[PDF] Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper in Hindi & English

यहाँ से Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper in Hindi 2022 को PDF में एवं Supreme Court Junior Assistant 2022 के Exam Pattern के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ने 210 जूनियर कोर्ट असिस्टेंट की रिक्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था यदि आपने भी Supreme Court Junior Court Assistant भर्ती में आवेदन किया था और आप पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों को प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper in Hindi दे रहे हैं और आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो कि Supreme Court Junior Court Assistant 2022 की तैयारी कर रहे हैं तो आप को बता दे की उम्मीदवारों के लिए ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट जूनियर कोर्ट असिस्टेंट की परीक्षा को पांच चरणों में आयोजित कराई जाती है जैसे वस्तुनिष्ठ लिखित परीक्षा, कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा और अंग्रेज़ी कंप्रीहेंशन लिखित परीक्षा, और इंटरव्यू प्रत्येक चरण के पूरा करने के बाद अंतिम चरण में दस्तावेज सत्यापन किया जाता है और यह परीक्षा पांच खंडों में विभाजित होती है इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है।

आज eExampaper.com अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper in Hindi और English में उपलब्ध करा रहा हैं।और साथ ही Supreme Court Junior Court Assistant Exam Pattern के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे कि इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से कितने प्रश्न तथा कितने नंबर के प्रश्न है।तथा टेस्ट में क्या क्या योग्यता मांगी जाती है इन सब की जानकारी हम आपको यहां देंगे।

Supreme court Junior Assistant Previous Year Paper in Hindi With PDF

written-on-white-background-supreme-court-junior-assistant-previous-year-paper-in-hindi
Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper in Hindi
संस्था का नामSupreme Court of India
परीक्षा का नामJunior Court Assistant (सहायक)
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
पद का नामAssistant/सहायक
नौकरी करने का स्थानसम्पूर्ण भारत
कुल चरणकुल 05 चरण
ऑफिशियल वेबसाइटsci.gov.in
Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper in Hindi With PDF

Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper in Hindi को समझने से पहले हमें यह जानना होगा कि जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के पदों पर भर्ती होने के लिए सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा किस प्रकार की चयन प्रक्रिया एवं परीक्षा पैटर्न अपनाया जाता है।

Supreme Court Junior Assistant Selection Process 2022

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया भर्ती बोर्ड द्वारा असिस्टेंट के पदों पर भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया की बात करें तो इस Supreme Court Junior Court Assistant 2022 के Selection Process को कई चरणों में संपन्न कराया जाएगा। यह चरण इस प्रकार है –

  1. Objective Type Test
  2. Descriptive Test
  3. Typing Test (Written Exam)
  4. Interview
  5. Document Verification

#1 प्रथम चरण :- प्रथम चरण में सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन किए गए पात्र उम्मीदवारों की बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा कराई जाएगी। इस लिखित परीक्षा के Question Paper कुल चार (चार) विषयों से प्रश्न पूछे जाएँगे। आगे हम इस प्रश्न पत्र के बारें में विस्तार से चर्चा कर रहें है।

#2द्वितीय चरण :- द्वितीय चरण में डिस्क्रिप्टिव पेपर होगा जिसमें आपसे इंग्लिश कंप्रीहेंशन पैसेज और निबंध लेखन लिखने को कहा जाएगा।

#3 तृतीय चरण:- तृतीय चरण में आपका टाइपिंग टेस्ट कराया जाएगा जो अंग्रेजी भाषा में होगा टाइपिंग टेस्ट के लिए आपको 10 मिनट का समय दिया जाएगा टाइपिंग स्पीड 35 W•P•M होनी चाहिए।

#4 चतुर्थ चरण :- सुप्रीम कोर्ट जूनियर कोर्ट असिस्टेंट परीक्षा के चौथे चरण में आपका इंटरव्यू अर्थात साक्षात्कार होगा।

#5 पंचम चरण :- इंटरव्यू परीक्षा परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को पंचम चरण में दस्तावेज परीक्षण (Document Verification) के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवार के आवश्यक दस्तावेजों का परीक्षण एवं सत्यापन किया जाएगा।

Supreme Court Junior Assistant Exam Pattern in Hindi 2022

Supreme Court Junior Court Assistant लिखित परीक्षा में आपसे पांच विषयों सामान्य एप्टीट्यूड, सामान्य ज्ञान, समान्य अंग्रेजी, कंप्यूटर की बुनियादी बातें, से 125 प्रश्न कुल 125 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके लिए आपको मात्र दो घंटे का समय यानी 120 मिनट का समय दिया जाता है जिसमें आपको इस परीक्षा को पूर्ण करना होता है। इस परीक्षा में 10th/12th दसवीं लेवल के प्रश्न आते हैं। Supreme Court Junior Court Assistant 2022 पूछे जाने वाले विषयो के विवरण अर्थात Supreme Court Junior Court Assistant Exam का विवरण नीचे दिया गया है।

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय अवधि
सामान्य अंग्रेजी50 प्रश्न50
सामान्य एप्टीट्यूड25 प्रश्न25
सामान्य ज्ञान25 प्रश्न252 घंटा
कंप्यूटर ज्ञान25 प्रश्न25
कुल125125
Supreme Court Junior Court Assistant Exam Pattern 2022

Descriptive Paper Exam Pattern

Comprehension Passage
Precis Writting2 घंटा
Essay Writing
Descriptive Paper Details
  • Junior Court Assistant की परीक्षा में चार अलग-अलग विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा में आपसे सामान्य अंग्रेजी, सामान्य एप्टीट्यूड, सामान्य ज्ञान तथा सामान्य कंप्यूटर ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • Supreme Court Junior Court Assistant की परीक्षा में कुल 125 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे अर्थात MCQ आधारित प्रश्न होंगे।
  • इस परीक्षा में अलग-अलग अंको के साथ कुल 120 अंकों की परीक्षा होगी।
  • इस परीक्षा में आपको कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा अर्थात 60 मिनट का समय दिया जाएगा।
  • इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है इसमें 1/4 अंक ऋणात्मक अंकन होगा।

Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper PDF in Hindi & English

नीचे तालिका के माध्यम से हम Supreme Court Junior Assistant के Old Question को PDF Format में उपलब्ध करा रहे है। जिन्हें आप Download भी कर सकते है।

Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper PDF – 01Click Here
Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper PDF – 02Click Here
Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper PDF – 03Click Here
Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper PDF – 04Click Here
Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper PDF – 05Click Here
Supreme Court Junior Assistant previous year paper in Hindi PDF Download

Supreme Court Junior Court Assistant के Old Question से संबंधित कुछ सवालों के जवाब

क्या यहाँ से Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper PDF को Hindi में Download कर सकते है?

जी आप यहाँ से Supreme Court Junior Assistant Previous Year Paper PDF को Hindi में Download कर सकते है।

क्या Supreme Court Junior Assistant Question Paper में Negative Marking होती है?

Supreme Court Junior Court Assistant के Question Paper में Negative Marking होती है एक Question को गलत करने पर 1/4 अंक कट जाता है।

Supreme Court Junior Court Assistant में योग्यता क्या है?

यदि आप इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका अस्नातक पास होना अनिवार्य है।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया Supreme Court Junior Assistant Question Paper PDF in Hindi व English आपके लिए उपयोगी साबित होगा। उपलब्ध कराया गया यह Supreme Court Junior Assistant का Old Questions Paper उन सभी अभ्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो कि आने वाली Supreme Court Junior Court Assistant 2022 की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यदि आपको किसी अन्य परीक्षा के प्रश्न पत्र की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप उसे हम से मांग सकते हैं।

Leave a Comment