA Question Paper in Hindi & English

Army Nursing Assistant Original Question Paper in Hindi and English: यहाँ से आप Army NA Question Paper को Hindi और English में प्राप्त कर सकते हैं।

बहुत सारे युवाओं का सपना होता है कि वह भारतीय सेना में अपनी सेवा दे। भारतीय सेना में सेवा देना एक गर्व की बात होती है। भारतीय सेना भर्ती होने के लिए विभिन्न पदों पर नियुक्तियां निकाली जाती है जिनमें से एक पद Nursing Assistant का होता है। यदि आपका भी सपना है Indian Army में Nursing Assistant बनने का है तो आपके इस सपने को पूरा करने में मदद करने के लिए eExamPaper.com द्वारा Army NA के Original Question Paper को पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध कराया जा रहा है।

Army NA के Previous Year Question Paper के साथ हम Indian Army Nursing Assistant के भर्ती प्रक्रिया Exam Pattern और Question Paper Pattern के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे। तो चलिए सबसे पहले हम भारतीय सेना के नर्सिंग असिस्टेंट पद पर भर्ती हेतु संपूर्ण भर्ती प्रक्रिया को समझ लेते हैं।

Indian Army Nursing Assistant Selection Process 2022

Indian Army के नर्सिंग असिस्टेंट के पदों पर भर्ती होने हेतु आर्मी की भर्ती बोर्ड द्वारा विभिन्न जिलों में रैली भर्तियां कराई जाती है जिसके माध्यम से उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मापदंड एवं मेडिकल टेस्ट कराया जाता है। आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट की रैली भर्ती है निम्नलिखित चरण बनाए जाते हैं :-

  • Hight & Chest Measurements (लंबाई एवं सीने की चौड़ाई की माप)
  • 1600 मीटर की दौड़।
  • अन्य शारीरिक दक्षता की जांच।
  • मेडिकल टेस्ट।
  • Written Test (लिखित परीक्षा)
  • अंतिम चयन सूची (Final Merit List)

#01 इस भर्ती के प्रथम चरण में सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है उसके पश्चात जिले के अनुसार रैली भर्ती में लगाई जाती है जिसमें उम्मीदवारों को दिए गए तिथि के अनुसार जाना पड़ता है जहां पर सबसे पहले सभी अभ्यर्थियों की लंबाई तथा सीने की चौड़ाई मापी जाती है।

#02 लंबाई तथा सीने की चौड़ाई में सफल उम्मीदवारों को दूसरे चरण में 1600 मीटर की दौड़ के लिए बुलाया जाता है जिसमें उम्मीदवारों को यह दौड़ 6 मिनट में पूरी करनी होती है। दौड़ की परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को लंबी कूद ऊंची कूद एवं अन्य शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जाती है।

#03 शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं शारीरिक मापदंड की परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षण अर्थात मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जिसमें उम्मीदवारों के सभी अंगो की जांच की जाती है यदि कोई उम्मीदवार अपने मेडिकल टेस्ट में पास नहीं हुआ तो वह इस भर्ती हेतु अमान्य घोषित कर दिया जाता है।

#04 उपर्युक्त सभी परीक्षाओं में सफल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जिसमें क्वेश्चन पेपर के माध्यम से उनके बौद्धिक स्तर की जांच की जाती है। आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट के क्वेश्चन पेपर पैटर्न एवं इसके विभिन्न पहलुओं को हमने नीचे विस्तार से समझाया है।

#05 लिखित परीक्षा के पश्चात सभी सफल उम्मीदवारों की एक अंतिम चयन सूची (Final Merit List) बनाई जाती है जिसके माध्यम से उम्मीदवारों को Basic Training के बुलाया जाता है।

Indian Army Nursing Assistant Question Paper Pattern 2022

विषयप्रश्नों के संख्याअंकसमय
General Knowledge104060 मिनट
Maths0520
Physics0520
Biology1560
Chemistry1560
Indian Army Nursing Assistant Question Paper Pattern 2022

#01 Indian Army Nursing Assistant के Question Paper कुल 4 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि उपर्युक्त तालिका में दिए गए हैं। प्रश्नों की संख्या कुल 50 होती है। जिसमें से सामान्य ज्ञान के 10 प्रश्न गणित के 5 प्रश्न भौतिक विज्ञान के 5 प्रश्न जीव विज्ञान के 15 प्रश्न और रसायन विज्ञान के 15 प्रश्न पूछे जाते हैं।

#02 सभी प्रश्नों के लिए 4 अंक निर्धारित होता है कुल पूर्णांक 200 अंको का होता है। क्वेश्चन पेपर का पासिंग मार्क 80 अंक होता है। प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाता है।

Leave a Comment

x