उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर || Difference Between Convex And Concave Lens

उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर :- आज EexamPaper.com आपके लिये विज्ञान की शाखा भौतिक विज्ञान का एक महत्वपूर्ण टॉपिक उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर लेकर आये हुए है। इस टॉपिक से आपके प्रतियोगी परीक्षा में प्रायः एक प्रश्न पूछे जाते है। आशा करता हूँ कि यह उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर टॉपिक आपके उपयोगी साबित होंगे।

इस उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर को पढ़ने के लिए सबसे पहले वेबसाइट के सबसे नीचे जाकर Non-AMP Version पर क्लिक करें।

उत्तल लेंस और अवतल में अंतर टॉपिक के अंतर्गत हम यह जानेंगे :-

  • लेंस की परिभाषा।
  • उत्तल लेंस और अवतल लेंस की परिभाषा।
  • उत्तल लेंस और अवतल लेंस के प्रकार।
  • उत्तल लेंस और अवतल लेंस के उपयोग।
  • उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर।
उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर, उत्तल लेंस तथा अवतल लेंस में अंतर स्पष्ट करें, उत्तल और अवतल लेंस के उपयोग, अवतल लेंस के उपयोग करता है, उत्तल लेंस और अवतल लेंस के उपयोग, उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर बताएं, लेंस - परिभाषा और प्रकार, उत्तल और अवतल लेंस में अंतर , हिंदी में अवतल और उत्तल लेंस के बीच का अंतर, उत्तल लेंस और अवतल लेंस में क्या अंतर है, क्या आप उत्तल और अवतल लेंस में अंतर बता सकते है, अवतल लेंस और उत्तल लेंस में अंतर बताइये? अवतल लेंस और उत्तल लेंस के लिए अंतर।
उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर

उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर जानने से पहले हमें ये समझना होगा कि लेंस किसे कहते है? उत्तल लेंस किसे कहते है? अवतल लेंस किसे कहते है। उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर, उत्तल लेंस तथा अवतल लेंस में अंतर स्पष्ट करें, उत्तल और अवतल लेंस के उपयोग, अवतल लेंस के उपयोग करता है, उत्तल लेंस और अवतल लेंस के उपयोग, उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर बताएं, लेंस – परिभाषा और प्रकार, उत्तल और अवतल लेंस में अंतर , हिंदी में अवतल और उत्तल लेंस के बीच का अंतर, उत्तल लेंस और अवतल लेंस में क्या अंतर है, क्या आप उत्तल और अवतल लेंस में अंतर बता सकते है, अवतल लेंस और उत्तल लेंस में अंतर बताइये? अवतल लेंस और उत्तल लेंस के लिए अंतर।

इन्हें भी पढ़े –

लेंस की परिभाषा

लेंस पाइरेक्स काँच से बना एक पारदर्शी गोलाकर काँच होता है। यह एक अपवर्तक माध्यम होता है। यह एक वक्र या दो वक्र तथा एक समतल सतह से घिरा हुआ होता है।

लेंस के कितने प्रकार के होते हैं?

लेंस मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है।

  • उत्तल लेंस
  • अवतल लेंस

उत्तल लेंस

उत्तल लेंस एक गोलाकर लेंस होता है जो कि बीच से मोटा तथा किनारों से पतला होता है। उत्तल लेंस अपने मे से गुजरने वाले सम्पूर्ण प्रकाश को एक बिंदु पर केंद्रित कर देता है इसीलिए उत्तल लेंस को अभिसारी लेंस भी कहा जाता है। उत्तल लेंस में वस्तु का प्रतिबिम्ब वास्तविक, आभासी तथा उल्टा बनता है।

उत्तल लेंस के प्रकार

उत्तल लेंस कुल तीन प्रकार के होते हैं :-

  1. उभयोत्‍तल लेंस
  2. समतलोत्‍तल लेंस
  3. अवतलोत्‍तल लेंस

अवतल लेंस

अवतल लेंस भी एक गोलाकार लेंस होता है जो कि बीच से पतला तथा किनारों से मोटा होता है। अवतल लेंस अपने मे से गुजरने वाले सम्पूर्ण प्रकाश को और बिखरा या फैला देता है इसीलिए अवतल लेंस को अपसारी लेंस भी कहा जाता है। अवतल लेंस में वस्तु का प्रतिबिम्ब वास्तविक, आभासी तथा सीधा बनता है।

अवतल लेंस के प्रकार

अवतल लेंस भी तीन प्रकार का होता है –

  1. उभयावतल लेंस
  2. समतल अवतल लेंस
  3. उत्‍तावतल लेंस

उत्तल लेंस और अवतल लेंस के उपयोग

उत्तल लेंस और अवतल लेंस का दैनिक जीवन मे बहुत सारे उपयोग है। उत्तल लेंस तथा अवतल लेंस के उपयोग से हमारा जीवन सुचारू से संचालित होता है। उत्तल लेंस तथा अवतल लेंस के प्रयोग कुछ इस प्रकार है :-

उत्तल लेंस के उपयोग

  • उत्तल लेंस का प्रयोग दूरदृष्टि दोष के निवारण के रूप में किया जाता है।
  • उत्तल लेंस का प्रयोग दूरबीन में किया जाता है।
  • घड़ीसाज द्वारा घड़ी के छोटे कलपुर्जों को देखने में उत्तल लेंस का प्रयोग किया जाता है।
  • ज्योतिषी के द्वारा हस्तरेखा देखने में उत्तल लेंस का प्रयोग किया जाता है।
  • प्रयोगशाला में उत्तल लेंस का उपयोग किया जाता है।
  • सूक्ष्मदर्शी में उत्तल लेंस का प्रयोग किया जाता है।
  • वाहनों के बगल के शीशे (Side Mirror) में अवतल लेंस का प्रयोग किया जाता है।

उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर, उत्तल लेंस तथा अवतल लेंस में अंतर स्पष्ट करें, उत्तल और अवतल लेंस के उपयोग, अवतल लेंस के उपयोग करता है, उत्तल लेंस और अवतल लेंस के उपयोग, उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर बताएं

अवतल लेंस के प्रयोग

  • अवतल लेंस का प्रयोग निकटदृष्टि दोष के निवारण के रूप में किया जाता है।
  • वाहनों के हेडलाइट में अवतल लेंस का प्रयोग किया जाता है।
  • अवतल लेंस का प्रयोग दाढ़ी बनाने के लिए किया जाता हैं।
  • मोतियाबिंद रोग निवारण के लिए अवतल लेंस का प्रयोग किया जाता है।
  • स्ट्रीट लैंप में अवतल लेंस का प्रयोग किया जाता है।

उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर

उत्तल लेंसअवतल लेंस
उत्तल लेंस बीच से मोटा और किनारों से पतला होता है।बोतल बीच में से पतला तथा किनारों से मोटा होता है।
उत्तल लेंस अक्षर को देखने में अक्षर बड़े दिखाई देते हैंअवतल लेंस अक्षर को देखने में अक्षर छोटे दिखाई देती है
उत्तल लेंस का प्रयोग दूरदृष्टि दोष के निवारण के रूप में किया जाता है।अवतल लेंस का प्रयोग निकटदृष्टि दोष के निवारण के रूप में किया जाता है।
उत्तल लेंस प्रकाश की किरणों को एक बिंदु पर केंद्रित करता है अवतल लेंस प्रकाश की किरणों को बिखेर देता है
उत्तल लेंस में वस्तु का प्रतिबिम्ब वास्तविक, आभासी तथा उल्टा बनता है।अवतल लेंस में वस्तु का प्रतिबिम्ब वास्तविक, आभासी तथा सीधा बनता है।
उत्तल लेंस को अगर बाई तरफ हिलाया जाता है तो प्रतिबिंब दोनों तरफ गति करता है। अवतल लेंस को अगर बाई तरफ दिलाया जाता है तो प्रतिबिंब भी बाई तरफ गति कर करता है
उत्तल लेंस की फोकस दूरी धनात्मक होती है।अवतल लेंस की फोकस दूरी ऋणात्मक होती हैं।
उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर || Difference Between Convex And Concave Lens

इन्हें भी पढ़े :-

दोस्तों ! आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group E Exam Paper को जरूर Join करें ।

इसी प्रकार के नोट्स, प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र , प्रतियोगी  परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण  जानकारी के लिए  हमारे टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) से जुड़े जहाँ पर सभी प्रकार के नोट्स, पेपर आदि के पीडीएफ (PDF) साझा किया करते है।

टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel)  के लिंक के लिए यहाँ क्लिक करें।

निवेदन – अगर आपके पास किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्नपत्र है तो कृपया आप ([email protected]) दिए गए ई-मेल पते पर भेजने की कृपा करे जिससे आपके जैसे अन्य प्रतियोगी छात्रों को आगामी परीक्षाओं में ये प्रश्न पत्र महत्वपूर्ण साबित होंगे।

आशा करता हूं हमारे इस पोस्ट के द्वारा आप सभी को लेंस – परिभाषा और प्रकार, उत्तल और अवतल लेंस में अंतर , हिंदी में अवतल और उत्तल लेंस के बीच का अंतर, उत्तल लेंस और अवतल लेंस में क्या अंतर है, क्या आप उत्तल और अवतल लेंस में अंतर बता सकते है, अवतल लेंस और उत्तल लेंस में अंतर बताइये? अवतल लेंस और उत्तल लेंस के लिए अंतर जैसे सवालों के जवाब मिल गए होंगे

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया इसे शेयर (Share) करने का कष्ट करें।

3 thoughts on “उत्तल लेंस और अवतल लेंस में अंतर || Difference Between Convex And Concave Lens”

Leave a Comment