[2022] BPSC Assistant Syllabus in Hindi

यहां से BPSC Assistant Syllabus in Hindi को PDF में एवं BPSC Assistant 2022 के Exam Pattern और Selection Process के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा सहायक के पदो की रिक्तियों को भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन को जारी कर दिया गया है जो भी उम्मीदवार सभी पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं वह इस BPSC Assistant bharti 2022 में आवेदन कर सकते है।

यदि आपने इस भर्ती में आवेदन किया है और आप BPSC Assistant Syllabus in Hindi की जानकारी चाहते हैं तो यहां हम आपको बीपीएससी सहायक सिलेबस Syllabus के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। BPSC Assistant की लिखित परीक्षा को दो चरणों में प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा आयोजित की जाती है।

आज eExampaper.com अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको BPSC Assistant Syllabus in Hindi के PDF और BPSC Assistant Exam Pattern के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे कि इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से कितने प्रश्न तथा कितने नंबर के प्रश्न है इन सब की जानकारी हम आपको यहां देंगे।

BPSC Assistant Syllabus in Hindi With PDF

Written-on-white-background-bpsc-assistant-syllabus-in-hindi
BPSC Assistant Syllabus in Hindi
परीक्षा का नामBPSC Assistant 2022
पद का नामAssistant (सहायक)
कुल पद323
योग्यताGraduate (स्नातक)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
आवेदन का मोडऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटbpsc.bih.nic.in
BPSC Assistant 2022 Exam Highlights

BPSC Assistant के पाठ्यक्रम Syllabus को समझने से पहले हमें यह जानना होगा कि बिहार लोक सेवा आयोग बोर्ड सहायक के पदों पर भर्ती होने के लिए किस प्रकार की चयन प्रक्रिया BPSC Assistant Selection process तथा परीक्षा पैटर्न Exam Pattern को अपनाता है।

BPSC Assistant Selection Process in Hindi

BPSC Assistant के Selection Process और Exam Pattern के बारे में हमने अपने BPSC Assistant Syllabus in Hindi 2022 के इस Post में विस्तार से समझाने का प्रयास किया BPSC Assistant की प्रारंभिक परीक्षा में 3 विषय से पेपर होते है। जबकि Mains की परीक्षा में 2 Paper होते हैं। इन दोनों परीक्षाओं में सफल होने के पश्चात आप का मेरिट के आधार पर चयन होता है।

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

[Pre+Mains] BPSC Assistant Exam Pattern in Hindi

अब हम आपको बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक के पदों के लिए प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के परीक्षा पैटर्न के बारे में यह बताने जा रहे हैं। प्रारंभिक परीक्षा में आपसे सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान और गणित तथा मानसिक क्षमता जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे तथा मुख्य परीक्षा मैं दो प्रश्न पत्र है जिसमें प्रथम प्रश्न पत्र में आपसे सामान्य हिंदी तथा द्वितीय प्रश्न पत्र में आपसे सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे जिन का संपूर्ण परीक्षा पैटर्न और साथ ही BPSC Assistant Syllabus in Hindi को भी हमने नीचे दिया हैं।

BPSC Assistant Prelims Exam Pattern in Hindi

विषय प्रश्नअंकसमय
समान्य अध्यन50 प्रश्न50
सामान्य विज्ञान और गणित 50 प्रश्न50
मानसिक क्षमता 50 प्रश्न50
कुल1501502 घंटा 15 मिनट
BPSC Assistant Prelims Exam Pattern

A. प्रारंभिक परीक्षा:

(i) प्रारंभिक परीक्षा में एक पत्र सामान्य ज्ञान का होगा। परीक्षा का विषय एवं प्रश्नों की संख्या निम्नवत होगी:

(क) सामान्य अध्ययन प्रश्नों की संख्या 50 होगी।

(ख) सामान्य विज्ञान एवं गणित प्रश्नों की संख्या 50 होगी।

(ग) मानसिक क्षमता जाँच प्रश्नों की संख्या 50 होगी।

सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे। प्रत्येक प्रश्न 01 (एक) अंक का होगा।

(ii) परीक्षा की अवधि 2 घन्टा 15 मिनट की होगी।

(iii) सामान्य ज्ञान प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न पत्र की भाषा का माध्यम हिन्दी / अंग्रेजी होगा।

(iv) प्रारंभिक परीक्षा पुस्तक सहित ली जाएगी यानी परीक्षार्थी चाहे तो अपने साथ पुस्तक ले जा सकते हैं। प्रत्येक खण्ड के लिए एक ही पुस्तक ले जाने की छूट होगी। परीक्षार्थी अपने साथ अधिकतम तीन पुस्तक (i) एक सामान्य ज्ञान के लिए (ii) एक गणित के लिए एवं (iii) एक सामान्य विज्ञान के लिए परीक्षा भवन में ले जा सकते हैं। पुस्तकों में N.C.E.R.T/B.S.E.B/I.C.S.E एवं अन्य बोर्ड के Text Book ही मान्य होंगे। किसी विषय से संबंधित गाईड, किसी पुस्तक की फोटोकॉपी अथवा हस्तलिखित नोट परीक्षा भवन में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा भवन में प्रवेश करने के पूर्व परीक्षार्थी अपना नाम एवं अनुक्रमांक अनुमान्य पुस्तक पर अवश्य स्पष्ट रूप से अंकित करेंगे। परीक्षा भवन में पुस्तकों का आदान-प्रदान पूर्णतया वर्जित है।

BPSC Assistant Mains Exam Pattern in Hindi

पेपर विषयप्रश्नसमय
पेपर 1समान्य हिंदी 1002 घंटा 15 मिनट
पेपर 2समान्य ज्ञान 1502 घंटा 15 मिनट
कुल2504 घंटा 30 मिनट
BPSC Assistant Mains Exam Pattern

मुख्य परीक्षा- मुख्य परीक्षा के लिए दो पत्र होंगे:

प्रश्न पत्र 1 विषय- सामान्य हिन्दी

(i) इस परीक्षा के लिए प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे।

(ii) हिन्दी विषय में अर्हतांक 30 प्रतिशत है जो अनिवार्य है, किन्तु मेधा सूची के प्रयोजनार्थ इसकी गणना नहीं की जायेगी जो उम्मीदवार इस विषय में 30 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं करेंगे उनके मुख्य परीक्षा के दूसरे विषय, सामान्य ज्ञान (मुख्य) ( प्रश्नपत्र – 2) का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा तथा वे मुख्य परीक्षा में योग्यता प्राप्त नहीं समझे जायेंगे।

(iii) प्रश्न पत्र -1 की परीक्षा में भाषा का माध्यम हिन्दी होगा।

(iv) इस विषय में कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी। प्रत्येक प्रश्न के लिए 01 (एक) अंक होगा।

(v) परीक्षा की अवधि 2 घन्टा 15 मिनट की होगी।

प्रश्न पत्र 2: विषय – सामान्य ज्ञान

(i) इस परीक्षा के लिए प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे।

(ii) प्रश्न पत्र 2 सामान्य ज्ञान में विषय एवं प्रश्नों की संख्या निम्नवत होगी:

(क) सामान्य अध्ययन प्रश्नों की संख्या 50 होगी।

(ख) सामान्य विज्ञान एवं गणित प्रश्नों की संख्या 50 होगी।

(ग) मानसिक क्षमता जाँच प्रश्नों की संख्या 50 होगी।

(iii) सामान्य ज्ञान मुख्य परीक्षा में प्रश्न पत्र की भाषा का माध्यम हिन्दी / अंग्रेजी होगा।

(iv) प्रत्येक प्रश्न के लिए 01 (एक) अंक होगा।

(v) परीक्षा की अवधि 2 घन्टा 15 मिनट की होगी।

BPSC Assistant Syllabus in Hindi PDF

BPSC Assistant के Written Exam के लिए Syllabus को नीचे विस्तार से समझाया गया है और BPSC Syllabus in Hindi PDF को Hindi में उपलब्ध कराया गया है जिसे आप Download भी कर सकते हैं। और अपनी तैयारी को सुनिश्चित कर सकते हैं।

BPSC Assistant General Studies Syllabus in Hindi

सामान्य अध्ययन:- इसमें प्रश्नों का उद्देश्य अभ्यर्थी के आस-पास के वातावरण की सामान्य जानकारी तथा समाज में उनके अनुप्रयोग के संबंध में उसकी योग्यता की जाँच करना होगा। वर्तमान घटनाओं और दिन-प्रतिदिन की घटनाओं के सूक्ष्म अवलोकन तथा उनके प्रति वैज्ञानिक दृष्टिकोण जैसे मामलों की जानकारी संबंधी ऐसे प्रश्न भी शामिल किये जायेंगे, जिनके बारे में जानकारी रखने की किसी भी शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जाती है। इसमें निम्नांकित के सम्बन्ध में यथासम्भव प्रश्न पूछे जा सकते हैं:

(i) सम-सामयिक विषय:- वैज्ञानिक प्रगति राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भारतीय भाषाएँ पुस्तक. खेल-खिलाड़ी, महत्वपूर्ण घटनाएँ इत्यादि

(ii) भारत और उसके पड़ोसी देशः- पड़ोसी देशों का इतिहास, भारत का इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, स्वतंत्रता आन्दोलन, भारतीय कृषि तथा प्राकृतिक संसाधनों की प्रमुख विशेषताएँ एवं भारत का संविधान एवं राज्य व्यवस्था, देश की राजनीतिक प्रणाली पंचायती राज, सामुदायिक विकास पंचवर्षीय योजना एवं राष्ट्रीय आन्दोलन ।

BPSC Assistant General Science And Math Syllabus in Hindi

सामान्य विज्ञान एवं गणित :- इसमें सामान्यतः मैट्रिक स्तर के निम्न विषयों से सम्बन्धित यथा संभव प्रश्न पूछे जा सकते हैं

(i) सामान्य विज्ञान:- भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान एवं भूगोल ।

(ii) गणितः – संख्या पद्धति से संबंधित प्रश्न पूर्ण संख्याओं का अभिकलन, दशमलव और भिन्न संख्याओं के बीच परस्पर संबंध मूलभूत अंक गणितीय संक्रियाएँ प्रतिशत अनुपात तथा समानुपात औसत ब्याज एवं लाभ और हानि।

BPSC Assistant Mental Ability Syllabus in Hindi

मानसिक क्षमता जाँच:- इसमें शाब्दिक एवं गैर शाब्दिक दोनों प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इस घटक में निम्न से संबंधित यथासंभव प्रश्न पूछे जा सकते हैं:

सादृश्य, समानता एवं भिन्नता, स्थान कल्पना, समस्या समाधान, विश्लेषण, दृश्य स्मृति, विभेद, अवलोकन, संबंध अवधारणा, अंक गणितीय तर्क शक्ति, अंक गणितीय संख्या श्रृंखला एवं कूट लेखन एवं कूट व्याख्या

BPSC Assistant Syllabus in Hindi से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर

क्या यहाँ पर BPSC Assistant Syllabus in Hindi का PDF उपलब्ध हैं?

जी हाँ BPSC Assistant का सिलेबस पीडीएफ उपलब्ध है आप यहां से PDF को Download कर सकते हैं यहाँ पर BPSC Assistant Syllabus in Hindi का PDF उपलब्ध हैं।

BPSC Assistant का चयन कैसे होता है?

BPSC Assistant के पदों पर चयन हेतु आपको कुल 2 चरणों से होकर गुजरना होता है जिसमें प्रथम चरण में आप की प्रारंभिक परीक्षा तथा दुतीय चरण में मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

BPSC Assistant की परीक्षा में कौन – कौन से विषय होते है?

आपको बता दें कि बीपीएससी सहाय की परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा में आपसे कुल 3 विषयों से तथा मुख्य परीक्षा में आप से कुल 2 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका संपूर्ण विवरण अन्य अपने इस पोस्ट में उपलब्ध कराया है जिसे देख सकते हैं।

BPSC Assistant की प्रारंभिक परीक्षा कितने अंक की होती हैं?

आपको बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा कुल 150 अंकों की होती है।

प्रिय उम्मीदवार अब हम आपसे यही आशा करते हैं कि आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए BPSC Assistant Syllabus in Hindi के PDF को Download करके इसे समझ कर अपनी लिखित परीक्षा की तैयारी करेंगे। यदि आपको इस परीक्षा से जुड़े किसी भी अन्य सवाल का जवाब चाहिए तो उसे आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment